• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप जानते हैं पब्लिक बाथरूम में दरवाजे पूरे क्यों नहीं होते हैं?

बाथरूम एक निजी जगह है जो पूरी तरह से कवर रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पब्लिक बाथरूम इतने खुले हुए क्यों होते हैं।   
author-profile
Published -21 Apr 2022, 13:34 ISTUpdated -21 Apr 2022, 13:39 IST
Next
Article
different reason of public toilet short doors

पब्लिक बाथरूम में जाना कई लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं होता, लेकिन इमरजेंसी का क्या करें। मॉल में, मार्केट में, हाईवे पर कई बार हमें पब्लिक बाथरूम इस्तेमाल करने पड़ जाते हैं। अगर बात मॉल या ऑफिस की करें तो हम देखते हैं कि पब्लिक बाथरूम में हमेशा ऊपर और नीचे की ओर खाली स्पेस होती है। 

अब ये सोचने वाली बात है कि आखिर ऐसा क्यों और किस कारण से हमेशा बाथरूम में इस तरह की स्पेस छोड़ी जाती है। अब पब्लिक बाथरूम में इस स्टॉल स्पेस के कारण कई बार शर्मिंदगी भी हो सकती है। बाथरूम जैसी निजी जगह को आखिर क्यों इस तरह से सार्वजनिक किया जाता है?

पब्लिक बाथरूम में दो चीजें देखी गई हैं कि दो स्टॉल्स के बीच जगह कम होती है और ऊपर और नीचे दोनों जगह बहुत ज्यादा स्पेस छोड़ी जाती है। पर इसके पीछे का साइंटिफिक कारण शायद आपको नहीं पता होगा। इसके पीछे एक दो नहीं बल्कि 5 कारण हैं। 

public bathroom door gap

इसे जरूर पढ़ें - हमेशा सफेद बेडशीट बिछाने से लेकर फ्रिज में रखी चीजों तक, Hotels के बारे में ये 9 फैक्ट्स क्या जानते हैं आप  

1. ये साफ करने में आसान होते हैं- 

पब्लिक बाथरूम में कई तरह के लोग आते हैं और ऐसे में बाथरूम में गंदगी भी बहुत ज्यादा होती है जिससे सफाई करने वालों को परेशानी हो सकती है। इसके लिए बाथरूम के नीचे की ओर स्पेस छोड़ी जाती है ताकि बाथरूम को मशीनों के जरिए एक साथ पावरवॉश किया जा सके। इसलिए कई बार पब्लिक बाथरूम को एक ही मशीन से साफ कर दिया जाता है जिससे न सिर्फ मैनपावर कम लगती है बल्कि इससे बिजली और पानी की भी बचत होती है।  

2. इमरजेंसी एक्सेस के लिए- 

पब्लिक बाथरूम का इस्तेमाल रोज़ाना कई लोग कर सकते हैं। ऐसे में ये ट्रैक नहीं रखा जा सकता कि बाथरूम के अंदर कौन है। ऐसे में अगर किसी को मेडिकल इमरजेंसी होती है या कोई बाथरूम में बेहोश हो जाता है तो ये पता आसानी से चल सकता है कि वो इंसान कहां फंसा हुआ है। अगर किसी को इमरजेंसी में बाथरूम से बाहर निकलना है और दरवाज़ा किसी वजह से लॉक हो गया है तो बाहर निकलना ऐसे बाथरूम में ज्यादा आसान होता है।  

3. किसी बुरी घटना को रोकने के लिए- 

अगर बाथरूम के स्टॉल्स में जगह होगी तो लोग भी किसी गलत हरकत को करने से बचेंगे। पब्लिक प्लेस पर कोई गलत घटना न हो सके इसलिए भी दरवाज़ों को ऐसा रखा जाता है। पब्लिक प्लेस पर शराब आदि पीना भी गैर-कानूनी होता है और ऐसे में ओपन डोर वाले बाथरूम काफी मददगार साबित हो सकते हैं इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए।  

public bathroom space

4. सही एयर सर्कुलेशन के लिए- 

पब्लिक बाथरूम में एक के बाद एक कई लोग आते हैं और क्योंकि इसे हर यूज के बाद साफ करना मुमकिन नहीं होता है इसलिए बाथरूम में हमेशा बदबू न रहे इसलिए ऐसे दरवाजे डिजाइन किए जाते हैं। ऐसे में ऊपर और नीचे दोनों की ओर से एयर सर्कुलेशन हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें - कोविड -19 इन्फेक्शन के दौरान पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते समय रखें ये 3 अहम सावधानियां 

5. सबसे ज्यादा अफोर्डेबल- 

इस तरह के दरवाज़े सबसे ज्यादा अफोर्डेबल होते हैं। आपको फ्लोर से सीलिंग तक रॉ मटेरियल के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है। दो-तीन फुल बाथरूम बनाने से ज्यादा सस्ता ऐसे 5-6 बाथरूम बनाना होता है।  

तो अब आपको समझ आ ही गया होगा कि इस तरह के बाथरूम के पीछे का लॉजिक क्या होता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।