• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नींबू की मदद से इस तरह आसानी से साफ करें बाथरूम

नींबू में कई ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जिसके कारण न केवल नींबू का इस्तेमाल खाने में बल्कि क्लीनिंग में भी किया जाता है। 
author-profile
Published -18 Mar 2022, 09:00 ISTUpdated -17 Mar 2022, 18:05 IST
Next
Article
lemon for cleaning

गंदे बाथरूम न केवल देखने में बेकार लगता है बल्कि इससे कई तरह की बीमारी फैलने का डर भी रहता है। लेकिन, बाथरूम को रोज-रोज साफ करना भी काफी मुश्किल होता है। ऐसे में जब बाथरूम की नियमित रूप से सफाई नहीं होती है तो टाइल्स गंदे हो जाते हैं, दूसरी ओर नल में जंग लग जाता है और न जाने क्या क्या होता है। इसके साथ ही अक्सर देखा गया है कि लोग अपने बाथरूम को साफ करने के लिए बाजार से महंगे-महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट खरीदते हैं और इनके इस्तेमाल के बावजूद भी कई बार बाथरूम अच्छे से साफ नहीं होता है और सबसे बड़ी क्योंकि इन क्वलीनिंग प्रोडक्ट में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इससे बाथरूम की सतहों और नल और शावर जैसी चीजों को भी नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जो न केवल सस्ता है बल्कि इसके इस्तेमाल से आप आसानी से बाथरूम को साफ कर पाएंगी और जंग से लेकर बदबू तक हर एक चीच से छुटकारा पा लेंगी। 

आप सभी ने नींबू का इस्तेमाल खाने में जरूर किया होगा क्योंकि नींबू खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है। लेकिन, अगर मैं कहूं कि आप नींबू का इस्तेमाल क्वलीनिंग में भी कर सकती हैं तो शायद आपको यह सुनकर अजीब लगेगा। लेकिन, आपको बता दें कि आप यह एकदम सच है। नींबू में ऐसे कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जिसके कारण इसे एक बेहतर क्लीनिंग एजेंट माना जाता है। नींबू में एसिडिक गुण पाए जाते हैं जिससे किसी भी जंग या जमी गंदगी को हटाया जा सकता है। तो क्या आप जानना चाहते हैं कि कैसे आप नींबू की मदद से अपने बाथरूम को साफ कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं इस बारे में। 

जंग के दाग हटाएं

rust stain remover

अक्सर देखा गया है कि बाथरूम के नल पर पानी के कारण जंग लग जाता है। जो देखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं और जंग के दाग को हटाने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी आजमाते हैं। कोई मार्केट से रस्ट क्लीनर खरीद कर लाता है तो कोई मंहगे-मंहगे क्लीनर का इस्तेमाल करता है। ऐसे में अक्सर नल की स्थिती और खराब हो जाती है क्योंकि मार्केट में मिलने वाले क्लीनर में केमिकल होता है जिसके इस्तेमाल से नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही कई बार तो ऐसा होता है कि इनका इस्तेमाल करने के बाद भी जंग नहीं हटता है।

ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको नेचुरल तरीके से जंग हटाने का तरीका बताएंगे। नल में लगे जंग के दाग को हटाने के लिए आपको नींबू की आवश्यकता होगी। बस एक नींबू को बीच से काट लें और फिर नींबू को जंग वाली जगह पर रगड़ लें और करीब 2-3 बार रगड़ें और उसके बाद आप पाएंगे कि जंग के दाग हटने लगे हैं। 

बाथरूम की गंदी टाइल्स को करें साफ 

cleaning bathroom tiles

नींबू में एसिडिक गुण पाए जाते हैं जिसके कारण इसे एक अच्छा क्लीनिंग एजेंट माना जाता है। यही कारण है कि नींबू का इस्तेमाल क्लीनर में भी किया जाता है। इसके साथ ही अक्सर देखा गया है कि बाथरूम की टाइल्स जल्दी गंदी हो जाती है और हर बार उन्हें साफ करना मुमकिन नहीं होता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको गंदी टाइल्स को साफ करने का तरीका बताएंगे। एक स्प्रे बोतल लें और उसमें नींबू का रस डाल लें।

इसके बाद गंदगी वाली जगह पर नींबू के रस को छिड़कें और कुछ समय बाद साफ कपड़े या स्पॉन्ज की मदद से टाइल्स को पोंछ लें। इसके अलााव आप चाहें तो एक कपड़े को नींबू के रस में भिगोकर फिर उससे टाइल्स पोंछ सकती है और फिर टाइल्स को गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें। 

