घर में खरीददारी करना कई बार बहुत झंझट भरा हो जाता है। क्या खरीदें, कैसा खरीदें, पैसे की बचत होगी या नहीं ये सब सोचने वाला काम है। ऐसे में अगर खरीददारी होम अप्लायंस यानी घर-गृहस्थी में जरूरत पड़ने वाले इलेक्ट्रॉनिक सामान की हो तो बात कुछ और ही होती है। इसके लिए रिसर्च भी करनी होती है कि क्या खरीदें क्या नहीं। पर कई बार हम फैसला नहीं ले पाते कि आखिर हमारे लिए सही क्या है। 

त्योहारों के समय सेल में तो हम ना जाने क्या-क्या खरीद लेते हैं और ऐसा लगता है कि इस चीज़ की घर में जरूरत थी ही। पर कई बार ये खरीददारी करने के बाद हमें लगने लगता है जैसे हमने गलत सामान पर पैसे फंसा दिए हैं। 

अगर आपको भी घर में कोई इस तरह का सामान खरीदना है जो घर को सजाने से ज्यादा घर की सुख-सुविधा के लिए जरूरी है तो आपके लिए कुछ टिप्स फॉलो करना जरूरी है। ये टिप्स न सिर्फ आपके पैसे बचाएंगी बल्कि आपके लिए सावधानी भी रखेंगे।  

new home buying fridge

इसे जरूर पढ़ें-5 मिनट मे बनने वाली इस हेल्‍दी स्मूदी का मजा लें और वजन बढ़ने की चिंता भूल जाएं  

1. घर की जगह के हिसाब से खरीदें सामान- 

टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन सिर्फ इसलिए बड़ी नहीं खरीदनी है क्योंकि वो स्टोर में अच्छी दिख रही थी। होम अप्लायंस बड़ा खर्च होता है और ऐसे में अगर आपको नया कुछ खरीदना है तो अपने घर की दीवार, कोना आदि जहां पर रखना है उसे नाप लें। बहुत बड़ा या बहुत छोटा सामान अच्छा नहीं होगा। इसलिए बिना मेजरमेंट के न खरीदें। सबसे ज्यादा टीवी सेट और वॉशिंग मशीन जैसे अप्लायंस में समस्या आती है।  

new home buying washing machine

2. तुरंत खरीदने से बचें-

होम अप्लायंस वगैराह ऐसा सामान होता है जिसमें बहुत ज्यादा डील्स मिल सकती हैं। तुरंत स्टोर पर कुछ दिखे और उसे खरीद लिया जाए तो ये सही नहीं होगा। आपके घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ नया होम अप्लायंस आपको बहुत ज्यादा सुविधा भी देगा इसलिए सही खरीदना बहुत जरूरी है। रिसर्च के साथ-साथ शॉपिंग मिस्टेक्स से भी बचना चाहिए। अगर आप अपने घर में नई वॉशिंग मशीन लाना चाहते हैं तो उसके लिए एलजी की मशीन खरीद सकते हैं, अपनी जरूरत के हिसाब से ही खरीदें।  

Recommended Video

3. सेल का आनंद उठाएं-

सबसे अच्छा तरीका है होम अप्लायंस खरीदने का कि किसी सीजनल सेल का फायदा उठाया जाए। इस समय पर पुराने एक्सचेंज ऑफर भी आते हैं और साथ ही साथ, नए मॉडल पर डिस्काउंट भी मिलता है। इस समय पर आप कई मॉडल्स को एक साथ कम्पेयर भी कर सकते हैं। 

New home Tv

4. पावर का ध्यान रखें-

बिना किसी रिसर्च के होम अप्लायंस खरीदने का ये सबसे बड़ा नुकसान होता है कि कई बार हम होम अप्लायंस ऐसे खरीद लेते हैं जिनका Power usage सही नहीं होता है। यानी वो ज्यादा बिजली खाता है। ये बहुत जरूरी है कि एक energy efficient अप्लायंस खरीदा जाए। इसके लिए इंटरनेट पर मौजूद ट्यूटोरियल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे ज्यादा पावर फ्रिज ही खींचता है क्योंकि वो हर वक्त ऑन रहता है। इसलिए बेहतर होगा पावर बचाने वाला फ्रिज ही लिया जाए। 5 स्टार रेटिंग वाला फ्रिज इस काम के लिए परफेक्ट होगा।  

इसे जरूर पढ़ें-Skin Care Tips: बेदाग त्‍वचा पाने के लिए घर में सस्‍ते में बनाएं ये महंगा सीरम 

5. जरूरी नहीं कि कुछ एक्स्ट्रा मिले तो खास हो-

कई बार अप्लायंस खरीदने वालों को आकर्षक ऑफर देकर लुभाया जाता है। किसी होम अप्लायंस के साथ कुछ फ्री सामान देनी की बात की जाती है। ऐसा जरूरी नहीं कि अगर कोई सामान फ्री मिल रहा हो तो वो सही ही हो और आपके काम का ही हो। फ्री सामान के बदले में पैसे कम करवाने की कोशिश करें। ऑफर जैसे 'फ्रिज के साथ 4500 का प्रिंटर फ्री पाएं या फिर 2500 रुपए ऑफ लें', उसमें 2500 वाला ज्यादा किफायती हो सकता है क्योंकि आमतौर पर घरों में प्रिंटर की जरूरत कम होती है। 

अगर आपको लगता है कि आपके घर में किसी सामान की जरूरत है तो ये सारे टिप्स अपनाकर ही सामान खरीदें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।