• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर में हरे रंग का इस्तेमाल करते समय वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

अगर आप अपने घर में हरे रंग का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपको वास्तु के इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Apr 2022, 17:00 ISTUpdated -17 Apr 2022, 17:00 IST
Next
Article
use green colour in the house according to vastu

घर को खूबसूरत बनाने में रंगों का एक खास महत्व होता है। हम सभी अपने घर की दीवारों पर तरह-तरह के रंगों का इस्तेमाल करते हैं, ताकि वह हमारे आशियाने को और भी अधिक खूबसूरत बना सकें। लेकिन यह देखने में आता है कि रंग सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं लगते, बल्कि उनका हमारे मन-मस्तिष्क यहां तक कि जीवन पर भी एक गहरा असर पड़ता है। इसलिए किसी भी कलर को घर के किसी भी हिस्से में कर देना सही नहीं है। हर रंग की अपनी एक अलग ऊर्जा होती है और हमेशा उसी को ध्यान में रखकर घर में रंगों का चयन व इस्तेमाल करना चाहिए।

vastu quote

जहां तक बात हरे रंग की है, इसे सुख-समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। हरा रंग आंखों को भी ठंडक पहुंचाता है और आपके मन को शांति का अहसास होता है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप इसे घर पर कहीं पर भी कर दें। इसे करते समय वास्तु के नियमों का ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको बता रहे हैं कि आपको घर में हरे रंग का इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

उत्तर दिशा में करें हरा रंग

use green colour in the house according to vastu tips

जब घर में हरा रंग करने की बात आती है, तो उत्तर दिशा में हरे रंग का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। उत्तर दिशा का प्रतिनिधि बुध होता है। बुध ग्रह का कलर ग्रीन होता है। अगर इस दिशा में हरे रंग का इस्तेमाल किया जाए तो इससे व्यक्ति के जीवन में आर्थिक खुशहाली छा जाती है।

बीमार व्यक्ति के कमरे में करें हरा रंग

अगर आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति है, जिसे आंखों, स्किन या मस्तिष्क से जुड़ी कोई समस्या है, तो उसके कमरे में भी हरे रंग का इस्तेमाल करना लाभदायक होगा। दरअसल, यह रंग स्वास्थ्य को ठीक करने में मददगार होता है। यह रिकवरी का प्रतीक होता है। यह व्यक्ति की नेगेटिविटी को दूर करके उसे शीतलता प्रदान करता है। जिससे व्यक्ति की रिकवरी स्पीडअप होती है।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में शू रैक रखने की भी है ख़ास जगह, जानें क्या कहता है वास्तु

दक्षिण दिशा में ना करें हरा रंग

tips to use green colour in the house according to vastu

हरे रंग का इस्तेमाल कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं करना चाहिए। दक्षिण दिशा मंगल की दिशा मानी जाती है और यह गर्म स्थान होता है। इसलिए, वहां पर सूदिंग कलर्स जैसे हरे रंग का इस्तेमाल करना आपको हानि पहुंचा सकता है। (घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी न रखें ये 6 चीजें)

बच्चे के कमरे में करें हरा रंग

tips use green colour in the house according to vastu

अगर आपके बच्चे का कमरा पूर्व या उत्तर की दिशा में है और उसे अक्सर पढ़ाई में मन लगाने में समस्या होती है या फिर वह चीजों को अच्छी तरह से याद नहीं रख पाता है, तो ऐसे में बच्चे के कमरे की पूर्व की दीवार पर हरे रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बच्चे का मन पढ़ाई में लगेगा और उसकी परफार्मेंस बेहतर होगी।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: वास्तु एक्सपर्ट से जानें बाथरूम के वास्तु दोष दूर करने के टिप्स

लगाएं हरे रंग के पौधे

tips to use green colour in the house according to vastu in hindi

जब घर में हरा रंग इस्तेमाल करना होता है, तो यह जरूरी नहीं है कि आप केवल दीवारों पर ही हरा रंग किया जाए। इसे अन्य भी कई तरीकों से घर में शामिल किया जा सकता है। मसलन, अगर आप चाहें तो अपने घर में प्लांट्स को जगह दे सकती हैं। यह आपके घर को अधिक खुशनुमा बनाते हैं। हालांकि, आपको यह अवश्य ध्यान देना चाहिए कि आप किस प्लांट को अपने घर में जगह दे रही हैं। मसलन, हरे रंग के पत्ते वाले पौधों को घर में रखना अधिक अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो अपने घर की उत्तर दिशा में मनीप्लांट लगा सकते हैं। (मनी प्लांट के वास्तु टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।