• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर की खुशहाली के लिए सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें इन 6 चीजों का दान

अगर आप दान पुण्य में विश्वास रखते हैं तो आपको ये जरूर जान लेना चाहिए कि ज्योतिष के अनुसार सूर्यास्त के समय कुछ विशेष चीजों का दान वर्जित होता है।    
author-profile
Published -03 May 2022, 09:00 ISTUpdated -03 May 2022, 09:04 IST
Next
Article
donate these things at sunset

हिंदू धर्म में दान पुण्य का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि किसी जरूरतमंद को किसी भी वस्तु का दान करना घर की सुख समृद्धि के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। ज्योतिष में दान और पुण्य को मुक्ति का मार्ग बताया गया है। यही कारण है कि हमेशा हर कोई दान करने का कोई मौका नहीं छोड़ता है। समय-समय पर लोग अपने तरीकों से या किसी विशेष अवसर पर कुछ वस्तुओं का दान करते हैं और घर की समृद्धि की प्रार्थना करते हैं। यही नहीं कई बार अनायास ही आप अपने किसी जानने वाले को कुछ चीजें देते हैं और उसकी कीमत नहीं लेते हैं जिसे भी दान की संज्ञा दी जाती है। हालांकि इस दान का कोई फल नहीं है लेकिन किसी को भी कोई चीज देना जिसकी कोई कीमत न मिले वो दान ही माना जाता है। 

वैसे ज्योतिष के अनुसार अपनी संपूर्ण कमाई का कुछ विशेष अंश यदि दान स्वरुप गरीबों या जरूरतमन्दों को दिया जाए तो ये पुण्य दिलाता है। लेकिन शास्त्रों में दान के कुछ ख़ास नियम बताए गए हैं और यह भी बताया गया है कि किस समय किस चीज का दान फलदायी होता है। ऐसा माना जाता है कि यदि सूर्यास्त के पश्चात कुछ चीजें किसी को भी दान स्वरुप या बिना कारण के ही देने से आपके घर की खुशहाली दूर हो सकती है और घर की आर्थिक स्थिति भी खराब हो सकती है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें ऐसी कौन सी 6 चीजें हैं जिन्हें आपको सूर्यास्त के बाद दान में नहीं देना चाहिए।    

सूर्यास्त के बाद न दान करें ये चीजें 

अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपको क्या और किस समय दान करना चाहिए, जो आपके लिए फायदेमंद हो और घर में शांति बनाए रखे। शास्त्रों में बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद भूलकर भी कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए। अगर आप कभी गलती से भी इन चीजों का दान करते हैं तो यह आपके लिए अशुभ हो सकता है, यही नहीं इनमें से किसी भी चीज का दान आपकी आर्थिक स्थिति को भी खराब कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: धन हानि से बचने के लिए भूल से भी न करें इन 5 चीजों का दान

तुलसी का पौधा 

कभी भी सूर्यास्त के बाद तुलसी का पौधा किसी को भी दान नहीं देना चाहिए। वैसे तो शास्त्रों के अनुसार तुलसी का स्पर्श ही सूर्यास्त के बाद वर्जित है। यहां तक कि सूर्यास्त के समय तुलसी में जल भी नहीं चढ़ाया जाता हो। लेकिन यदि आप इस समय ये पौधा किसी को दान में देते हैं तो भगवान् विष्णु नाराज हो जाते हैं और घर की शांति नष्ट होने लगती है। 

दूध का दान न करें 

never donate these things

वैसे तो शास्त्रों में दूध का दान विशेष रूप से फलदायी माना गया है और सफ़ेद होने के कारण यह चन्द्रमा का कारक माना जाता है। खासतौर पर सोमवार और शुक्रवार के दिन दूध का दान देना फलदायी होता है। लेकिन कभी भी दूध का दान सूर्यास्त के बाद न करें। ऐसा माना जाता है कि इस समय दूध का दान करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों नाराज हो सकते हैं और आपके घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। यहां तक कि इस समय यदि कोई पड़ोसी भी आपसे दूध मांगे तो उसे दूध न दें क्योंकि ये आपके घर की खुशहाली को कम कर सकता है। 

दही का दान न करें 

शास्त्रों में सूर्यास्त के बाद दही का दान करना भी वर्जित माना गया है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार दही का संबंध शुक्र ग्रह से है और शुक्र ग्रह को व्यक्ति के भौतिक सुख-समृद्धि में वृद्धि का कारक माना गया है। ऐसे में अगर आप सूर्यास्त के समय या उसके बाद किसी को दही का दान करते हैं तो शुक्र आपसे नाराज हो सकते हैं और आपकी सुख-समृद्धि में कमी आ सकती है। इस समय पर यदि आपका कोई पड़ोसी भी दही मांगे तो उसे देने से मन कर दें। 

इसे जरूर पढ़ें:Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीजों का दान, कभी नहीं होगी धन की कमी 

पैसों का दान है वर्जित 

never donate money

वैसे तो आपमें से कई लोगों ने सुना होगा कि सूर्यास्त के समय कभी भी किसी को पैसों का दान नहीं देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं। दरअसल संध्या काल को घर में लक्ष्मी का आगमन होता है, ऐसे में यदि आप किसी को भी धन दान में देते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। सूर्यास्त के बाद यदि किसी जरूरतमंद को भी पैसे देने हों तो आप कोशिश करें कि सुबह तक का इंतजार करें। 

Recommended Video

लहसुन और प्याज

वैसे तो लोग आमतौर पर लहसुन और प्याज का दान नहीं देते हैं लेकिन यदि आप सूर्यास्त के समय अपने किसी पड़ोसी को भी लहसुन और प्याज देते हैं तो ऐसा न करें। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि केतु ग्रह अनिष्ट शक्तियों का स्वामी है और सूर्यास्त के बाद कई तरह के टोटके किए जाते हैं। ऐसे भी किसी को भी प्याज या लहसुन देना आपको नुकसान पहुंचा सकता है और आप किसी बुरी शक्ति के प्रभाव में आ सकते हैं। 

हल्दी का दान न करें 

never donate turmeric

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी को शुभता का प्रतीक माना जाता है। यही कारण है कि किसी भी शुभ काम में हल्दी का इस्तेमाल अनिवार्य होता है। यही नहीं हल्दी को बृहस्पति ग्रह का कारक भी माना जाता है। इसी वजह से सूर्यास्त के बाद कभी भी किसी को हल्दी नहीं देनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से बृहस्पति ग्रह कमजोर हो जाता है, जिसके कारण हमें जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह आपके घर में व्यर्थ के कलह कलेश बढ़ा सकता है। 

यहां बताई किसी भी चीज का दान आप सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें। ऐसा करने से आपके घर की शांति नष्ट हो सकती है और धन की हानि भी हो सकती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।