Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अपने आधार कार्ड से लिंक करें आईआरसीटीसी अकाउंट, मिलेंगे कई सारे फायदे

    इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आप आधार कार्ड को आईआरसीटीसी खाते से लिंक करते हैं तो उससे क्या फायदे मिलेंगे। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-14,17:40 IST
    Next
    Article
    BENEFITS OF LINKING AADHAR CARD AND IRCTC ACCOUNT IN HINDI

    भारत में यात्रा करने के लिए लोग ट्रेन का उपयोग बहुत अधिक करते हैं। ट्रेन से यात्रा करने के लिए आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। इससे उन्हें कई प्रकार के फायदे भी होते हैं। भारतीय रेल में टिकट लेने के लिए लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट या इसके एप का इस्तेमाल करते हैं।

    आपको बता दें कि आईआरसीटीसी एक सरकारी प्लेटफॉर्म है जिससे आप आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। अगर आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को अपने आधार कार्ड से लिंक करते हैं तो इससे आपको फायदे भी मिलते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार से लिंक कर सकते हैं और इससे आपको क्या फायदे मिलेंगे। 

    कैसे कर सकते हैं आईआरसीटीसी खाते को आधार कार्ड से लिंक?

    how to link aadhar to irctc account and what are its benefits

    आईआरसीटीसी अकाउंट को अपने आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा। (ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें)। इसके बाद आपको अपने अकाउंट में आपको लॉगिन करना होगा।

    अब आपको होम पेज पर आपको 'माई अकाउंट' ऑप्शन पर  'लिंक योर आधार' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आधार कार्ड में दर्ज जानकारी जैसे आधार नंबर और वर्चुअल आईडी आदि की जानकारी देनी होती है। इसके बाद आपको चेक बॉक्स में जाकर सेंड ओटीपी का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा। फिर आपके  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा। फिर आपको वेरीफाई ओटीपी को सेलेक्ट करना होगा। इस तरह से केवाईसी पूरी हो जाएगी।

    इसके बाद आपका आधार कार्ड आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक हो जाएगा। इसके बाद आपको एक कंफर्मेशन लिंक मिल जाएगा। फिर आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दोबारा लॉग-इन करना होगा। अब आप इसपर अपना टिकट बुक कर सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ें:देर रात ट्रेन में सफर करना पड़ सकता है भारी, IRCTC ने जारी किए नए नियम

    क्या मिलेगा फायदा?

    आपको बता दें कि आप अगर आधार कार्ड से आईआरसीटीसी अकाउंट को लिंक नहीं करते हैं तो हर महीने 6 टिकट बुक कर सकते हैं लेकिन अगर आप आधार कार्ड को आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक कर लेते हैं तो आप हर महीने में 6 की जगह 12 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

    इसके साथ-साथ आपको यह भी बता दें कि अगर आप आधार से अपना आईआरसीटीसी अकाउंट लिंक कर लेते हैं तो आप रेलवे से मुफ्त सफर करने का मौका भी पा सकते हैं। इसक अलावा आधार लिंक आईआरसीटीसी अकाउंट की लकी ड्रा स्कीम में सेलेक्ट हो जाते हैं तो आपको रेलवे दस हजार नकद रुपये भी मिल सकते हैं। 

    इसे ज़रूर पढ़ें-  IRCTC ने बदला ट्रेन बोर्डिंग से जुड़ा एक जरूरी नियम, यात्रियों को करना होगा ये काम

    इस प्रकार से आप आईआरसीटीसी खाते को आधार कार्ड से लिंक करके लाभ उठा सकते हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    image credit- herzindagi/indiamart

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।