Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वास्तु से जुड़ी ये गलतियां घर के सदस्यों को बार-बार करती हैं बीमार

    अगर आप वास्तु से जुड़ी कुछ गलतियां करती हैं तो इससे आप व आपके घर के अन्य सदस्य लगातार बीमार होते रहते हैं।  
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-13,12:36 IST
    Next
    Article
    vastu mistakes can make you ill

    क्या आपके घर में सदस्य बार-बार बीमार होते हैं? क्या आपको भी किसी ना किसी वजह से बार-बार दवाई का सेवन करना पड़ता है? क्या आपको घर में जगह-जगह पर दवाइयां नजर आती हैं? क्या घर में आते ही आपको बीमार जैसा महसूस होता है? अगर इन सभी सवालों का जवाब हां है तो इसका अर्थ है कि आपके घर में बीमारियों में अपना घेरा बना लिया है।

    कई बार इसका कनेक्शन वास्तु से भी हो सकता है। दरअसल, अनजाने में ही हम कुछ वास्तु मिसटेक्स कर बैठते हैं, जिसका विपरीत प्रभाव स्वास्थ्य पर नजर आता है। ऐसे में लाख कोशिशों के बाद भी बीमारियां घर से दूर नहीं हो पाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको कुछ ऐसी ही वास्तु मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके घर व घर के सदस्यों को बीमार बना सकते हैं-

    गलत दिशा में बेडरूम होना

    Vastu Mistakes

    बेडरूम में हम आराम करते हैं और कहीं ना कहीं हमारी हेल्थ पर इसका गहरा असर होता है। लेकिन अगर आपने अपना बेडरूम गलत दिशा खासतौर से दक्षिण-पूर्व दिशा में बना रखा है, तो ऐसे में आपको हद्य और ब्लड से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, ऑफिस में भी अगर आपने अपने बैठने की दिशा आग्नेय कोण में बना रखी है तब भी आपको ब्लड से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।

    मेटल से बहुत अधिक सजावट करना

    vastu tips in hindi

    हम सभी को घर को सजाना अच्छा लगता है। ऐसे में हम अक्सर मेटल की चीजों जैसे मेटल के शोपीस, मेटल के सिक्के, वॉल हैंगिंग आदि का इस्तेमाल बहुत अधिक करते हैं। लेकिन जब घर में मेटल का इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है, तो यह भी बीमारी की वजह बनता है। इसके कारण व्यक्ति को मेंटल हेल्थ से जुड़ी परेशानियों जैसे तनाव व डिप्रेशन आदि का सामना करना पड़ सकता है।

    इसे भी पढ़ें: नया घर बनवाते समय वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

    जमीन पर बैठने की आदत

    vastu mistakes can make you ill in hindi

    यूं तो जमीन पर बैठना काफी अच्छा माना गया है। लेकिन कई बार लोग जमीन पर कुछ भी बिछाए बिना ही काफी देर तक वहां बैठते हैं। हालांकि, ऐसा करने से कभी-कभी आपके शरीर की एनर्जी को धरती सोख लेती है। जिससे आप खुद में बहुत कम एनर्जी फील करते हैं और आपको ऐसा लगता है कि मानो तबियत खराब हो। ऐसे में व्यक्ति का कुछ भी करने का मन नहीं करता है।

    Recommended Video

    हरदम हीटर के पास रहना

    इस समय ठंड का मौसम चल रहा है। ऐसे में अधिकतर लोग ठंड से दूर रहने के लिए हरदम हीटर चलाते हैं। यहां तक कि वे हीटर के पास ही रहते हैं। लेकिन ऐसा करने से शरीर में आग्नेय तत्व को बढ़ा देती है। जिससे व्यक्ति को बुखार आना, सिर चकराना, जी मितलाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें: बनते-बनते रह जाते हैं आपके काम, तो वास्तु के इन उपायों की लें मदद


    किचन में गड़बड़ी होना

    अगर आपके घर की किचन बंद है, उसमें अंधेरा व घुटन है तो यह भी बीमारियों की वजह बन सकता है। दरअसल, ऐसी किचन में आग्नेय तत्व तो बहुत अधिक होता है, लेकिन वहां पर वायु तत्व नहीं है। ऐसे में जब सभी तत्व बैलेंस नहीं होते हैं तो इससे गृहिणियों की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए, अपनी किचन में वायु तत्व को शामिल करने के लिए फैन लगवाएं या फिर वहां पर खिड़की आदि की व्यवस्था करें।

    तो अब आप भी इन वास्तु मिसटेक्स से बचें और अपने घर को बीमारी से बचाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।