• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन छोटी-छोटी चीजों से ऑफिस डेस्क को बनाएं सुंदर

आप जिस तरह से अपने स्टडी डेस्क को सजाकर रखते हैं, ठीक वैसे ही ऑफिस डेस्क को भी सजाकर रख सकते हैं। 
Published -27 May 2022, 11:30 ISTUpdated -27 May 2022, 11:45 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -27 May 2022, 11:30 ISTUpdated -27 May 2022, 11:45 IST
Next
Article
office desk decor ideas

अब तो ऑफिस सबने जाना शुरू कर दिया है। आपको अपने डेस्क फिर से एलॉट हो चुके होंगे, तो फिर उन्हें डेकोर करने के बारे में आपने सोचा है? जब तक हम घर में थे, तब तक अपने स्टडी टेबल को हमने एकदम सुंदर और चकाचक बनाया हुआ था, लेकिन अब जब हमारा ज्यादा समय ऑफिस में कटने लगेगा तो फिर अपने डेस्क को खाली-खाली क्यों रहने दें?

आपकी ऑफिस डेस्क एक ऐसी जगह है जहां आप अपने असाइनमेंट्स, अपने प्रोजेक्ट्स या अपने किसी भी तरह के काम को पूरा करते हैं। यह जगह पॉजिटिविटी से भरपूर होनी चाहिए, ताकि आपकी प्रोडक्टिविटी पर किसी तरह का कोई गलत प्रभाव न पड़े।

अपने डेस्क को आपने अच्छी वाइब से भरपूर रखना चाहिए, ताकि आप जब भी उस पर काम करने के लिए बैठें, तो आपका मूड भी तरोताजा हो जाए। जब आपका मूड अच्छा होगा और आप खुश होंगे, तो काम भी जबरदस्त होगा। हालांकि यह जरूरी नहीं के आप अपने डेस्क पर महंगी और बड़ी चीजें लगाएं। आप उसे छोटी-छोटी चीजों से भी सजा सकते हैं। तो चलिए आज हम ऑफिस डेस्क को सुंदर बनाने के लिए कुछ डेकोर आइडियाज आपके साथ शेयर करते हैं। 

प्लांट्स से सजाएं डेस्क

plants at office desk

प्लांट्स एक ऐसी चीज है जो आपके डेकोर के लिए ही बेस्ट नहीं होते, बल्कि आपके मूड और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बहुत काम आते हैं। अपने डेस्क पर 1-2 छोटे-छोटे ऐसे प्लांट्स जरूर लेकर आएं, जो लो लाइट में आराम से ग्रो करें और आपके मूड को बेहतर बनाने के साथ ही एंग्जायटी को कम करें। आप जब अपनी डेस्क पर आएंगे तो इन प्लांट्स को देखकर आपका मन शांत जरूर होगा।

इसे भी पढ़ें : वर्क डेस्क को डेकोरेट करते समय हम सभी करते हैं यह गलतियां, बचें जरा आप इनसे

डेस्क को बनाएं ब्राइट और ब्यूटीफुल

अपने डेस्क को खाली-खाली बिल्कुल न छोड़ें। उसमें ब्राइटनेस और पॉप कलर जोड़ें, ताकि आपका मूड खराब भी हो तो यह कलर्स उसे बैलेंस कर दें। इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप अपनी डेस्क को चीजों से भर लें, लेकिन न्यूट्रल कलर के साथ थोड़े ब्राइट जैसे रेड, ब्लू, ग्रीन, पिंक जैसे रंगों को जोड़ें। आप अपनी एक्सेसरीज को ब्राइट कलर में चूज कर सकते हैं। पेंसिल केस, स्टैपलर, पेन आदि चीजों को प्लेन कलर में लेने की जगह रंग-बिरंगे कलर में खरीदें (ऑफिस डेस्क सजाने के आइडियाज)।

इंस्पिरेशन के लिए लगाएं कोट्स और फ्रेम

inspiring quotes at desk

आप अपने काम से कितना भी प्यार करते हैं। आप अपनी टीम के साथ कितनी भी मस्ती करें, लेकिन कई बार कुछ चीजें ऐसी होती हैं जब आप निराशाजनक और डाउन फील करते हैं। ऐसी चीजों से गुजरते हुए आपको एक चीज जो सबसे ज्यादा सपोर्ट करती है, वो अच्छी बातें या अच्छे कोट्स हैं। इसलिए अपने डेस्क पर ऐसे प्रेरणादायक कोट्स या फ्रेम्स को जगह जरूर दें। छोटे और अर्थपूर्ण कोट्स न सिर्फ आपको बल्कि आपके डेस्क से गुजरने वाले हर व्यक्ति को प्रेरणा प्रदान करेंगे।

इसे भी पढ़ें : अच्छे काम और सक्सेस के लिए अपने ऑफिस डेस्क पर रखें ये पौधे

स्पेस को लाइट अप करें

कई बार आपके डेस्क के ऊपर ऐसी लाइट्स होती हैं, जो डेस्क को और गंदा और डल दिखाती हैं। आप अपने स्पेस को थोड़ा सा ब्राइट कर लेंगे, तो भी डेस्क सुंदर दिखने लगेगा। बहुत सारे शेप, साइज और कलर में ऐसे लैम्प ढूंढना आसान हैं, जो आपके डेस्क और स्टाइल को अच्छी तरह कॉम्प्लिमेंट करेगा। आप अपने डेस्क बोर्ड पर सुंदर फेयरी लाइट (घर को सजाने के लिए लगाएं फेयरी लाइट्स) लगा सकते, ताकि रात के दौरान आप उन्हें जलाकर काम कर सकें। ऐसा करना आपको एक व्हिमसिकल वाइब देता है और आपके मूड को हैप्पी रखता है।

आप भी इन छोटी-छोटी चीजों से अपने डेस्क को सजाएं और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाएं। आपको ये आइडियाज कैसे लगे, हमें जरूर बताएं। अगर आपके पास कुछ और तरीके या टिप्स हो, तो वो भी शेयर करें। डेकोरेशन से जुड़े ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी। 

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।