• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले आजमाएं ये टोटके, हो जाएंगे मालामाल

आप सभी घर की सफाई के लिए झाड़ू का इस्तेमाल जरूर करते होंगे, लेकिन इससे जुड़े कुछ ख़ास उपाय आपके जीवन में सुख समृद्धि ला सकते हैं।  
author-profile
Published -05 Jul 2022, 14:18 ISTUpdated -05 Jul 2022, 14:50 IST
Next
Article
dhan labh ke liye jhadu kahan rakhen

Jhadu Ke Totke: हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को हमेशा साफ़ सफाई से जोड़ा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में साफ़ सफाई होती है उसमें सुख समृद्धि आने के साथ धन की वर्षा भी होती है। घर की सफाई के लिए मुख्य रूप से झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है। झाड़ू में भी माता लक्ष्मी का वास होता है इसलिए ऐसा माना जाता है कि यदि व्यक्ति झाड़ू का अपमान करता है तो घर में दरिद्रता आती है।

घर में झाड़ू को रखने का स्थान, पुरानी झाड़ू को सही जगह पर रखना और झाड़ू लगाने का सही समय जैसी कई बातें हैं जो ध्यान में रखते हुए यदि कोई व्यक्ति झाड़ू का इस्तेमाल करता है तो माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। इसके अलावा पुरानी झाड़ू और नई झाड़ू के कुछ ऐसे टोटके और उपाय हैं जिनसे आप घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें कि पुरानी झाड़ू को फेंकने के पहले आपको कौन से उपाय आजमाने चाहिए।

किसी के घर से बाहर निकलते ही झाड़ू न लगाएं

jhadu ke totke

अगर आप घर की सुख समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो कभी भी जब कोई घर से बाहर निकले तब उसके बाहर जाते ही झाड़ू न लगाएं। ऐसा माना जाता है कि घर से बाहर निकलते ही घर में झाड़ू लगाने से कार्य में सफलता नहीं मिलती है। खासतौर पर जब भी घर का मुखिया बाहर निकले तब ऐसा न करें।

इसे जरूर पढ़ें:क्या शाम के समय झाड़ू लगाने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं,जानें क्या कहता है शास्त्र?

भूलकर भी फेंकें पुरानी झाड़ू

ऐसा माना है कि पुरानी और टूटी हु झाड़ू को घर में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लेकिन हमेशा आपको पुराना झाड़ू शनिवार, अमावस्या या होलिका दहन के दिन ही बाहर निकलना चाहिए। यदि आप पुरानी झाड़ू (पुरानी झाड़ू किस दिन फेंके)को कभी भी किसी और दिन घर से बाहर निकालते हैं तो ये आपके घर में दरिद्रता को न्योता देता है। झाड़ू को घर से बाहर निकालते हैं तो घर की नकारात्मक शक्तियां भी झाड़ू के साथ ही घर से बाहर निकल जाती हैं और घर में सकारात्मकता का वास होता है।

पुरानी झाड़ू को घर में छिपाकर रखें

old broom remedy

वैसे तो घर में कभी भी झाड़ू को सबके सामने निकालकर नहीं रखना चाहिए। लेकिन यदि झाड़ू पुराना हो जाए तो उसे घर में किसी स्थान पर छिपाकर रख दें और उचित दिन को ही सबसे छिपाकर इसे घर से बाहर निकालें। ये उपाय आपके घर में लक्ष्मी का आगमन करने में मदद करेगा।

Recommended Video

कृष्ण पक्ष में खरीदें झाड़ू

जब भी आप नया झाड़ू खरीदें तो आपको ध्यान देना होगा कि झाड़ू हमेशा कृष्ण पक्ष में और शुक्रवार के दिन ही खरीदें। नए झाड़ू का इस्तेमाल हमेशा आपको शनिवार के दिन से ही करना चाहिए। यदि आप इस दिन नए झाड़ू का इस्तेमाल करना शुरू करती हैं तो उपाय ये आपके घर में धन की वर्षा करने में

इसे जरूर पढ़ें:धन लाभ के लिए झाड़ू से जुड़े 5 जरूरी वास्‍तु टिप्‍स पंडित जी से जानें

टूटी हुई झाड़ू को कभी भी इस्तेमाल न करें

broom remedy for money

कई लोग झाड़ू को पुराना होने के बाद भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कभी भी आप टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल न करें। टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल घर की आर्थिक स्थिति को खराब कर सकता है।

झाड़ू को कभी भी पैर न लगाएं

झाड़ू में कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि शास्त्रों में झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि झाड़ू को पैर लगाने से घर में दुखों का वास होता है।

झाड़ू के ये उपाय आपके जीवन में सुख समृद्धि लाने में मदद कर सकते हैं इसलिए धन लाभ के लिए इन्हें जरूर अपनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।