दुनिया का सबसे मजबूत और प्यारा रिश्ता होता है दोस्ती। बाकी सभी रिश्ते तो हमें जन्म के साथ ही मिल जाते हैं, लेकिन दोस्तों को हम अपनी मर्जी से सुनते हैं। दोस्तों से आप अपने मन की सारी बातें आसानी से शेयर कर सकती हैं। लेकिन कभी-कभी देखने में आता है कि जो आपका सबसे अच्छा दोस्त होता है, उसके प्रति आपका मन झुकने लगता है। दरअसल, जो सबसे अच्छा दोस्त होता है, उसके साथ आप मिलकर खूब हंसती है, वह आपको हर प्रॉब्लम से निकाल लेता है, वह आपको सबसे अच्छी तरह समझता है और एक सपोर्ट सिस्टम की तरह हमेशा खड़ा होता है। शायद यही सब खूबियां होती हैं, जो एक लड़की अपने पार्टनर में ढूंढती है। इसलिए अधिकतर मामलों में लड़कियां अपने बेस्ट फ्रेंड से प्यार करने लगती हैं।

अगर आपके मन में भी कुछ ऐसे ही ख्याल उठने लगे हैं तो एक बार जरूर रूकें। आपको यह देखना बेहद जरूरी है कि आप अपने रिश्ते को लेकर कितनी सीरियस हैं। तभी कदम आगे बढ़ाएं, अन्यथा आप अपने और अपने बेस्ट फ्रेंड दोनों के लिए सिचुएशन को काफी अजीब बना देंगी। इतना ही नहीं, इससे आपके दोस्ती के प्यारे रिश्ते में भी दरार पड़ सकती है-

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ये 5 बातें पार्टनर के दिल में आपके लिए फिर से प्यार जगा देंगी

करें खुद से सवाल

falling in love with your best friend inside

कोई भी कदम आगे बढ़ाने से पहले आप खुद से सवाल करें। कई बार ऐसा भी होता है कि हमें सामने वाले व्यक्ति की कुछ खूबियां अच्छी लगती हैं और हमारा झुकाव उसकी तरफ हो जाता है। इसलिए पहले आपको डबल श्योर होना पड़ेगा कि यह आपका क्रश है या आप सच में अपने बेस्ट फ्रेंड से प्यार करने लगी हैं।

जानें मन की बात

falling in love with your best friend inside

जब आपको अपना जवाब मिल जाए तो उसके बाद आप अपने बेस्ट फ्रेंड के मन की बात भी जानने की कोशिश करें। चूंकि एक रिश्ते में दो लोग होते हैं और इसलिए दोनों की खुशी व सहमति रिश्ते में होना बेहद जरूरी है। आप अपने प्यार का इजहार बेस्ट फ्रेंड से करने से पहले उसके मन को जरूर टटोलें। अगर उसके मन में आपको लेकर इस तरह की कोई फीलिंग नहीं है तो बात को वहीं खत्म कर देना अच्छा होता है।

सोचें भविष्य की

falling in love with your best friend inside

जब रिश्तों की परिभाषा बदल जाती है तो उसके मायने भी बदल जाते हैं। हो सकता है कि जो व्यक्ति आपको दोस्त के रूप में हंसाता हो, घूमता-फिरता हो, वही रिश्ते में आने के बाद पजेसिव हो जाए या आप पर बंदिशे लगाना शुरू कर दे। इस स्थिति में आपकी दोस्ती भी टूट जाएगी। इसलिए कदम बढ़ाने से पहले अपने दोस्त के वास्तविक नेचर को परखिए। साथ ही शांत दिमाग से यह भी सोचें कि इस रिश्ते को मुकम्मल कर सकती हैं या नहीं, अर्थात आपके रिश्ते को परिवार वालों की मंजूरी मिलेगी या नहीं। अगर आपको सबकुछ सही लगे, तभी कदम आगे बढ़ाएं।

इसे भी पढ़ें: अगर चाहती हैं हैप्पी मैरिड लाइफ, तो इन बुरी आदतों से कर लें आज ही किनारा

करें इजहार

falling in love with your best friend inside

अगर आपको लगता है कि आपका बेस्ट फ्रेंड एक अच्छा इंसान है, जिसके साथ आप पूरी जिन्दगी बिता सकती हैं और वह मन ही मन आपसे प्यार करता हो, लेकिन इजहार करने में कतराता हो या आपसे रिश्ता टूटने से डरता हो तो ऐसे में आप ही पहला कदम बढ़ा दें। आप उसे अपने मन की बात बताएं। साथ ही उसे यह भी कहें कि अगर वह आपसे प्यार नहीं करता तो कोई बात नहीं, इससे आपकी दोस्ती पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस तरह आपका दोस्त भी रिलैक्स होकर कोई फैसला ले पाएगा।