• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अच्छे काम और सक्सेस के लिए अपने ऑफिस डेस्क पर रखें ये पौधे

ऑफिस में काम अच्छा हो यह कौन नहीं चाहता? अगर आप चाहते हैं कि आपका काम सही ढंग से चलता रहे तो अपने डेस्क पर ये पौधे जरूर रखें।
author-profile
Published -28 Apr 2022, 18:14 ISTUpdated -28 Apr 2022, 18:24 IST
Next
Article
lucky plants for office

चाहे आप घर से काम कर रहे हैं या ऑफिस से अगर मन शांत तो काम भी अच्छा होगा और प्रोडक्टिविटी भी अच्छी रहेगी। कहते हैं कि प्लांट्स मन को शांत करने के लिए एक सबसे अच्छा विकल्प है। वास्तु के मुताबिक यदि ऑफिस में या ऑफिस डेस्क में प्लांट्स रखे जाएं तो ऊर्जा के संतुलन और प्रवाह को बनाए रखने में मदद करते हैं।

एक ऑफिस डेस्क पर रखा एक पौधा, हवा को शुद्ध करने, इलेक्ट्रॉनिक्स से रेडिएशन को निष्क्रिय करने, शांति बनाने और ऊर्जा का सकारात्मक प्रवाह उत्पन्न करने सहित कई लाभ प्रदान कर सकता है। हरे पौधे जो समृद्धि, प्रचुरता और सौभाग्य का प्रतीक हैं, सही ऊर्जा खींचते हैं। हालांकि हर पौधा ताजी हवा और उस वातावरण में सकारात्मकता लाता है जिसमें उन्हें रखा जाता है, लेकिन ऑफिस के लिए किस तरह के पौधे होने चाहिए।

अगर आप चाहते हैं कि आपका काम अच्छा हो, आप सक्सेस की सीढ़ियों पर चढ़ते जाएं और सौभाग्य प्राप्त हो तो आपको अपने ऑफिस डेस्क पर कैसे पौधे लगाने चाहिए, आइए जानें।

इसे भी पढ़ें : घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए आज ही लाएं ये इंडोर प्लांट्स

लकी बैम्बू प्लांट

lucky bamboo plant

लकी बैम्बू शांति और भाग्य को आकर्षित करता है। यह प्रसिद्धि और धन लाता है। आपको बता दें कि यह असल में बैम्बू नहीं होता है। इसके अलावा,कभी भी अपने डेस्क पर ड्वार्फ बैम्बू का उपयोग नहीं किया जाता है। अपने डेस्क पर येलो-शेड बार्क वाला बैम्बू प्लांट रखें। यह सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले वास्तु इनडोर प्लांट्स में से एक है।

लिली प्लांट

लिली प्लांट शांति और खुशहाली का प्रतीक है। यह आपके मूड को बूस्ट करने में भी मदद करता है। यह न सिर्फ आपके पर्यावरण को साफ करता है, बल्कि आत्मसंयम रखने में भी मदद करता है। अगर आपके ऑफिस में कोई मेडिकेशन सेंटर है, तो इसे वहां रखना चाहिए। अगर आपके पास अलग क्यूबिकल है, तो इसे वहां पर भी रखा जा सकता है। अगर आप किसी को तोहफा देने की सोच रहे हैं, तो भी लिली प्लांट एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

जेड प्लांट

jade plant

गोल पत्तों वाले पौधे धन और भाग्य लाते हैं। जेड प्लांट को जापानी मनी प्लांट के रूप में जाना जाता है और कहा जाता है कि यह समृद्धि और वित्तीय सफलता लाता है। सौभाग्य और समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए इस पौधे को अपने ऑफिस डेस्क पर या फिर ऑफिस क्यूबिकल में रखना बेहतर होता है। जब इसे दक्षिण-पूर्व में रखा जाता है तो यह अच्छे व्यवसाय या अधिक आय को आकर्षित करता है।

इसे भी पढ़ें : घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ

लोटस प्लांट

लोटस नैतिकता, शक्ति और पवित्रता का प्रतिनिधित्व करता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे कार्यालय के सामने रखना चाहिए। इसे ऑफिस के अंदर भी रखा जा सकता है। कमल धन की देवी, भगवान बुद्ध और लक्ष्मी जी से संबंधित है। कमल की उपस्थिति समृद्धि और धन को आकर्षित करती है और इसलिए इसे वास्तु के अनुसार ऑफिस के लिए सबसे अच्छे इनडोर पौधों में से एक माना जाता है।

किस तरह के पौधे न लगाएं-

plant to avoid for office

  • कोई भी पौधा जो आपके व्यू को बाधित करें या फिर जो ज्यादा लंबे प्लांट् हों, क्योंकि ऐसे पौधे हर तरह की एनर्जी को बहुत ज्यादा अट्रैक्ट करते हैं। ऐसे पौधे एनर्जी के फ्री फ्लो को भी रोकते हैं।
  • स्पाइकी, शार्प और पॉइंटी प्लांट्स को भी अपने डेस्क पर नहीं रखना चाहिए। ऐसे प्लांट्स भी नेगेटिविटी को अट्रैक्ट करते हैं। अगर आप चाहते हैं आपकी प्रोडक्टिविटी पर कोई असर न हो तो ऐसे पौधों को लगाने से बचें।
  • बुझे-बुझे, पीले पत्ते वाले, सूखे पौधों को भी अपने डेस्क से तुरंत हटाएं। ऐसे पौधे सकारात्मक एनर्जी को ड्रेन कर, नेगेटिविटी को अट्रैक्ट करते हैं।

किसी भी तरह के डेड प्लांट्स को अपने डेस्क से दूर करें और उनकी जगह ब्राइट प्लांट्स को जगह दें। ऐसे प्लांट्स आपके मूड को भी बेहतर बनाते हैं जिससे आपका काम भी बेहतर ढंग से होता है।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit : freepik & wikipedia

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।