• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फ्लाइट लेने से पहले एयरपोर्ट पर बिल्कुल भी न करें ये काम

फ्लाइट लेने से पहले जब हम एयरपोर्ट पर बैठे अनाउंसमेंट का इंतजार कर रहे होते हैं, तो हमें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।
Published -14 Jun 2022, 13:53 ISTUpdated -14 Jun 2022, 14:30 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -14 Jun 2022, 13:53 ISTUpdated -14 Jun 2022, 14:30 IST
Next
Article
avoid these things at airport

आपने चाहे बाहर की कोई यात्रा प्लान की हो या डोमेस्टिक फ्लाइट ले रहे हैं, फ्लाइट में जाना हमेशा एक्साइटेड करता है। हमें अपने ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स को पहले ही तैयार करके रखना चाहिए। कई बार हम जरूरी चीजों को भूल जाते हैं और एयरपोर्ट पर पहुंचकर वो याद आती हैं। इसके अलावा एयरपोर्ट पर हम कई सारी बातों का ध्यान भी रखना चाहिए। हम अक्सर उन्हें ध्यान नहीं रखते या फिर हमारे दिमाग से वो बातें स्किप हो जाती हैं। अगर आप एयरपोर्ट पर हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें फ्लाइट लेने से पहले बिल्कुल न करें।

ट्रैवल डॉक्यूमेंट को लगेज में न रखें

हममें से अधिकतर लोग चेक-इन दौरान अपने ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स को खोजने के लिए एयरपोर्ट पर अपना लगेज खोलकर रख देते हैं। या फिर कई लोग इसके बाद तुरंत उन्हें संभालकर बैग्स में रख देते हैं। लेकिन आपको अपने ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स को हमेशा हैंडी रखना चाहिए। अपने पास हमेशा एक स्लिंग बैग या पाउच रखें और अपना बोर्डिंग पास, आईडी, पासपोर्ट और अन्य जरूरी कागजातों को उसमें रखें। ये चीजें ट्रैवलिंग के दौरान कई जगहों पर आपको दिखानी पड़ती है, इसलिए इन्हें अपने लगेज में पैक करके न रखें।

इसे भी पढ़ें : ट्रैवल के लिए करें इस तरह से पैकिंग, एकदम हल्का लगेगा लगेज

एयरपोर्ट पर करेंसी एक्सचेंज न करें

currency exchange

अगर आप कहीं बाहर ट्रैवल कर रहे हैं, तो आपको वहां की करेंसी भी अपने पास रखनी चाहिए। मगर एक चीज का ध्यान रखें कि अपनी करेंसी को एयरपोर्ट पर एक्सचेंज न करें। अन्य विकल्पों के मुकाबले एयरपोर्ट पर करेंसी एक्सचेंज पर ज्यादा फीस लगती है। यह डील आपको महंगी पड़ सकती है। हवाई अड्डों पर मुद्रा विनिमय आपको धोखा दे सकता है, क्योंकि इसमें शुल्क राशि 10% और 12% के बीच होती है। इसके बजाय आपको यह काम पहले ही स्थानीय बैंक से कर लेना चाहिए।

लास्ट मिनट पर न पहुंचे एयरपोर्ट

dont reach last min at airport

आप चाहे बाहर की फ्लाइट ले रहे हैं या फिर डोमेस्टिक फ्लाइट्स, आपको एयरपोर्ट पर हमेशा समय से पहुंचना चाहिए। एयरपोर्ट पर कभी भी लेट मिनट एंट्री न करें। अधिकांश एयरलाइंस को यात्रियों को उड़ान से दो या तीन घंटे पहले चेक इन करने की आवश्यकता होती है। एयरपोर्ट में एंट्री से लेकर फ्लाइट बोर्ड करने तक हम चेक इन्स आदि में बहुत टाइम लगता है। जब आप टिकट बुक करें तो उस एयरलाइंस के सारे रेगुलेशन पहले ही जांच लें। इसी के साथ टाइम पर एयरपोर्ट पहुंचें।

इसे भी पढ़ें : बजट में कहीं भी करना हो ट्रैवल तो इन टिप्स का रखें ख्याल

कैफीनेटेड ड्रिंक और फास्ट फूड से बचें

dont eat these food at airport

कैफीनेटेड ड्रिंक्स, सॉल्टी फ्राइज,हाई-शुगर फूड प्रोडक्ट्स जैसी चीजों का सेवन भी आपको फ्लाइट लेने से पहले नहीं करना चाहिए। ये चीजें आपके पेट में गैस बना सकती हैं और इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है। जब आप हवा में होते हैं, तो एयर प्रेशर कम होता है। इससे आपके पेट में गैस एक्सपेंड होती है और कार्बोनेटेड, कैफीनेटेड जैसी चीजों से बाउल में ज्यादा प्रेशर बनता है (एयरपोर्ट पर ना खरीदें ये खाने की चीजें)। 

एयरपोर्ट में न खरीदें ट्रैवल इंश्योरेंस

अपनी फ्लाइट से ठीक पहले क्या आपको याद आता है कि ट्रैवल इंश्योरेंस नहीं है? ऐसे में क्या आप भी एयरपोर्ट पर अपने लिए उसी वक्त बीमा बुक करते हैं? ऐसा करने से भी आपको बचना चाहिए। इसे अपने पहुंचने से कम से कम एक दिन पहले खरीदें। अगर आप लास्ट मिनट वेट करते हैं और उस दौरान बीमा बुक करते हैं तो ऐसी संभावना है कि आप कई फैसिलिटीज को मिस कर दें। ऐसा भी हो सकता है कि यदि किसी भी कारण आपकी फ्लाइट छूट जाए या रद्द हो जाए तो कुछ छूट से वंचित रह सकते हैं (किसे करवाना चाहिए कैसा हेल्थ इंश्योरेंस)। 

Recommended Video

इसके अलावा आपको एयरपोर्ट पर अपनी चीजों का बहुत ध्यान रखना चाहिए। सो जाना या इधर-उधर घूमना भी नहीं चाहिए, ऐसी स्थिति में अनाउंसमेंट के दौरान आप अवेलेबल नहीं रहेंगे तो आप फ्लाइट बोर्ड नहीं कर सकेंगे। साथ ही कभी भी अपनी बारी से पहले चेक-इन या सिक्योरिटी चेक्स पर न जाएं। गुस्से और फिजूल की बहस भी न करें। ऐसे में हो सकता है कि आपको फ्लाइट बोर्ड न करने दी जाए।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करने के साथ ही नीचे दिए गए स्माइली इमोजी पर क्लिक कर हमें प्रोत्साहित करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।