शादी किसी भी लड़की के जीवन का सबसे खूबसूरत सपना होता है। जब किसी लड़की की शादी तय हो जाती है तो वह अपने आने वाले जीवन के सपने संजोने लगती हैं। हर लड़की चाहती है कि शादी के बाद वह एक हैप्पी मैरिड लाइफ जीए। पर अगर हम आपसे कहें कि ऐसा करना आपके लिए काफी कठिन होगा तो यकीनन आपको हैरानी होगी। दरअसल, हम सभी के अंदर ऐसी कुछ आदतें हैं, जो शायद हमें बुरी नहीं लगती लेकिन यही छोटी-छोटी आदतें रिलेशन को खराब करती हैं। कई बार तो शादी के बाद इन छोटी-छोटी आदतों के कारण कपल्स के बीच हर गुजरते दिन के साथ झगड़े बढ़ते ही चले जाते हैं और इससे रिश्ते की नींव खराब होती है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके रिश्ते में ऐसा न हो तो जरूरी है कि आप शादी से पहले ही अपने भीतर इन बुरी आदतों से किनारा कर लें। तो चलिए आज हम आपको उन आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी हैप्पी मैरिड लाइफ के सपने को तोड़ सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

मन की बात समझना

bad relationship habits before tying the knot inside

अक्सर लड़कियां सोचती हैं कि उनका पार्टनर बिना कहे ही उनके मन की बात समझ जाए। ऐसा कभी-कभी होना तो संभव है, लेकिन हर बार ऐसा ही हो यह जरूरी नहीं है, क्योंकि हर व्यक्ति माइंड रीडर नहीं होता। इसलिए बेहतर होगा कि अगर आपको किसी चीज की जरूरत है या आपकी कोई इच्छा है तो आप उसे बोलकर ही अपने पार्टनर को बताएं। 

जलन की भावना

bad relationship habits before tying the knot inside

कई बार लड़कियां अपने पार्टनर को जलाने के लिए या उनकी खास अंटेशन पाने के लिए किसी दूसरे के साथ फ़्लर्ट करने की कोशिश करती हैं। इससे आपको भले ही कुछ देर के लिए मजा आए, लेकिन वास्तव में इस तरह आप अपने रिश्ते को कमजोर बना रही होती हैं। शादी का रिश्ता विश्वास से मजबूत होता है और आपकी इस तरह की आदत से आपके होने वाले पति कभी भी आप पर भरोसा नहीं करेंगे। हो सकता है कि वह आपको लेकर एक गलत राय कायम कर लें। इस तरह जिन्दगी भर आपके रिश्ते में वह भरोसा पैदा नहीं होगा, जो एक हेल्दी रिलेशन के लिए जरूरी है।

ब्लेम गेम

bad relationship habits before tying the knot inside

कई बार कपल्स के बीच किसी बात को लेकर नोंक-झोंक हो जाती है। ऐसे में दोनों में से कोई भी व्यक्ति अपनी गलती मानने को तैयार नहीं होता और दूसरों पर ही सारा दोष मढ़ने की कोशिश करता है। अगर आपकी भी आदत भी ऐसी है कि आप कभी भी अपनी गलती नहीं मानतीं तो समझ लीजिए कि शादी के बाद भी आपके रिश्ते में हमेशा दिक्कत बनी ही रहेगी।

इसे भी पढ़ें: प्यार में differences नहीं रखते मायने, इन सेलेब्स ने किया है साबित

फोन चेक करना

bad relationship habits before tying the knot inside

क्या आप जब भी अपने पार्टनर से मिलती हैं तो उनका फोन चेक करती हैं या फिर अपने होने वाले पति की सोशल मीडिया एक्टिविटी को हमेशा फॉलो करती रहती हैं। अगर इसका जवाब हां है तो आज ही अपनी इस आदत को बदल दीजिए। दरअसल, हर व्यक्ति को अपना एक स्पेस चाहिए होता है और अगर आप उस स्पेस को भी खत्म करने का प्रयास करेंगी तो इससे सामने वाले व्यक्ति को रिश्ते में घुटन का अहसास होगा और इससे रिश्ते में सिर्फ कड़वाहट ही घुलती है।