Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर की इन जगहों पर भूल से भी ना करें लाल रंग का इस्तेमाल

    घर की कुछ ऐसी जगहें होती हैं, जहां पर लाल रंग का इस्तेमाल भूल से भी नहीं करना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-28,12:25 IST
    Next
    Article
    vastu tips for home in hindi

    घर को सजाने में रंगों का एक खासा महत्व होता है। आमतौर पर, हम अपने इंटीरियर या पसंद को ध्यान में रखते हुए रंगों का चयन करते हैं। लेकिन यह देखने में आता है कि हर रंग का अपना एक अलग वास्तु महत्व होता है। मसलन, लाल रंग मंगल का प्रतीक होता है। साथ ही साथ, यह शक्ति और ऊर्जा का भी प्रतीक होता है।

    यही कारण है कि लाल रंग को बेहद शुभ माना जता है। हालांकि, इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप लाल रंग को अपने घर में कहीं पर भी इस्तेमाल कर लें। वास्तु शास्त्र के अनुसार लाल रंग को कुछ जगहों पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको बता रहे हैं कि आपको लाल रंग को किन जगहों पर इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए-

    इन दिशाओं के में ना करें इस्तेमाल

    vastu tips for red colour

    जब आप अपने घर में लाल रंग का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको दिशाओं का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। ऐसी कई दिशाएं होती हैं, जहां पर लाल रंग का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाती है। मसलन, आप उत्तर दिशा में कभी भी लाल रंग का प्रयोग ना करें। इसके अलावा, उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम व पश्चिम दिशा में भी लाल रंग से परहेज करना चाहिए।

    कारपेट में ना हो रेड कलर

    कई बार ऐसा होता है कि हम घर को सजाने के लिए कारपेट का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी अपने घर में कारपेट का इस्तेमाल करती हैं तो कोशिश करें कि उसमें रेड कलर ना हो। अगर आप किसी वजह से रेड कलर को कारपेट में यूज करती हैं तो वह कलर 25 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए।(घर के फर्श से जुड़े वास्तु टिप्स)

    vastu tips for using red colour at home by vastu expert

    फॉल्स सीलिंग में ना हो रेड कलर

    इन दिनों घरों में फॉल्स सीलिंग का काफी चलन है। यह आपके घर को बहुत अधिक खूबसूरत बनाता है। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप इस जगह पर भूल से भी लाल कलर का इस्तेमाल ना करें। दरअसल, यह आकाश तत्व है और अगर यहां पर लाल रंग का प्रयोग किया जाता है तो इससे आकाश तत्व की कमी हो जाती है।

    इसे भी पढ़ें-Vastu Tips:घर में शू रैक रखने की भी है ख़ास जगह, जानें क्या कहता है वास्तु

    बेडरूम की बेडशीट पर करें फोकस

    Red Colour In Home And Vastu Tips

    अगर आपके घर में मास्टर बेडरूम या फिर किड्स रूम उत्तर-पूर्व दिशा में बना हुआ है तो ऐसे में आप ध्यान रखें कि आपके बेडरूम(बेडरूम से जुड़े वास्तु टिप्स)की बेडशीट में लाल रंग का इस्तेमाल करने से परहेज करें। आप चाहें तो लाल रंग की जगह पर किसी अन्य कलर का इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं।

    घर का मुख्य गेट

    अगर आपका घर उत्तर-मुखी या पश्चिम मुखी है तो ऐसे में आप इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि आप अपने घर के गेट पर लाल रंग का बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें। ना ही आप रेड कलर का गेट लगाएं।(घर की उत्तर दिशा में भूलकर भी न रखें ये चीजें)

    रेड कलर का ना हो शैंडलियर

    vastu tips for using red colour at home

    यूं तो मार्केट में रेड कलर के शैंडलियर कम ही मिलते हैं। लेकिन अगर आप अपने घर के इंटीरियर को ध्यान में रखते हुए रेड कलर के शैंडलियर को चुनती हैं तो ऐसा करने से बचें। दरअसल, शैंडलियर को छत पर टांगा जाता है। जिसके कारण रेड कलर आपके आकाश तत्व को खराब कर सकता है। इसके कारण घर में हमेशा ही अशांति का माहौल बना रहता है।  

    इसे भी पढ़ें-घर में हरे रंग का इस्तेमाल करते समय वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

    तो अब आप भी इन जगहों पर लाल रंग का इस्तेमाल करने से बचें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।