छुट्टियों पर बाहर घूमने जाने का प्लान बनते ही सबसे बड़ी टेंशन टिकट की होने लगती है। टिकट कब बुक कराए? किससे बुक करवाए? टिकट के लिए ट्रेवल एजेंट के पास जाए या खुद से ही ऑनलाइन टिकट बुक करवा लें? हालांकि ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जिनसे टिकट खुद ही बुक करवाई जा सकती हैं, लेकिन क्या आपको यहां से बेस्ट रेट मिल रहा है? इन चक्करों में ही दिन निकल जाते हैं और फिर जैसे-जैसे ट्रेवल की डेट पास आती हैं, टिकट का रेट इतना बढ़ जाता है कि एक बार आप सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि छुटि्टयों में कहीं आस-पास ही चले जाते है। लेकिन आप ऐसा कभी नहीं सोचेंगे, अगर आपको सस्ते में फ्लाइट टिकट बुक करने का रामबाण इलाज मिल जाए। आज हम आपके लिए कुछ टिप्‍स और ट्रिक्‍स लेकर आए हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपनी हवाई यात्रा सस्ते में कर पाएंगे। तो देर किस बात की निकाल लीजिए अपना पेन और बुक और लिख लीजिये इन अचूक नुस्खों के बारे में। 

इसे जरूर पढ़ें: ट्रिप पर होगी असानी अगर चुनेंगी सही ट्रैवल बैग्‍स

समय से बुक करें फ्लाइट

inside  travel tickets ideas

ये बात तो सच है कि जितना समय आपके पास ट्रेवल से पहले होगा उतनी अच्छी डील आपको टिकट्स पर भी मिल पाएंगी। अगर कोई एमर्जेन्सी नहीं हो तो आपको कोशिश यहीं करनी चाहिए कि कम से कम एक हफ्ता पहले और ज्‍यादा से ज्‍यादा एक महीना पहले अपनी टिकट बुक करा लें। हालांकि इस बात की जानकारी आपको पहले से ही थी? लेकिन निराश मत होइए, आगे पढ़िए और जानिये कुछ ऐसे टिप्स जिनकी जानकारी सिर्फ ट्रेवल एजेंट्स को ही होती हैं।  

सफर का सही समय चुनें

inside  travel tickets ideasअगर आप होली, दिवाली, ईद या फिर लॉन्ग वीकेंड के दिन ट्रेवल करने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखिये की ऐसे दिनों की हवाई टिकट आपको महंगी पड़ेगी। कोशिश कीजिये कि आप सप्ताह के बीच के किसी दिन में अपनी छुट्टी की तारिख रखें। मंगलवार और बुधवार को देखा गया हैं कि फ्लाइट टिकट के रेट अच्छे मिल जाते हैं। इस पर भी ध्यान दें कि आप किस समय की टिकट बुक कर रही हैं - ज़्यादातर सुबह-सुबह की टिकट आपको अच्छे रेट पर मिल जाती हैं। हो सकता है कि आप अपनी छुट्टी की शुरुआत देर से उठकर करना चाहते हों, लेकिन दिन की टिकट आपको महंगी पड़ेगी। 

एक के लिए ढूंढें टिकट

चाहे आप एक फैमिली हॉलिडे पर ही क्‍यों ना जा रहे हों, लेकिन टिकट ढूंढते समय ऑनलाइन सिर्फ एक टिकट ही ढूंढे। इससे आपको अच्छे रेट पर टिकट मिल सकती है। जब आप 4-5 टिकट एक साथ बुक करते हैं तो एयरलाइन आपको एक साथ सीटें बुक करके सबसे महंगी टिकट के रेट के हिसाब से सारी टिकट का रेट बताता हे। ये आपके लिए एक अच्छी टिप रहेगी, अगर आप टिकट अलग-अलग ही खरीदें, वेब चेक-इन करते हुए ही अपनी सीटों को साथ में सेलेक्ट कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: ट्रैवल एजेंट से ले रही हैं पैकेज तो पहले पूछें ये सवाल

'इन्कॉग्निटो' करें टिकट बुक

inside  travel tickets ideas

क्या आपने भी ये महसूस किया है कि जितनी बार आप टिकट का रेट देखने वेबसाइट पर जाते है, दाम कुछ बढ़ा हुआ ही नज़र आता है? ये कोई इत्तेफ़ाक नहीं है बल्कि आपके कंप्यूटर या फोन की कूकीज और सर्वर की डिटेल्स टिकट बुक करने की वेबसाइट के पास पहुंच जाती हैं। यहां उन्हें पता चल जाता है कि आप टिकट बुक करने की सोच रहे हैं और वहां दाम बढ़ने शुरू हो जाते है। इससे बचने का तरीका यही है कि आप टिकट बुक करते समय incognito window ही खोलें। कूकीज को धोखा देने का एक और आसान तरीका है कि एक कंप्यूटर या फोन से टिकट की सारी जानकारी ले ली जाए। लेकिन बुक करते समय दूसरा कंप्यूटर या फोन इस्तेमाल किया जाए। 

अलग अलग फ्लाइट चुनें

ये जरूरी नहीं कि जिस एयरलाइन से आप जाए, उसी एयरलाइन से आप वापस लौटकर भी आए। बुकिंग करते समय आपको वेबसाइट एक ही एयरलाइन की फ्लाइट्स आने - जाने के लिए दिखाएगी। लेकिन थोड़ा सा टाइम और लगाइये और ये देखिये कि क्या किसी और एयरलाइन से आपको एक तरफ की टिकट सस्ती तो नहीं मिल रही। 

ट्रेवल लाइट

inside  travel tickets ideas

अगर ज़रुरत नहीं है तो चेक-इन का सामान लेकर मत जाए। कई एयरलाइन ऐसी है जो आपको डिस्काउंट रेट में सिर्फ केबिन के सामान के लिए टिकट बेचती हैं। Zero baggage श्रेणी में टिकट बुक कीजिये और डिस्काउंट रेट पाइये। लेकिन याद रखने वाली बात ये है कि अगर जीरो बैगेज टिकट पर चेक-इन सामान हुआ तो जुर्माना भरना पर सकता है।

फ्री का एक्स्ट्रा लेग रूम

अगर आप बुक करते समय या वेब चेक-इन के दौरान एक्स्ट्रा लेग रूम वाली सीट चाहते हैं तो उसके लिए आपको एयरलाइन को एक्स्ट्रा पैसा देना पड़ेगा। लेकिन शायद ये आपको फ्री में भी मिल जाए। जब आप सफर से पहले एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास ले रहे हों, तब ग्राउंड स्टाफ से कहें कि आप एमर्जेन्सी सीट लेना पसंद करेंगे। एमर्जेन्सी सीट में पैरों के पास ज्‍यादा जगह होती है। हालांकि एयरलाइन्स कई बार एमर्जेन्सी सीट पर बैठने के लिए जवान और फिट लोगों को रिक्वेस्ट करती है।

उम्मीद है हमारे इन नुस्खों से आपकी हवाई यात्रा मज़ेदार और किफायती रहेगी। अगर हमारे ये टिप्स आपके काम आए तो जरूर हमें हमारे facebook पेज पर कमेंट करके बताइयेगा।