Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Ways to Remove Rat: चूहों को बिना मारे घर से ऐसे भगाएं

    Ways to Remove Rat: इस आर्टिकल में जानें चूहों को बिना मारे घर से कैसे भगाया जा सकता है।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-09,09:47 IST
    Next
    Article
    ways to get rid of rats without killing

    Ways to Remove Rat: क्या आपके घर में चूहे हैं? इस सवाल के जवाब में अधिकतर लोग हां ही बालेंगे। बिन बुलाए बाराती की तरह चूहे हम सभी के घर में घुसकर खूब आतंक मचाते हैं।

    दिक्कत तब हो जाती है जब चूहे घर के सामान को नुकसान पहुंचाते हैं। इसी से बचने के लिए हम आज आपके लिए कुछ शानदार हैक्स लेकर आए हैं। इन हैक्स की मदद से चूहों को आप बिना मारे आसानी के भगा सकते हैं।

    get rid of rats

    लाल मिर्च पाउडर करेगा मदद 

    लाल मिर्च का पाउडर कीड़े-मकोड़ों को भगाने के लिए अच्छा विकल्प है। आपको बस 1 कप पानी में 1 चम्मच मिर्च का पाउडर मिलाकर लिक्विड तैयार करना है। अब इस लिक्विड को स्प्रे बोतल में डालें और चूहे जहां भी घूमते दिखे वहां स्प्रे कर दें। चूहों को भगाने का यह काफी अच्छा तरीका है।

    इसे भी पढ़ेंः घर में नहीं रहेगा 1 भी कॉकरोच, अपनाएं ये उपाय

    नेफ्थलीन बॉल 

    कॉकरोच समेत ढेर सारे कीड़े को भगाने के लिए इस्तेमाल होने वाली नेफ्थलीन बॉल्स की मदद से आप चूहों को भगा सकते हैं। आप चाहें तो नेप्थलीन बॉल को घर के अलग-अलग हिस्सों में रख लें। या पानी में ढेर सारी बॉल्स मिलाकर तैयार किया गया लिक्विड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    लौंग का तेल 

    लौंग का तेल भी चूहों को भगाने के लिए यूज किया जा सकता है। आपको बस किसी कपड़े पर हल्का सा तेल लगाकर उसे ऐसे स्थान पर रखना है जहां चूहे आते हों।  

    प्याज की बदबू से भगाएं 

    प्याज से आने वाली गंध चूहों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। ऐसे में आप प्याज की मदद से भी चूहों को भगा सकते हैं। इसके लिए आपको चूहें जहां भी आते दिखें वहां प्याज के कुछ टुकड़ों को रख दें। लगभग एक हफ्ते तक ऐसे ही टिप्स अपनाने के घर के सारे चूहें भाग जाते हैं। 

    पिंजरा लगाएं

    get rid pof rat from home

    इन सभी तरीकों के अलावा चूहों को भगाने के लिए आप पिंजरा भी लगा सकते हैं। पिंजरे में रोटी या खाने की किसी और चीज का टुकड़ा लगाकर आसानी से चूहों को पकड़ा जा सकता है। वहीं अगर आपके घर में पिंजरा नहीं है तो आप मार्केट से या ऑनलाइन पिंजरा मंगा सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः छिपकली को घर से भगाने के लिए अपनाएं ये उपाय

    कुछ लोगों को चूहों को मारना बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से चूहों से छुटकारा पा सकते हैं।  ऐसे ही और टिप्स जानने के लिए आप कमेंट सेक्शन में सवाल कर सकते हैं। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: HerZindagi, Instagram 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।