फफूंदी को नींबू की मदद से करें साफ

cleaning with lemon

बाथरूम में फंफूदी लगना बेहद आम बात है। लेकिन, फफूंदी को साफ करने में बेहद मेहनत लगती है। लेकिन, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा समाधान लेकर आए हैं जिससे आप आसानी से फफूंदी को हटा पाएंगी। बाथरूम में जमी फफूंदी को हटाने के लिए सबसे पहले उस जगह को गर्म पानी से अच्छे से धो लें। इसके बाद उस जगह पर नींबू का रस डालें और फिर उस जगह को किसी स्क्रब या ब्रश की मदद से साफ कर लें। अगल एक प्रयोग के बाद भी फफूंदी नहीं हटती है तो इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।

हार्ड वाटर के दाग हटाएं

hard water stain removing tips

बाथरूम के नलों पर हार्ड वाटर के दाग लगना बेहद सामान्य बात है। यह अक्सर पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम की अधिक मात्रा के कारण होता है। लेकिन, जब हम रोज नल को नियमित रूप से साफ नहीं करते तो ऐसे में नल पर हार्ड वाटर के दाग लग जाते हैं और समय के साथ यह दाग और भी ज्यादा गहरे हो जाते हैं और इन्हें हटाना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन,अगर आप हार्ड वाटर के दाग को हटाने के लिए तरह-तरह के क्लीनर का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसा करना छोड़ दें। क्योंकि आज हम आपको इस तरह के दाग को हटाने के लिए बेहद आसान और सस्ता उपाय बताएंगे।

हार्ड वाटर के दाग को हटाने के लिए आपको एक नींबू चाहिए होगा। इसके बाद नींबू (नींबू से करें ओवन साफ) को बीच में से काट लें और फिर नींबू को दाग वाली जगह पर रगड़ें। नींबू को दाग वाली जगह पर रगड़ने के बाद करीब 30-60 सेंकड के लिए ऐसे ही छोड़ दें। समय सीमा पूरी होने के बाद इसे साफ कपड़े से पोंछ लें और आप पाएंगी कि दाग हट चुका है। 

इसे भी पढ़ें: किचन काउंटर पर लगे हल्दी के दाग को हटाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

टॉयलेट पॉट को करें साफ

toilet pot cleaning tips

कई बार यूज करने के बाद टॉयलेट पॉट (इन हैक्स से करें टॉयलेट साफ) काफी गंदा हो जाता है और इसे साफ करने में काफी मेहनत भी लगती है। लेकिन, अब आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आज हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आसानी से और कम समय में टॉयलेट पॉट साफ हो जाएगा। बस इसके लिए आपको एक नींबू की आवश्यकता होगी। इसके बाद नींबू को काट लें और फिर नींबू के रस को पॉट में डालें और इसमें ऊपर से थोड़ा सा नमक छिड़कें। इसके बाद टॉयलेट ब्रश की मदद से इसे साफ कर लें। इसके साथ ही अगर आप चाहती हैं कि टॉयलेट पॉट आसानी से साफ हो जाए और इस पर जमी सारी गंदगी हट जाए तो बाद सोडा या बोरेक्स पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

 इसे भी पढ़ें: टाइल्स पर लगे सीमेंट के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

बदबू को करें दूर

toilet smell removing tips

क्या आप भी बाथरूम की नाली से आने वाली बदबू से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए एक सस्ता और आसान समाधान लेकर आए हैं। बदबू को दूर करने के लिए अब आपको मार्केट से महंगे-महंगे बाथरूम फ्रेशनर खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बस इसके लिए आपको घर में मौजूद कुछ चीजों की आवश्यकता होगी और इसके एक ही इस्तेमाल से आप पाएंगी कि आपका बाथरूम से आने वाली बदबू दूर हो गई है और आप फिर आराम से अपने बाथरूम में समय बिता सकती हैं।

नाली से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए के लिए एक कप बेकिंग सोडा लें और उसे नाली में डाल दें। इसके बाद एक कप गर्म नींबू का रस डालें और फिर इस मिश्रण को 2-3 मिनट तक चलने दें। 2-3 मिनट हो जाने के बाद 30-60 सेकंड के लिए गर्म पानी चलाएं और आप पाएंगी की अब बदबू दूर हो चुकी है।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहे हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ

Image Credit: Freepik.Com & Google.Com

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।