• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों इंजीनियर्स के दिमाग में आया लिफ्ट में शीशे लगाने का आइडिया, जानें वजह

आजकल लिफ्ट यानी ऐलिवेटर का इस्तेमाल बेहद कॉमन है। ऐसे में जानें इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें।
author-profile
Published -03 Aug 2022, 12:11 ISTUpdated -03 Aug 2022, 12:29 IST
Next
Article
lift mirror interesting facts

आज आपको हर जगह पर लिफ्ट्स बड़ी ही आसानी से मिल जाती हैं। ऊंची-ऊंची इमारतों से लेकर दफ्तरों, कॉलेज, सोसाइटी, मॉल जैसी तमाम जगहों तक लिफ्ट की सुविधा दी जाती है, ताकि किसी को भी ज्यादा चलना न पड़े। यही वजह है कि लिफ्ट आज हमारी जिंदगी का हिस्सा है। लेकिन आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि ज्यादातर लिफ्ट में शीशे लगाए जाते हैं, आखिर ऐसा क्यों होता है?

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे लिफ्ट और उससे जुड़े कई दिलचस्प फैक्ट्स के बारे में- 

आखिर क्यों लिफ्ट में लगाए जाते हैं मिरर?

why there are mirrors in lift

लिफ्ट में मिरर सुरक्षा की ध्यान में रखते हुए लगाए जाते हैं, जिससे आप यह आसानी से देख सकें कि दूसरे लोग क्या क्या कर रहे हैं। इससे लिफ्ट में होने वाले चोरी और अपराध के मामले कम हो हुए हैं। इसके अलावा ये शीशे व्हीलचेयर या स्ट्रेचर घुमाने में मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें- रोजाना दिखने वाली चीजों से जुड़ी रोचक बातें, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

क्लॉस्ट्रोफोबिक मरीजों को मिलती है राहत

why mirror in lifts reason and facts

क्लॉस्ट्रोफोबिया लगने से लोग क्लॉस्ट्रोफोबिया का शिकार होने से भी बचते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कम जगह में सांस लेने में समस्या होती है। ऐसे में शीशा क्लॉस्ट्रोफोबिक मरीजों का ध्यान हटाने का काम भी करता है। 

स्पीड का अहसास होता है कम

शीशे न होने से पहले कई लोगों का ऐसा मानना था कि लिफ्ट बहुत तेज चलती है, लेकिन मिरर लगने के बाद लोगों ने यह माना कि उन्हें अब लिफ्ट तेज चलती हुई नहीं महसूस होती है।

इसे भी पढ़ें- यूक्रेन देश से जुड़े इन रोचक तथ्यों के बारे में जानें  

लिफ्ट में क्यों लगाया जाता है म्यूजिक?

why music in lifts

ज्यादातर लिफ्ट में हमें सुरीली धुन बजते हुए सुनाई देती है। बता दें कि लिफ्ट में म्यूजिक लगाने के पीछे भी एक अहम वजह है। इसकी सुरीली धुन आपको डिस्ट्रैक्ट करती है, ऐसे में निर्धारित फ्लोर तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगता है। ये म्यूजिक लिफ्ट में खड़े लोगों को इंटरटेन करने के मकसद से तैयार किया गया है।

लिफ्ट में क्यों नहीं होता नेटवर्क

अक्सर लिफ्ट से आते-जाते लोगों को नेटवर्क की समस्या होती है। ऐसा इस वजह से होता है, क्योंकि लिफ्ट पूरी तरह से हार्ड मेटल की बनी हुई होती है और पूरी तरह से पैक होती है। जिस कारण इनमें सिग्नल नहीं पहुंच पाते हैं। 

तो ये थे लिफ्ट से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। आपको हमारा यह लेख अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।