• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नारियल का खोल है बहुत काम की चीज, फेंकने के बजाए ऐसे करें इस्तेमाल

इस आर्टिकल में जानिए नारियल के खोल को बेकार समझ कर फेंकने के बजाए कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -28 Jul 2022, 11:25 ISTUpdated -29 Jul 2022, 11:45 IST
Next
Article
how to use coconut shell

कुछ चीजों को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। नारियल के खोल के साथ भी हम कुछ ऐसा ही करते हैं। फिर चाहे गरी वाला नारियल हो या पानी वाला, हम पानी और गरी निकालकर खोल को बेकार समझते हैं। इस लिए आज हम आपको बताएंगे नारियल के खोल को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे कुछ फेंकना भी नहीं पड़ेगा और साथ में आपके खर्च में भी कटोती भी होगी। आइए जानते हैं नारियल के खोल को यूज करने के 3 तरीकों के बारे में। 

नारियल के खोल से बनाएं गमला

how to make pot with coconut shell

आजकल हर कोई घर में पौधे लगाना पसंद करता है। ऐसे में आप नारियल के खोल को गमले की तरह इस्तेमाल करके पैसों की बचत कर सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल को 2 बराबर हिस्सों में काटना होगा। नारियल के दोनों बराबर हिस्सों में से आराम से गरी निकाल लेने के बाद आप अपने खाली नारियल के खोल को गमले की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का साइज छोटा होता है इसलिए आप इसे घर के अंदर या बाहर कहीं भी रख सकते हैं। इसे जमीन पर रखकर सजाया या हैंगिंग प्लांटर की तरह लटकाया जा सकता है। नारियल के खोल से हैंगिंग प्लांटर बनाने के लिए आपको उसे तीन रस्सियों के बीच में रखकर लटकाना होगा। पानी वाले नारियल को भी गमले की तरह यूज किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः Digital Art का कमाल देख नहीं होगा आंखों पर विश्वास, जानिए ऐसा क्या है खास

नारियल के खोल में पक्षियों को पानी दें

reuse coconut shell for birds food

घर के बाहर या छत पर बहुत से लोग पक्षियों के लिए पानी और खाना रखते हैं। मार्केट से पक्षियों के खाने और पानी के बर्तन लाने के बजाए आप नारियल के खोल को यूज कर सकते हैं। नारियल को बीच में से 2 बराबर हिस्सों में काटकर गरी निकाल लें और इसके बाद आप इसमें पक्षियों को खाना या पानी सर्व कर सकते हैं। नारियल का खोल पक्षियों के पानी पीते वक्त गिरे नहीं इसे सुनिश्चित करने के लिए आप खोल को 2 पत्थरों के बीच में भी रख सकते हैं। 

बनाएं पैन स्टैंड 

how to make pen stand with coconut shell

घर में लापरवाही से कही भी पैन रख देने से अक्सर पैन खो जाते हैं। इस दिक्कत से बचने में नारियल का खोल आपकी काफी मदद कर सकता है। नारियल के खोल को ऊपर से काट कर होल कर लें और अब इसे किसी बोर्ड पर चिपका दें। ऐसा करने से आपका पैन स्टैंड तैयार हो जाएगा और गिरेगा भी नहीं। इसे अच्छा लुक देने के लिए आप इसपर कोई भी रंग भर सकते हैं। (Festival List: अगस्‍त में हैं ढेरों त्योहार, जानें तिथि और मुहूर्त)

इसे भी पढ़ेंः प्रेस में लगी जंग को हटाने के आसान टिप्स एंड हैक्स

घर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके हम ढेर सारी बचत कर सकते हैं। आप भी आगे से नारियल के खोल को फेंकने बजाए किसी न किसी तरीके से यूज कर सकते हैं। आपको ये टिप्स कैसे लगे? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: pinterest 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।