घूमने का अपना एक अलग ही मजा होता है। भले ही आप अकेले घूमने जाएं या फिर अपने परिवार के साथ, नई जगहों पर जाकर दिलो-दिमाग शांत हो जाता है। लेकिन कई कुछ लोगों के लिए यह सफर Suffer बन जाता है। उन्हें ट्रेवलिंग के दौरान हम सभी को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी तो आप अपनी कुछ लापरवाही के कारण ट्रेवलिंग के दौरान काफी अधिक पैसे खर्च कर देते हैं। यह सच है कि अकेले या परिवार के साथ घूमते समय पैसों के बारे में नहीं सोचना चाहिए। लेकिन एक स्मार्ट ट्रेवलर वही होता है, जो लिमिटेड बजट में भी बेहतर तरीके से नई जगहों पर घूमें और नई चीजों का एक्सपीरियंस करें। आप भी एक स्मार्ट ट्रेवलर बन सकती हैं। बस जरूरत है कि आप कुछ छोटे-छोटे हैक्स की मदद लें। यह हैक्स ना सिर्फ ट्रेवलिंग के दौरान आपकी सभी जरूरतों को पूरा करेंगे, बल्कि इससे आपका सफर भी अधिक आरामदायक और रोमांचक बनेगा। तो चलिए आज हम आपको ट्रेवलिंग से जुड़े कुछ बेहतरीन हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी अच्छे लगेंगे-

कपड़ों को करें रोल

 travel tips inside

अगर आप ट्रेवलिंग के लिए पैकिंग कर रही हैं और चाहती हैं कि आप अपने बैग में अपनी जरूरत का सारा सामान बेहद आसानी से रख पाएं तो ऐसे में आप कपड़ों को तय करके रखने की जगह रोल करके रखें। इससे बैग में काफी स्पेस बचता है और आप बेहद आसानी से अपने सामान को पैक कर पाती हैं।

नहीं होगी परेशानी

 ravel diary inside

हम सभी की स्किन को कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट की जरूरत होती है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप जहां जा रही हैं, वहां पर आपको अपनी पसंद का ब्रांड व प्रॉडक्ट मिल जाए। ऐसे में आप इस हैक का सहारा लें। इसके लिए आप पहले डिपार्टमेंटल स्टोर पर जाएं और अपनी जरूरत के सभी प्रॉडक्ट का सैंपल पीस या फिर सबसे स्मॉल साइज खरीदें। इसे आप ट्रेवलिंग के लिए पैक करें। इससे आपको नई जगह पर अपने स्किन केयर प्रॉडक्ट को ढूंढने में टाइम वेस्ट नहीं करना पड़ेगा। वहीं स्मॉल साइज के कारण बैग पैकिंग में आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना संक्रमण के बीच हनीमून प्लॉन करते समय कुछ बातों का रखें ध्यान

जरूर करें ई-मेल

 travelling inside

यह एक ऐसा हैक है, जिसे आपको जरूर अपनाना चाहिए। खासतौर से अगर आप देश से बाहर ट्रेवल कर रही हैं तो यह बेहद ही जरूरी और काम का हैक है। इसके लिए आप अपने पासपोर्ट, आईडेंटिटी कार्ड, मेडिकल रिपोर्ट, टिकट व अन्य सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को स्कैन करें और उसकी सॉफ्ट कॉपी को खुद को ई-मेल करें। इससे अगर दूसरे देश में आपका बैग खो गया या फिर कोई अनहोनी भी हो गई तो ऐसे में आप अपनी ई-मेल के जरिए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को आसानी से रिकवर कर पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: अगर आप भी करने जा रही हैं दिल्ली मेट्रो में सफर, तो इन बातों का रखें ध्यान

Recommended Video

पैसों की करें बचत

 easy travel tips inside

ऐसे कई ट्रेवल हैक्स हैं, जो घुमक्कड़ी के दौरान आपके पैसों की बचत कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आप प्लेन से ट्रेवल कर रही हैं तो हो सकता है कि आपको वाटर बोतल ले जाने की अनुमति ना हो। सिक्योरिटी की वजह से लिक्विड आदि ले जाना मना होता है और एयरपोर्ट पर पानी काफी महंगा होता है, जिससे आपके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में आप अपने साथ खाली बोतल ले जाएं और जब आप सिक्योरिटी पास कर लें, उसके बाद आप बोतल को फिल करवा लें। इससे आपके पैसे बच जाएंगे। इसी तरह आप स्मार्टनेस दिखाकर अपने पैसों की बचत करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik