रोजमर्रा की लाइफ में महिलाएं काफी बिजी रहती हैं और उन्हें घर से लेकर ऑफिस तक कई तरह की रेसपॉन्सिबिलिटीज उठानी पड़ती हैं। घर का खान-पान, साफ-सफाई, बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, ऑफिस की व्यवस्तता इन सभी के बीच महिलाएं मानसिक रूप से थक जाती हैं, इसीलिए बाहर घूमना बहुत जरूरी है। अगर हॉलीडे पर जाने की बात करें तो आज के समय में बहुत सी महिलाएं समय बचाने के लिए और ट्रैवल में सहूलियत के लिए फ्लाइट से जाना पसंद करती हैं, लेकिन हड़बड़ी में जाने पर एयरपोर्ट पर चैक-इन करते समय महिलाओं को अपनी कुछ गलतियों की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ट्रैवलिंग के दौरान सुहावने सफर का मजा किरकिरा ना हो, इसके लिए एयरपोर्ट पर हो जाने वाली इन गलतियों से बचें

एयरपोर्ट पर बंट जाता है ध्यान

carry your documents carefully inside

एयरपोर्ट पर कई तरह की शॉप्स नजर आती हैं, जिनमें ज्वैलरी, स्टाइलिश ड्रेसेस से लेकर रोजमर्रा की जरूरत के बहुत से सामान नजर आते हैं। इन्हें देखकर अक्सर महिलाएं इन शॉप्स को विजिट करने पहुंच जाती हैं, लेकिन फुर्सत का वक्त बिताने और शॉपिंग करने के शौक में कई बार महिलाएं अपना कीमती समय गंवा सकती है, जिसकी वजह से उनकी फ्लाइट मिस हो सकती है।

हॉलीडे के लिए लंबी चौड़ी प्लानिंग करने, एयर टिकट का भारी-भरकम किराया देने और दूसरे खर्च उठाने के बाद अगर आप फ्लाइट मिस कर देंगी तो निश्चित रूप से आपको बुरा लगेगा, इसलिए अपनी फ्लाइट के टाइम के बारे में पूरी तरह सतर्क रहें और फ्लाइट के टाइम के अनुसार हवाई जहाज में बोर्डिंग कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के सोलो ट्रेवल के लिए ये जगहें हैं बेस्ट

जरूरी कागजात भूल जाना

हवाई यात्रा करते समय अपने पहचान पत्र, खासतौर पर विदेश यात्रा करते हुए पासपोर्ट साथ रखना बहुत जरूरी है। एयरपोर्ट पर सामान कैरी करते हुए अपनी इन चीजों की हिफाजत करना बहुत जरूरी है क्योंकि इन कागजात के खोने पर आपके लिए आगे का सफर मुश्किल हो सकता है, साथ ही आपका स्ट्रेस भी बढ़ सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: वर्ल्ड योगा कैपिटल ऋषिकेश में लीजिए इन 10 दिलचस्प एक्टिविटीज का मजा

खाने-पीने की चीजें साथ ना लाना

carry home made food inside

बहुत सी महिलाएं हवाई सफर के नाम से इतनी एक्साइटेड हो जाती हैं कि वे हवाई सफर के लिए खाना पैक नहीं करतीं। एयरपोर्ट और हवाई जहाज के भीतर खाने-पीने की चीजों के दाम 3-4 गुना तक बढ़ जाते हैं, जिससे आपका खर्च फिजूल में बढ़ सकता है।

आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने लिए घर से खाना और स्नैक्स जैसे कि बिस्कुट, नमकीन, चिप्स आदि लेते चलें। इससे आप अनावश्यक खर्च पर लगाम लगा सकती हैं। 

 

avoid these airport mistakes inside

घर से ज्यादा सामान लेकर चलना

अपने हॉलीडे को एक्साइटिंग बनाने के लिए महिलाएं अक्सर अपने ट्रैवलिंग बैग में ढेर सारा सामान भर लेती हैं। कई बार इस सामान का वजन इतना ज्यादा हो जाता है कि वह Weightage Limit से ज्यादा हो जाता है। इससे महिलाओं को कई तरह की असुविधा का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि महिलाएं वही सामान रखें, जो उनके सफर के लिए बहुत जरूरी हैं। अगर चेक-इन के दौरान आपके सामने यह स्थिति आ ही जाए तो इससे घबराएं नहीं, बल्कि अपने बैग को दोबारा पैक कर लें और एक्स्ट्रा सामान अपने साथ कैरी कर लें।