लम्बे समय से लोग घर से ही काम कर रहे हैं और घंटों ऑफिस वर्क करने या फिर लैपटॉप पर बैठे रहने के लिए एक वर्क डेस्क की जरूरत पड़ती है। इसलिए, आज के समय में अधिकतर लोगों ने घर में भी वर्क डेस्क को जगह दी है और अपने वर्क एरिया को अधिक ब्यूटीफुल व पॉजिटिव बनाने के लिए वह उसे कई अलग-अलग तरीकों से डेकोरेट करते हैं। हालांकि, कई बार इस चक्कर में आपकी वर्क डेस्क तो ब्यूटीफुल नजर आती है, लेकिन फिर वह काम करने के लिए उतनी अधिक एफिशिएंट नहीं रहती। जिससे बाद में आपको परेशानी होती है।

हो सकता है कि आप अपनी वर्क डेस्क को एक बेहतर तरीके से सजाना चाहती हों, लेकिन उसे एक अच्छे तरीके से सजाने के चक्कर में आप कहीं कुछ गलतियां ना कर बैठें। खासतौर से, अगर आपके घर में वर्क स्पेस बेहद कम है तो वर्क डेस्क को सही तरह से आर्गेनाइज व डेकोरट करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वर्क डेस्क के आर्गेनाइज व डेकोरेशन से जुड़ी कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

सबकुछ डेस्क पर ही सजाना

mistakes to avoid while decorating or organizing work desk inside

अमूमन जब हम वर्क डेस्क को आर्गेनाइज करते हैं तो पेन से लेकर अन्य ऑफिस सप्लाइज को वर्क डेस्क पर ही मैनेज करते हैं। अगर आपकी वर्क डेस्क स्मॉल साइज है तो ऐसे में यह यकीनन एक अच्छा आईडिया नहीं है। ऐसा करने से आपकी डेस्क काफी भरी-भरी लगती है और फिर आपके लिए वर्क डेस्क पर काम करना अधिक स्मूद नहीं हो पाता। कई बार तो ज्यादा सामान होने पर वह जल्दी मैसी हो जाती है और फिर उसे आर्गेनाइज करने में आपको अतिरिक्त समय व मेहनत खर्च करनी पड़ती है।

इसे भी पढ़ें: iPhone 13 और 13 PRO: जानें इस बार क्या है नया और कितनी है कीमत

प्लांट्स डेकोरेशन

mistakes to avoid while decorating or organizing work desk inside

जब भी डेकोर की बात होती है तो उसमें प्लांट्स का नाम अवश्य लिया जाता है। फिर भले ही आप अपनी वर्क डेस्क को ही एक मेकओवर क्यों ना दें। लेकिन कई बार हम वर्क डेस्क को आर्गेनाइज व डेकोरेट करते समय प्लांट्स को गलत तरीके से यूज करते हैं। मसलन, हम एक स्मॉल साइज प्लांट को वर्क डेस्क पर ही रख देते हैं। यह देखने में भले ही अच्छा लगे, लेकिन वास्तव में यह काफी स्पेस ले लेता है। इससे बेहतर उपाय है कि आप प्लांट्स को वर्क डेस्क के साइड में फ्लोर पर रखें या फिर आप इसे सामने वॉल पर भी हैंग कर सकती हैं। (वर्क डेस्क पर जरूर होने चाहिए यह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स)

Recommended Video

वॉल स्पेस को इग्नोर करना

mistakes to avoid while decorating or organizing work desk inside

चाहे बात वर्क डेस्क को डेकोरेट करने की हो या फिर उसे आर्गेनाइज करने की, वॉल स्पेस को इग्नोर करना आपकी सबसे बड़ी मिसटेक्स में से एक हो सकता है। वर्क डेस्क के ठीक सामने की वॉल यकीनन आपके बेहद काम आने वाली है। आप यहां पर टॉवल रैक से लेकर बोर्ड आदि हैंग कर सकती हैं। जिसमें आप ना केवल प्लांट्स व अन्य डेकोरेटिव आइटम्स को हैंग कर सकती हैं, बल्कि यहां पर कई ऑफिस सप्लाइस को भी बेहद आसानी से आर्गेनाइज किया जा सकता है। साथ ही कुछ जरूरी नोट्स भी यहां पर लिखे जा सकते हैं। इस तरह आपका आधे से ज्यादा काम तो आपकी दीवार ही कर देगी। बस जरूरी है कि आप वॉल स्पेस को मैक्सिमम तरीके से इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें: अपने फाइनेंशियल फ्यूचर को सिक्योर करना है जरूरी, जानें ये खास टिप्स


बोरिंग कलर्स का इस्तेमाल करना

वर्क डेस्क डेकोर के दौरान आप किन कलर्स आदि का इस्तेमाल करती हैं, इसका एक बड़ा प्रभाव आपके काम व मूड पर पड़ता है। आमतौर पर, होम ऑफिस या वर्क डेस्क को डेकोरेट करते समय लोग सेट पैटर्न व कलर्स का ही इस्तेमाल करते हैं। वुडन डेस्क, व्हाइट बैकग्राउंड और रेग्युलर नोटपैड आपके होम ऑफिस लुक को काफी बोरिंग बनाते हैं, जिससे आपका काम में भी मन नहीं लगता। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी वर्क डेस्क पर कई कलर्स को बेहतरीन तरीकों से शामिल करें। साथ ही कुछ ब्राइट कलर्स की मदद से वर्क डेस्क को एक पॉप लुक दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)