धर्मेंद्र और आशा पारेख ने भारतीय सिनेमा को गजब की हिट फिल्में दी हैं। उनकी जोड़ी को लोग बेतहाशा प्यार करते थे। वैसे तो धर्मेंद्र की जिंदादिली और खुशमिजाज रवैये को सभी पसंद करते थे। उनकी सभी को-स्टार्स उन्हें बहुत पसंद किया करती थीं और हमेशा उनकी तारीफों के पुल बांधा करती थीं, लेकिन आशा पारेख थोड़ा सख्त मिजाज की थीं खासकर की काम के दौरान उन्हें ढिलाई पसंद नहीं थीं।

आशा भी धर्मेंद्र को पसंद करती थीं लेकिन फिल्म 'आए दिन बहार के' के दौरान धर्मेंद्र उनसे डरने लगे थे। धर्मेंद्र को जब भी पता चलता था कि आशा उनसे नाराज हो गई हैं, तो दूर-दूर बचकर भागते थे। इसके पीछे एक मजेदार किस्सा है और यह मजेदार किस्सा खुद आशा पारेख और धर्मेंद्र ने एक रियलिटी शो में शेयर किया था। आप इस किस्से को सुनेंगे तो अपनी हंसी रोक नहीं पाएंगे, तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं कि धर्मेंद्र आशा से डरकर दूर-दूर क्यों भागते थे?

फिल्म 'आए दिन बहार के' का था किस्सा

asha parekh and dharmendra in aaye din bahar ke

यह बात साल 1965 की है, जब आशा पारेख और धर्मेंद्र इस फिल्म की शूटिंग दार्जिलिंग में कर रहे थे। शूटिंग खत्म होते ही सेट में जश्न शुरू हो जाता था और लोकेशन पर ही शराब की बोतले खुल जाती थीं। इसके बाद देर रात तक यह पार्टी चलती थी। धर्मेंद्र के साथ-साथ ही फिल्म के निर्देशक और क्रू मेंबर्स भी शामिल हुआ करते थे।

अब पार्टी देर रात तक चलती थी, वो ठीक लेकिन अक्सर ऐसा होता था कि धर्मेंद्र इतनी शराब पी लेते थे कि सुबह तक उनके मुंह से शराब की गंध नहीं जाती थी। जब भी आशा पारेख के साथ उन्हें शूट करना होता था तो मुश्किलें बढ़ जाती थीं क्योंकि आशा वह शराब की गंध को बर्दाश्त नहीं कर पाती थीं और धर्मेंद्र से इस बात पर बहुत नाराज हो जाती थीं। जब धर्मेंद्र को पता चलता था कि आशा उनसे नाराज हैं तो वो खुद भी आशा से बचने के लिए इधर-उधर हो जाते थे।

धर्मेंद्र ने आशा की डांट से बचने के लिए आजमाई तरकीब

asha scolds dharmendra in aaye din bahar ke movie

आशा की नाराजगी को दूर करने के लिए धर्मेंद्र ने एक दिन एक तरकीब आजमाई। वो तरकीब बेहद हास्यपूर्ण है, क्योंकि एक महक को छुपाने के लिए उन्हें दूसरी महक को अपनाना पड़ा। आशा पारेख उन्हें न डांटें इससे बचने के लिए धर्मेंद्र खूब सारा प्याज खाकर शूटिंग के लिए जाया करते थे। हालांकि वह तब भी आशा से खूब बचने की कोशिश करते थे और आशा उन्हें हर बार पकड़ लेती थीं, जिसके बाद उनकी खूब कान खिंचाई होती थी। आशा को शराब की तो क्या प्याज की गंध भी पसंद नहीं थी। जब आशा ने उन्हें तलब किया तो धर्मेंद्र ने बताया कि उन्होंने प्याज क्यों खाए हैं।

इसे भी पढ़ें :जब फिल्म 'भीगी पलकों' के सेट पर स्मिता पाटिल को दिल दे बैठे थे राज बब्बर

ऐसे छोड़ दिया शराब पीना

throwback story of dharmendra and asha parekh

जब आशा ने उनसे कहा कि प्याज खाने की बजाय आप शराब मत पियो, तो धर्मेंद्र ने आशा की बात मान ली। धर्मेंद्र ने इस किस्से को शेयर करते हुए कहा था, 'आपके सुझाव पर मैंने शराब पीना छोड़ दिया और हम बहुत अच्छे दोस्त बन गए थे। हम एक परिवार की तरह हैं और वे दिन बहुत प्यारे थे।' धर्मेंद्र ने आगे यह भी बताया कि यह खूबसूरत यादें कभी-कभी उन्हें दुखी करती हैं लेकिन अतीत के अद्भुत अनुभव उन्हें खुश करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें :थ्रोबैक : विनोद मेहरा के आखिरी वक्त में भी थीं रेखा सहारा, दोनों की मोहब्बत का हुआ ऐसा अंजाम

Recommended Video

उस दिन आशा ने दी थी धर्मेंद्र को शराब पीने की रजामंदी

movie aaye din bahar ke funny story

आशा ने धर्मेंद्र की इस बात की बहुत सराहना की थी कि उन्होंने सिर्फ आशा की बात पर शराब पीना छोड़ा दिया था। मगर एक समय पर आशा ने धर्मेंद्र (धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी जानें) को पीने की रजामंदी भी थी। दरअसल, एक गाने के दौरान धर्मेंद्र को पानी में उतरना था और पानी इतना ठंडा होता था कि धर्मेंद्र ठंड से नीले पड़ जाते थे। वह जब भी पानी से बाहर आते तो उन्हें थोड़ी सी ब्रांडी दी जाती थी। मगर वह ब्रांडी लेने से पहले आशा की तरफ देखते क्योंकि आशा ने उन्हें मना किया हुआ था। आशा ने धर्मेंद्र से कहा था कि अगर वह शराब पिएंगे तो वह सेट से बाहर चली जाएंगी, इसलिए धर्मेंद्र ने पीना छोड़ा दिया था। मगर ठंड से उन्हें परेशान होता देख आशा ने भी रजामंदी दी और सिर्फ 2-3 दिन के गाने के शेड्यूल में धर्मेंद्र ने ब्रांडी पी। आशा को यह बात बहुत अच्छी लगी कि धर्मेंद्र ने उनका सम्मान किया और उनकी बात मानी।

 

आशा पारेख और धर्मेंद्र ने उसके बाद कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया और लोगों को अपनी ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री से बांधे रखा। हमें उम्मीद है आपको यह किस्सा पसंद आया होगा। आशा पारेख और धर्मेंद्र की कौन-सी फिल्म आपको पसंद है, हमें कमेंट कर बताएं। बॉलीवुड के ऐसे ही अनसुने किस्से सुनने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : ipinimg