फ्लाइट में जाना सभी को पसंद होता है। अब ट्रेन से ज्यादा जल्दी अगर आप कहीं पहुंचना चाहती हैं तो आप उसके लिए फ्लाइट लेती हैं लेकिन यही फ्लाइट अगर लंबी हो जाए तो फिर आप बोर होने लगती हैं आपका मन नहीं लगता और आप अपना एक-एक मिनट काउंन्ट करती हैं कि आप कब पहुंचेंगी लेकिन तो फ्लाइट तो अपने समय से ही पहुंचेगी ऐसे में आप अपने लंबे फ्लाइट के सफर को कैसे आरामदायक और मज़ेदार बना सकती हैं कि आपका समय आराम से कट जाए तो उसके बारे में जान लीजिए। 

हमेशा लेफ्ट की सीट चुनें 

फ्लाइट में सीट बुक करवाते समय आप ध्यान रखें कि सिर्फ लेफ्ट साइड की सीट ही बुक करवाएं। इस सीट पर आपको बाहर के नज़ारे दिखते रहेंगे और आपका समय आसानी से पास होगा। फ्लाइट जिस भी जगह से गुजरेगी आप उसे ऊपर से देख पाएंगी। 

Read more: 7 latest tips जिससे आप सस्ते में बुक कर सकती हैं flight और hotel

long flight journey hacks left seat

पानी पीती रहें 

लंबी फ्लाइट के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना काफी जरुरी होता है। इसलिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीती रहें। कई लोगों को फ्लाइट के लंबे सफर से घबराहट होने लगती है लेकिन अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप थोड़े-थोड़े समय में पानी का घुट जरुर भरती रहें। इससे आपको काफी आराम रहेगा।  

Read more: फ्लाइट में ट्रेवल करने से पहले कभी ना खाएं ये 6 चीजें

बच्चें कि तरह बिना सोचे सो जाएं 

फ्लाइट में सोते समय कुछ भी ध्यान ना रखे कि आपको कौन देख रहा है आप कैसे सो रही हैं। बस आंखे बंद करें और सो जाएं। जिस तरह से बच्चे बेपरवाह होकर सो जाते हैं उस तरह से आप भी लंबी फ्लाइट के दौरान एक नींद ले सकती हैं इससे आपको थकान भी नहीं होगी और आपका समय भी कट जाएगा। 

Read more: फ्लाइट से पहली बार करने जा रही हैं ट्रेवल तो जान लें ये 7 जरूरी बातें

long flight journey hacks film

अपग्रेड चेक करती रहें 

अगर आपक इंटरनेशनल फ्लाइट में  बिज़नेस क्लास में सफर रही हैं तो आपको ये भी पता होना चाहिए कि टिकट बुक करवाने के बाद भी इस पर ऑफर आते रहते हैं इसलिए आप अगर अपनी टिकट को ऑफर के हिसाब से अपग्रेट करवाएंगी तो आपको इससे बहुत फायदा होगा। 

बीच की सीट मिली है तो बाकि लोगो को परेशान ना करें

कई बार ऐसा होता कि आपको लाख चाहने पर भी लेफ्ट की या फिर किनारे की सीट नहीं मिलती और आपको बीच में बैठना पड़ता है ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। अगर आप बीच की सीट पर बैठकर परेशान होंगी तो इससे आप अपने साथ बैठे लोगों को भी परेशान करेंगी और उससे आप खुद भी और परेशान हो जाएंगी। 

Read more: सावधान! गलती से भी अपने बोर्डिंग पास की फोटो सोशल मीडिया पर ना करें अपलोड

long flight journey hacks book reading

सुबह जल्दी की फ्लाइट लें 

अगर आप लॉन्ग फ्लाइट में जा रही हैं तो आप सुबह जल्दी से जल्दी की फ्लाइट ही बुक करवाएं। इस समय की फ्लाइट में आपका आधा सफर इसलिए आराम से कटेगा क्योंकि आपने रात को नींद आराम से पूरी की होगी फिर कुछ समय खाने पीने में निकल जाएगा। आप किताबें भी पड़ सकती हैं फिल्में भी देख सकती हैं। फ्लाइट में साथ में बैठे लोग अच्छे हों तो उनसे बात भी कर सकती हैं। फिर रात को सब सो जाएंगे और जब फ्लाइट लैंड करेंगी आप अपनी जगह पर पहुंच चुकी होंगी।  

Read more: अगर Airport पर खो जाए आपका बैग तो बिना देर किए आजमाएं ये टिप्स

अपने साथ हल्का फुल्का खाना भी कैरी करें 

अगर आप लंबी फ्लाइट का सफर कर रही हैं तो अपने साथ एक छोटा बैग जरुर कैरी करें। इस बैग में हल्का-फुल्का खाने का सामान भी रखें। अगर आपको चटपटी गोलियां पसंद हैं तो उन्हें भी साथ में ले जाएं। इससे आपको फ्लाइट में सफर करते समय काफी अच्छा महसूस होगा और आप आराम से मज़े के साथ अपनी जगह पहुंच जाएंगी।  

Recommended Video