त्योहारों का मौसम अब शुरू हो चूका है। त्योहारों के शुरू होते ही स्टार्ट हो चुकी है महिलाओं की शॉपिंग। वैसे इस सीजन में बाज़ार में सेल तो अच्छी आती ही हैं लेकिन, कई बार बिना प्लानिंग के मार्केटिंग करना महंगा पड़ जाता है। महंगाई के इस ज़माने में महिलाओं के लिए त्योहारों में मिलिटेड बजट में शॉपिंग करना किसी जंग जितने के बराबर होता है।

अमूमन पैसे की कमी से कुछ ना कुछ खरीदना रह ही जाता है। कई बार तो ये समझ में ही नहीं आता कि फेस्टिवल सीजन में मनचाही खरीदारी के साथ थोड़े बहुत पैसे की बचत कैसे किए जा सकते हैं। अगर आप भी फेस्टिवल सीजन में मनचाही खरीदारी के साथ पैसे की बचत भी करना चाहती है तो ये टिप्स आपके काम के लिए हैं-

फेस्टिवल खर्च के लिए बजट तैयार करें 

save money during festive season shopping inside

सबसे पहले तो आप ये तय कर लीजिए कि इस फेस्टिवल सीजन में हमें कितने बजट की ज़रूरत है। कभी-कभी बजट तय ना करने पर खर्च अधिक हो जाती है जिसके बाद पैसों की किल्लत होने लगती है। सही बजट तय करने से आपका महीने का हिसाब-किताब भी नहीं बिगड़ेगा। फेस्टिवल सीजन में अगर ऑफिस से किसी भी तरह की बोनस भी मिलती है तो उसे भी सोच समझ के ही खर्च कीजिए। आपकी स्मार्ट थिंकिंग ही आपको स्मार्ट खरीदारी करा सकती हैं। 

लिस्ट में ज़रूरी चीजों को शामिल करें

save money during festive season shopping inside

मैं तो कहूंगा कि बजट तय करने से पहले एक लिस्ट बनाएं। लिस्ट में उसी सामानों को शामिल करें जो सबसे अधिक ज़रूरी है। जब आप एक लिस्ट के साथ शॉपिंग करने जाते हैं तो लगभग ये मालूम रहता है कि समान इतने रुपये के अंदर हो जाएगी। अक्सर लिस्ट ना होने से कई बार ऐसी चीज खरीद लेते हैं जिसका बाद में कोई इस्तेमाल ही नहीं होता। इसलिए मार्केट जाएं तो उससे पहले जरूरत के सामान की लिस्ट बना लें और फिर उसी लिस्ट के हिसाब से इस सीजन में शॉपिंग करें। (ऑनलाइन शॉपिंग में नुकसान)

Recommended Video

अधिक डिस्काउंट के चक्कर में ना पड़ें 

save money during festive season shopping inside

आजकल लगभग सभी शॉपिंग सेंटर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बंपर छूट ऑफर करते हैं, लेकिन शायद आप भूल रही हैं कि डिस्काउंट के चक्कर में आकर कभी-कभी फिजूल खर्ची भी बढ़ जाती है। आपको ये भी मालूम होना चाहिए कि कई बार डिस्काउंट वाले चीज घटिया क्वालिटी के भी निकल जाते हैं। इसलिए आप जब भी शॉपिंग करने के लिए घर से निकले तो ये ज़रूर तय कर लें कि हमें ज़रूरत के हिसाब से खीदारी करनी है और अधिक डिस्काउंट के चक्कर में भी नहीं पड़ना है। (डियोडरेंट खरीदने से पहले ध्‍यान रखें ये बातें)

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग - क्या करें जब रेट अलग-अलग दिखे

मार्केटिंग करने से पहले समान की तुलना करें

save money during festive season shopping inside

इसे भी पढ़ें: Beauty products की online shopping करने से पहले जान लें ये बातें नहीं तो खा सकतीं हैं धोखा

आजकल मार्केट में कई ऑप्शन हैं जहां आप ये तुलना कर सकती हैं कि किस मार्केट, शॉपिंग सेंटर या ऑनलाइन बेवसाइट पर कम कीमत में समान मिल रहे हैं। कभी-कभी आप जो समान ख़रीदे के लिए जा रहे होते हैं वो ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अच्छे डील में मिल जाती है, लेकिन, ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इन डील्स को खरीदते समय उसकी रेटिंग ज़रूर देखें। उनके क्वालिटी के बारे में भी चेक करें। ये छोटे-छोटे होमवर्क आपको इस फेस्टिवल सीजन में पैसे की ज़रूर बचत कराएगी। (डिस्काउंट में smart shopping करने के तरीके)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@etimg.etb2bimg.com,amritaagarwalblog.files.wordpress.com,www.paisabazaar.com)