होटल बुक कराने से पहले रखें इन बातों का ध्‍यान, अच्‍छी बीतेंगी छुट्टियां

By Anuradha Gupta31 May 2018, 13:45 IST

दिल्‍ली की गर्मी से कुछ दिन राहत पाने के लिए पिछले महीने अनामिका ने फ्रेंस के साथ शिमला जाने का प्‍लान बनाया। शिमला में कहां घूमना है और कहां ठहरना है इन सब बातों का अनामिका ने जरा भी ध्‍यान नहीं दिया। अनामिका ने यही सोचा कि शिमला पहुंच कर रीजनेबल रेट में जो भी होटल मिलेगा वहीं कमरा बुक कर लेंगे। मगर शिमला पहुंच कर अनामिका को 2 घंटे तक मनचाहा होटल नहीं मिला। जो होटल उसे पसंद आते उनकी कॉस्‍ट या तो हाई होती या फिर वे फुल होते। हार कर अनामिका को एक ऐसा होटल बुक कराना पड़ा, जो न तो उसकी पसंद का था और नहीं उसके बजट में था। वैसे अनामिका अकेली नहीं हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो कहीं जाने से पहले या तो होटल बुक नहीं कराते या फिर बिना सोचे समझे होटल बुक करा लेते हैं। गर्मियों के छुट्टियों में अगर आप भी कहीं बाहर घूमने जा रही हों तो यह वीडियो जरूर देखें। इस वीडियो में होटल बुक कराने से पहले किन-किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए, बताया गया है। 

लोकेशन डिसाइड करें

अगर आपको छुट्टियां बिताने किसी ऐसी जगह जाना है जो काफी पॉप्‍युलर है तो ऐसी जगह पर आप जाने से 1 महीने पहले ही होटल बुक करा लें। खासतौर पर अगर आप पीक सीजन में जा रही हैं तो आपके लिए होटल जल्‍दी बुक कराना और भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है। क्‍योंकि पीक सीजन में लोगों की भीड़ होती है और जो पहले होटल बुक करा लेता है वही आराम पाता है। यह भी डिसाइड करें कि आप जहां जाना चाहती हैं वहां ठहरने की कौन सी जगह सही है। होटल वहीं बुक कराएं जहां से उस जगह के सभी टूरिस्‍ट प्‍वॉइंट्स नजदीक हों। वरना सस्‍ते होटल के चक्‍कर में आपका ट्रांस्‍पोर्ट में अच्‍छा खासा पैसा लग जाएगा। 

होटल फैसिलिटीज 

होटल बुक कराने से पहले देख लें कि आपको होटल में कैसी फैसिलिटीज चाहिए। अगर आप चाहती हैं कि आपको होटल में वाईफाई मिले, पिक अप और ड्रॉप मिले या फिर लंच, डिनर और ब्रेकफास्‍ट की फैसेलिटी मिले, इसके लिए आपको होटल बुक कराते वक्‍त फिलटर लगाने होंगे। ऐसा करने पर आपको जैसा होटल चाहिए वैसा होटल आपको मिल जाएगा। 

कैसे चुने अच्‍छा होटल

अगर आपको अच्‍छे होटल की तलाश है, तो इसके लिए आपको होटल बुक कराने से पहले उसकी स्‍टार रेटिंग जरूर चेक करनी चहिए। इसके साथ ही आपको कई होटल बुकिंग वैबसाइट पर सर्च करना चाहिए कि होटल बुक करते वक्‍त आपकों डिस्‍काउंट कैसा मिल रहा है। मन चाहा होटल मिलने के बाद आपको होटल के रिव्‍यू पेज को पढ़ना चहिए और दिखना चाहिए होटल के बारे में दूसरे लोग क्‍या कहते हैं। अगर सब कुछ सही है तो आप होटल बुक कर सकती हैं। 

कनफर्मेशन ईमेल का प्रिंटआउट

होटल बुकिंग के वक्‍त आपको कुछ पे‍मिंट भी करना होता है। इसलिए आप जिस कार्ड से पेमिंट कर रही हैं उसकी पूरी डिटेल्‍स अपने पास जरूर रखें। इसके साथ ही होटल बुक करने के बाद जो कनफर्मेशन ईमेल आती है उसका प्रिंटआउट जरूर रखें। इसके साथ ही अपना एक आईडी प्रूफ लेकर जरूर जाएं। 

 

Credits 

Producer: Rohit Chavan

 

Editor: Anand Sarpate