• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों आता है मंदिर दर्शन का सपना? जानें क्या देता है संकेत

अगर आपको कभी सपने में मंदिर के दर्शन दिखाई देता है या आप खुद को पूजा करते हुए देखते हैं तो जानें इसके मतलब के बारे में।   
author-profile
Published -24 Aug 2022, 15:04 ISTUpdated -24 Aug 2022, 16:17 IST
Next
Article
temple dream meaning in hindi

ज्यादातर लोगों को सोते समय सपने दिखाई देते हैं। ये सपने कभी आने वाली किसी घटना के बारे में बताते हैं, तो कभी बीते हुए समय की कहानी बयां करते हैं। सपने आपके दिमाग की रचना भी हो सकते हैं।

लेकिन जब बात स्वप्नशास्त्र की होती है तो कुछ सपनों का एक ख़ास मतलब होता है और ये आपके जीवन में आगे क्या शुभ या अशुभ होने वाला है इस बारे में बताते हैं। ऐसा ही एक सपना होता है मंदिर दर्शन का सपना।

आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें कभी न कभी ऐसा कोई सपना जरूर दिखा होगा जिसमें आप तीर्थ यात्रा पर जा रहे हों, किसी भगवान के दर्शन कर रहे हों या फिर किसी खास मंदिर में पूजा कर रहे हों।

कई लोग ऐसे भी हो सकते हैं जिन्हें ऐसा सपना बार-बार दिखाई देता है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shaparia से जानें कि आखिर क्यों आता है मंदिर जाने का सपना और इसके क्या संकेत हो सकते हैं।

सपने में कोई शांत मंदिर दिखाई देना

लोग मंदिर में मन की शांति के लिए जाते हैं और ईश्वर की शरण में कुछ पल बिताना चाहते हैं। यदि आपको कोई ऐसा मंदिर सपने में दिखाई दे जहां बहुत ज्यादा शांति हो तो समझें कि आप अपने व्यस्त जीवन से परेशान हो गए हैं और आपको थोड़े आराम की जरूरत है। इस तरह का सपना इस बात की ओर संकेत करता है कि भविष्य में आपके कई रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं।

सपने में सफेद मंदिर का दिखना

white colour temple dream meaning

यदि आपको सपने में कोई सफेद मंदिर बार-बार दिखाई देता है और आप इस सपने (सपने में गणपति देखने का मतलब)से चौंककर उठ जाते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसा सपना आपके भविष्य के लिए अच्छे संकेत देता है। यदि आप किसी कर्ज में डूबे हुए हैं तो जल्द ही इससे छुटकारा मिलेगा। ऐसा सपना आपको आर्थिक लाभ दिलाएगा।

सपने में तैरता हुआ मंदिर देखना

यदि आप कोई ऐसा मंदिर सपने में देखते हैं जो पानी में तैर रहा है, तो ऐसा सपना इस बात की ओर संकेत करता है कि आपका भविष्य में कोई काम बनते -बनते बिगड़ सकता है। यदि आपको ऐसा सपना बार-बार आता है तो आप अपने भविष्य के लिए ईश्वर की प्रार्थना करें।

ऐसा मंदिर देखना जहां आप काफी समय से जाना चाहते हैं

sapne me mandir dekhna

यदि आप सपने में कोई ऐसा मंदिर देखते हैं जहां आप काफी समय से जाना चाहते हैं और किसी कारणवश जा नहीं पा रहे हैं, तो इस सपने का मतलब है कि आपकी जल्द ही उस मंदिर दर्शन की इच्छा पूर्ण होने वाली है। इसके साथ ही जल्द ही आपकी कोई ऐसी कामना भी पूर्ण हो सकती है जिसके बारे में आप काफी लंबे समय से सोच रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सपने में सांप दिखना शुभ या अशुभ, जानें ज्योतिष एक्सपर्ट की राय

Recommended Video


सपने में मंदिर का घंटा देखना

यदि आप सपने में खुद को मंदिर का घंटा बजाते हुए देखते हैं तो समझें कि जल्द ही आपकी समस्याओं का अंत होने वाला है। लेकिन यदि आप सपने में सोने का घंटा देखते हैं तो ये आपके मन की लालसा को दिखाता है और आपको थोड़ा सचेत होने की जरूरत है।

सपने में शिव जी का मंदिर देखना

shiv temple in dream meaning

यदि आप सपने में शिव जी का मंदिर देखते हैं तो समझें कि जल्द ही आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होने वाली हैं। शिव मंदिर के दर्शन का सपना आपको भविष्य के लिए किसी अच्छी खबर का संकेत देता है। ऐसा सपना आने पर आपको जल्द ही शिव मंदिर जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Mahashivratri Special: जानें सपने में भगवान शिव के दर्शन होने का क्या है मतलब

सपने में मंदिर में प्रसाद ग्रहण करना

ऐसा सपना इस बात की ओर इशारा करता है कि ईश्वर आपके ऊपर मेहरबान हैं और जल्द ही उनकी कृपा होने वाली है। ऐसा सपना आपकी किसी बड़ी इच्छा को पूर्ण करने का संकेत देता है।

सपने में मंदिर देखने के ज्यादा शुभ संकेत होते हैं और ये सपने आपकी आस्था की ओर संकेत करते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।