यूं तो मेकअप करना हर लड़की को काफी पसंद होता है, लेकिन कुछ लड़कियां ऐसी होती हैं, जिन्हें मेकअप करना काफी ज्यादा अच्छा लगता है या फिर उनकी जॉब ऐसी होती हैं, जहां पर उन्हें लगभग डेली ही मेकअप करना पड़ता है। स्किन पर हर दिन ही केमिकल युक्त मेकअप प्रॉडक्ट लगने के कारण स्किन को कई तरह के नुकसान होने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: पर्सनेलिटी के बारे में बहुत कुछ बताती हैं आपकी आईब्रो शेप

ऐसी महिलाओं के लिए यह बेहद जरूरी होता है कि वह अपनी स्किन का अधिक ध्यान दें। अगर आप हर दिन मेकअप करती हैं या फिर स्किन पर लंबे समय तक मेकअप अप्लाई करती हैं तो स्किन केयर की तरफ ध्यान देना बेहद जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप हर दिन मेकअप अप्लाई करने के बाद भी अपनी स्किन को हेल्दी और यूथफुल बनाए रख सकती हैं-

रिमूव करें मेकअप

beauty tips to follow before makeup

अगर आप चाहती हैं कि मेकअप का स्किन पर कोई नुकसान न हो तो इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप हर रात सोने से पहले मेकअप जरूर रिमूव करें। दरअसल, रात के समय स्किन नेचुरली रिपेयर होती है और अगर मेकअप रिमूव न किया जाए तो इससे आपकी स्किन जल्द ही एजिंग की तरफ बढ़ने लगती है। वैसे मेकअप रिमूव करते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि आप बेहद आराम से ऐसा करें। खासतौर से, आंखों के आसपास का एरिया काफी थिन व सेंसेटिव होता है और अगर आप स्किन को खींचकर मेकअप रिमूव करती हैं तो इससे आपको फाइन लाइन्स होने की संभावना बढ़ जाती है।

एंटी-ऑक्सीडेंट सीरम

 beauty tips to follow before makeup ()

स्किन को नरिशमेंट देने के लिए जरूरी है उसे हाइड्रेट करना। अपनी स्किन को अतिरिक्त नरिशमेंट देने के लिए आप एंटी-ऑक्सीडेंट सीरम को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें। सीरम त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा प्रदूषण, गंदगी और सूरज की क्षति से भी बचाता है। यह उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों के अलावा झुर्रियाँ, ब्लैक स्पॉट और पिगमेंटेशन की शुरुआत को भी रोकता है और स्किन को यूथफुल व ग्लोइंग बनाता है।

सही प्रॉडक्ट का चयन

beauty tips to follow before makeup ()

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन पर मेकअप का अधिक विपरीत प्रभाव न पड़े तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी स्किन के हिसाब से प्रॉडक्ट का चयन करें। हमेशा ब्रांडेड सामान ही लें। कभी भी सस्ते के चक्कर में पड़कर अपनी स्किन के साथ समझौता न करें। साथ ही किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसके इंग्रीडिएंट पर भी फोकस करें।

रखें अतिरिक्त ध्यान

beauty tips to follow before makeup ()

स्किन को हमेशा यूथफुल बनाए रखने के लिए उसका अतिरिक्त ध्यान रखना जरूरी है। जैसे आप अपनी स्किन पर कुछ होममेड पैक्स या हाइड्रेटिंग शीट्स को जरूर लगाएं। यह स्किन को हमेशा यूथफुल बनाए रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: छोटी आंखों में करें ऐसा मेकअप, आंखें दिखेंगी बड़ी और खूबसूरत

खाने का ख्याल

beauty tips to follow before makeup ()

आपको शायद सुनकर अजीब लगे लेकिन आपका खानपान भी आपकी स्किन पर काफी प्रभाव डालता है। अगर आप हमेशा ऑयली व हैवी फूड ही खाती है तो इससे आपकी स्किन डल नजर आने लगती है। इसलिए हमेशा अपनी डाइट में सीजनल फ्रूट, वेजिटेबल्स आदि को शामिल करें। इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पीएं। इससे बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और आपकी स्किन नेचुरली दमकने लगती है।