जब भी घूमने की बात आती है, तो लोग अक्सर हिल स्टेशन घूमने का प्लान करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बिहार में स्थित कटिहार में भी कई ऐसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। कटिहार अपने प्राकृतिक और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कटिहार जा सकते हैं। यहां आपको घूमने के साथ-साथ शांत वातावरण मिलेगा। 

गोगा झील

goga jheel

बिहार की सबसे बड़ी और खूबसूरत स्थलों में गोगा झील भी आती है। जहां बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं। यह झील लगभग 5 किमी 217 एकड़ में फैली हुई है। गंगा और महानदी से सीधे जुड़े होने के कारण, झील इन नदियों को बरसात के मौसम में सहायक नदियों के माध्यम से जोड़ती है। कई प्रकार के स्थलीय, जलीय जंतु और पक्षी इस स्थान पर आते हैं। समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ, इसे राष्ट्रीय उद्यान के रूप में देखा जा सकता है।

काली मंदिर

black temple

काली मंदिर का अत्यधिक ऐतिहासिक महत्व है। यह मंदिर देवी काली को समर्पित है, यहां भगवान की मूर्ति को बेहद खूबसूरती से सजाया जाता है। इस मंदिर की खूबसूरती ही पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां की दीवारों पर आकर्षक कलाकृतियां और वास्तुकला ही इसके पुरातात्विक महत्व को बखूबी दर्शाती हैं। दुर्गाष्टमी और दिवाली जैसे त्योहारों के समय, मंदिर में पूजा समारोह के लिए बड़ी संख्या में भक्त आते हैं और पूजा करते हैं। 

इसे जरुर पढ़ें- बिहार के 4 प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जिनका इतिहास है हजारों साल पुराना

बागी मठ

बागी गांव में स्थित बागी मठ भी पर्यटकों का पसंदीदा स्थल है। यह जगह उन लोगों के लिए बेस्ट है, जो दुनिया के शोर शराबे से कुछ दिन दूर रहना चाहते हैं। यहां पर्यटक गहन भक्ति, आध्यात्मिकता और विश्वास को महसूस कर सकते हैं। यह अपने 108 कमरों के लिए जाना जाता है, जो विभिन्न आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए बनाए गए हैं। यदि आप अपने मन को मुक्त करने और अपने आध्यात्मिक स्तर को बढ़ाने के लिए कुछ दिनों की छुट्टी लेना चाहते हैं, तो आप यहां जाने का प्लान बना सकते हैं।

रामकृष्ण मिशन आश्रम

katihar places

1925 में प्लेग और मलेरिया के रोगियों को राहत प्रदान करने के लिए रामकृष्ण मिशन आश्रम बनाया गया था। उसके बाद,यह धीरे-धीरे खुद को एक छोटे से मंदिर में स्थापित कर लिया। मंदिर बनने के बाद यह केंद्र रामकृष्ण मिशन के सबसे सक्रिय केंद्रों में से एक बन गया है। " शिव की पूजा के रूप में जीव की सेवा " की भावना में कार्य करते हुए, यह आधुनिक मुहावरे में प्राचीन वेदों के सिद्धांतों को व्यक्त करता है। यहां देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु पूजा करने आते हैं। आप भी यहां पूजा करने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

यहां जाने का सही समय

बिहार में स्थित कटिहार घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच माना जाता है। क्योंकि इस मौसम में पर्यटक सबसे ज्यादा घूमने आते हैं। इसलिए आप भी यहां घूमने का प्लान सकते हैं।

इसे जरुर पढ़ें- ये हैं बिहार के 5 प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जहां आप कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए

कटिहार की इन जगहों पर घूमने के अलावा आप बिहार के कुछ दार्शनिक स्थलों की भी सैर कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@travel and staticflickr.com)