• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Astro Tips: भूलकर भी किसी से उधार में न लें ये 7 चीजें, हो सकता है भारी नुकसान

Do Not Borrow These Things From Others: ज्योतिष के अनुसार कभी भी कुछ चीजें दूसरों से उधार नहीं लेनी चाहिए, ये आपकी आर्थिक स्थिति को भी खराब कर सकती है...
author-profile
Published -18 Aug 2022, 12:23 ISTUpdated -18 Aug 2022, 12:44 IST
Next
Article
do not borrow these things from others

कई बार देखा जाता है कि हमारी जरूरत की कोई चीज घर में मौजूद नहीं होती है और हम उसे आस-पास के लोगों से या किसी करीबी मित्र से उधार ले लेते हैं। कई ऐसी चीजें जो हम उधार लेते समय सोच भी नहीं सकते हैं कि ये ज्योतिषीय कारणों से भी हमारे लिए नुकसानदेह हो सकती हैं और इनका भविष्य में बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

दरअसल लोग कोई सामान लेते समय यह नहीं सोच पाते हैं कि ये किसी कारणवश उन्हें परेशानी में डाल सकता है। किसी दोस्त से उधार में पैसे लेना, किसी खास रिश्तेदार से सुहाग का सामान लेना, घर में नमक या चीनी खत्म होने पर पड़ोसी से उदार लेना। ऐसे न जाने कितनी बार आपने भी चीजें उधार लेकर इस्तेमाल ली होंगी।

लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि भूलकर भी आपको यहां बताई गई 7 चीजों को कभी भी किसी से उधार नहीं लेना चाहिए। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें उन चीजों के बारे में।

सुहाग का सामान

you should not take sindoor from others

यदि आप शादीशुदा हैं तो आपको ये बात ध्यान में रखनी है कि कभी भी किसी से भी उधार में सुहाग का कोई भी सामान न लें। ऐसा माना जाता है कि सुहाग का सामान उधार लेने और इस्तेमाल करने से जीवन में दुर्भाग्य आ सकता है। खासतौर पर आपको कभी भी किसी का इस्तेमाल किया हुआ सिंदूर और चूड़ी (चूड़ियां पहनने के सही नियम) उधार लेकर इस्तेमाल न करें। ऐसा करना आपके पति के जीवन में भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

कपड़े न लें उधार 

शास्त्रों के अनुसार कभी भी किसी और के इस्तेमाल किए हुए कपड़े न पहनें। ऐसा करने से आपको कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं और ऐसा करना मित्रों के साथ संबंध खराब कर सकता है।

घड़ी न लें उधार 

ज्योतिष की मानें तो कभी भी किसी की घड़ी उधार में नहीं लेनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि किसी दूसरे की घड़ी उधार लेने से अपना समय भी खराब हो सकता है। ऐसा करना आपके जीवन में दुर्भाग्य को न्योता दे सकता है।

रुमाल न लें उधार 

shoul not take handkey from others

ऐसा माना जाता है कि कभी भी किसी खास मित्र या रिश्तेदार से रूमाल उधार में नहीं लेनी चाहिए। यदि आप उधार में किसी का इस्तेमाल किया हुआ रुमाल लेते हैं तो ये लड़ाई का कारण बन सकता है।

बिस्तर न लें उधार 

कभी किसी और का भी इस्तेमाल किया हुआ बिस्तर इस्तेमाल में न लाएं। ऐसा करने से पति और पत्नी के बीच के रिश्ते में खटास आती है। किसी से भी बिस्तर उधार न लें यह आपके घर में दरिद्रता आती है।

इसे जरूर पढ़ें: घर की खुशहाली के लिए सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें इन 6 चीजों का दान

Recommended Video


झाडू न लें उधार 

शास्त्रों में झा़डू को मां लक्ष्मी का प्रतीक बताया गया है। लेकिन यदि आप किसी दूसरे के घर में इस्तेमाल की गई झाड़ू उधार में लेती हैं और उससे घर की सफाई  करती हैं तो ये आपके घर की आर्थिक स्थिति को खराब कर सकता है। कभी भी झाड़ू (झाड़ू के टोटके) न तो किसी को देनी चाहिए और न ही किसी से उधार लेनी चाहिए।

नमक न लें उधार 

you should not take salt from others

अक्सर महिलाएं घर में कोई चीज खत्म हो जाने पर पड़ोसी से उधार लेती हैं, नमक और चीनी उधार में लेना एक आम बात है। लेकिन आपको कभी भी किसी से नमक नहीं लेना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि नमक उधार लेने से आप उस व्यक्ति के कर्जदार हो सकते हैं।

यदि आप घर की समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो आपको यहां बताई चीजों को कभी भी उधार में नहीं लेना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।