आपने 'छोटा चेतन', 'अवतार' और 'जंगल बुक' जैसी 3D फिल्मों का सिनेमा हॉल में मजा जरूर लिया होगा। काले चश्मे पहनकर इन फिल्मों में एक्शन और रोमांच को बिल्कुल करीब से देखने पर ऐसा लगता है कि हम उसी दुनिया का हिस्सा बन गए हैं। आखिर क्यों ना हो, 3D टेक्नीक का जादू ही कुछ ऐसा है कि आप इसमें पूरी तरह से इन्वॉल्व हो जाती हैं। बोलती हुई तस्वीरें कुछ इस तरह आकर्षित करती हैं कि बस मजा आ जाता है। अब यही मजा दिल्ली के पहले 3D म्यूजियम में भी उठाया जा सकता है, जो खुल गया है रोहिणी में। इस म्यूजियम में आप दुनिया के ऐसे बेहतरीन एक्सपीरियंस का अनुभव कर सकते हैं, जहां जाने के लिए हजारों डॉलर का खर्च आता है। तो सोच क्या रही हैं, अपने स्मार्टफोन और कैमरा लेकर तैयार हो जाइए, रोहिणी के 3D म्यूजियम में जाने के लिए। इस म्यूजियम की एक-एक तस्वीर इतनी दिलचस्प है कि वह आपकी आंखों के सामने वर्चुअल रियलिटी जैसा लगेगा। 

बनिए Click Art की एक्सपर्ट

delhi first d museum art world inside

कला के लिए अपने प्रेम को इंस्टाग्राम या दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट्स पर जाहिर करना चाहती हैं तो इस 3D म्यूजियम में खींची तस्वीरों से आप यह काम बखूबी पूरा कर सकती हैं। इस गैलरी की सभी तस्वीरें सेंसरी इल्यूशन तकनीक (sensory illusion techniques) पर आधारित हैं, जिनकी वजह से ये बिल्कुल असली जैसी ही लगती हैं। जैसे ही आप म्यूजियम में एंट्री लेंगी, वैसे ही आपको बता दिया जाएगा कि आप इसे कैसे एंजॉय कर सकती हैं। आप यहां अपने हिसाब से मनपसंद तस्वीरें खींच सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 'मिनी इंडिया' की करें सैर और शॉपिंग के साथ लूटें टेस्टी खाने का मजा

ये आर्ट म्यूजियम बढ़ाएगा दिल्ली की शान

delhi first d museum art world inside

दिल्ली में ऐसा म्यूजियम होना बड़ा बात है, क्योंकि इसकी बदौलत आर्ट वर्ल्ड में दिल्ली की शान और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। यह म्यूजियम दुनिया के मशहूर 3D म्यूजियम्स जैसे कि सिंगापुर का ट्रिक आई म्यूजियम या फिलिपीन्स के मनीला का आर्ट इन आइलैंड। अगर आपको यह सोचकर परेशान हैं कि 3D तस्वीरों को आप अपने कैमरे में कैसे क्लिक करेंगी या फिर उनके साथ सेल्फी कैसे खींचेंगी तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां का स्टाफ इसमें आपकी मदद करेगा और आपको आर्ट वर्क को एक्सप्लोर करने में भी मदद करेगा। साथ ही आप अपनी इमेजिनेशन का इस्तेमाल करते हुए क्रिएटिव तरीके से इमेज क्लिक कर सकती हैं। हालांकि हम आपको सुझाव देंगे कि आपको हर एंगल से यहां की तस्वीरें लेनी चाहिए ताकि कोई बेहतरीन तस्वीर आपसे मिस ना हो जाए। 

इसे जरूर पढ़ें: दिल्ली की इन 5 जगहों पर मिलती है सबसे टेस्टी चाट, एक बार जरूर चखें स्वाद

बेहतरीन एक्सपीरिएंस के लिए हो जाइए तैयार

d museum art world delhi inside

3D तस्वीरों का जादू ऐसा है कि आप इसमें पूरी तरह से एंगेज हो जाएंगे। मुमकिन है कि आपको वक्त का पता ही ना चले और आप एक-एक तस्वीर के डिजाइन और उसके एक्शन के बारे में सोचती रह जाएं। ऐसे में अगर आप इन तस्वीरों का भरपूर मजा लेना चाहती हैं तो सुबह भरपेट नाश्ता करके जाएं और पूरे जोश के साथ म्यूजियम की हर तस्वीर का मुआएना करें। 

ये है पता:  Click Art Museum, Block ‘C’ Adventure Island Limited-Metro Walk, Sector 10, Rohini

समय: 11AM - 8PM

टिकट की कीमत: 150 रुपये से शुरुआत

Ap.Shreethar ने तैयार किया है कॉन्सेप्ट

delhi first d museum art world inside

3D कॉन्सेप्ट को Ap.Shreethar ने एडेप्ट किया है, जो आर्टिस्ट और एडवेंचरर हैं, जो तमिलनाडु के रहने वाले हैं और जिन्होंने चेन्नई में देश का पहला इंटरेक्टिव म्यूजियम शुरू किया था। Ap.Shreethar एक जाने-माने कलाकार हैं, जिनके कलेक्शन भारत और देश-दुनिया के कई हिस्सों में देखे जा सकते हैं। 

तो देर किस बात की है, कर लीजिए प्लानिंग और इस वीकेंड दिल्ली के इस बेहतरीन म्यूजियम में अनूठे एक्सपीरिएंस के लिए हो जाइए तैयार। यहां घूमते हुए आप और आपकी पूरी फैमिली खूब एंजॉय करेंगे। 

 

Loading...
Loading...