जब भी घर को सजाने की बात होती है तो दिमाग में एक साथ कई आईडियाज घूमते हैं। डेकोरेटिव पीस से लेकर फैमिली फोटोज यकीनन घर को खूबसूरत बनाने में मदद करती हैं, लेकिन फिर भी इनसे आपके आशियाने को वह यूनिकनेस नहीं मिल पाती। अगर आप सचमुच घर में कुछ यूनिक करना चाहती हैं तो आपको आउट ऑफ द बॉक्स सोचना होगा। मसलन, washi  टेप एक ऐसी चीज है, जो घर के लुक को एक डिफरेंट व स्टाइलिश बनाती है। आप इसे सिर्फ बच्चों के प्रोजेक्ट में ही नहीं, बल्कि होम डेकोर में भी बेहद अलग तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: डाइनिंग स्पेस को है सजाना, इन छोटी-छोटी चीजों को न करें इग्नोर

जब भी washi टेप की बात होती है तो मुझे लगता है कि इसे इस्तेमाल करने के तरीके endless हैं। खासतौर से, इनमें मिलने वाले अलग-अलग कलर, प्रिंट व डिजाइन इसे और भी अधिक यूजफुल बनाते हैं। आपको इनमें पोल्का डॉट से लेकर लेस डिजाइन तक कई पैटर्न मिलेंगे और हर प्रिंट व पैटर्न का अपना एक अलग ग्रेस है। इतना ही नहीं, प्लेन कलरफुल टेप से भी घर को एक बेहद आकर्षक लुक दिया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि टेप की मदद से कैसे सजाएं अपना घर-

सजाएं दीवार

how to decorate home with tape ()

washi टेप की मदद से आप दीवारों को कई तरह से सजा सकती हैं। मसलन, अगर आपने दीवार पर मिरर या फोटो फ्रेम लगाया है तो उसके चारों ओर कलरफुल टेप का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपका मिरर तो खूबसूरत लगेगा ही, साथ ही दीवार में भी कुछ बेहतरीन कलर एड होंगे। इसी तरह आप टेप की मदद से दीवार पर कोई डिजाइन या शेप जैसे हार्ट, पोल्का डॉट आदि बना सकती हैं। टेप की मदद से आप दीवार को किस तरह सजाती हैं, यह आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है।

छोटी-छोटी चीजें

how to decorate home with tape ()

घर में कई ऐसी छोटी-बड़ी चीजें होती हैं, जिनकी डेकोरेशन पर किसी का ध्यान नहीं जाता, लेकिन अगर उन्हें भी थोड़ा यूनिक बना दिया जाए तो आपके होम डेकोर को स्पाइस अप करते हैं। मसलन, फोन चार्जर व पावरबैंक को आप हर दिन इस्तेमाल करती होंगी। अब आप उन्हें टेप की मदद से थोड़ा सजाएं। इससे वह देखने में काफी अच्छे लगेंगे। इसी तरह, आप अन्य भी कई चीजों को डेकोरेट कर सकती हैं।

होम ऑफिस को दें न्यू लुक

how to decorate home with tape ()

अगर आप घर से काम करती हैं और घर में अपने वर्क प्लेस को यूनिक तरह से डेकोर करना चाहती हैं तो washi टेप की मदद से आप ऐसा कर सकती हैं। इसके लिए आप दीवार पर अलग-अलग कलर व पैटर्न की टेप का इस्तेमाल करें। साथ ही आप अपनी टेबल के कोनों पर टेप लगाकर उसके लुक को बेहतरीन बना सकती हैं। इसी तरह आप अपने लैप टॉप की की-बोर्ड पर इन कलरफुल टेप का इस्तेमाल करके उसे एक न्यू लुक दे सकती हैं।

किचन में इस्तेमाल

how to decorate home with tape

washi टेप सिर्फ होम डेकोर में ही नहीं, बल्कि आपके हाथ के बने खाने को भी बेहद सुंदर बनाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप टूथपिक पर कलरफुल टेप चिपकाकर फ्लैग तैयार करें। अब आप इस फ्लैग को कपकेक या सैंडविच के उपर लगाकर उसे और भी अधिक खूबसूरत बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: आपके रूम का कलर भी खोलता है आपकी पर्सनैलिटी के राज

डेकोरेट करें प्लांटर्स

आजकल घरों में प्लांट्स लगाने का चलन काफी बढ़ गया है। यह घर में हरियाली व फ्रेशनेस लेकर आते हैं, लेकिन अगर आप इन्हें भी एक यूनिक लुक देना चाहती हैं तो प्लांटर्स को कलरफुल टेप की मदद से कवर करें। आप हर प्लांटर को अलग डिजाइन की टेप से कवर करके अपने गार्डन में कई कलर्स एड कर सकती हैं।

बनाएं गिफ्ट रैप

how to decorate home with tape ()

अगर आपको किसी को गिफ्ट देना हैं, लेकिन उसे कवर करने के लिए आपके पास कलरफुल पेपर नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं। आप प्लेन पेपर लेकर उसके उपर कलरफुल टेप का इस्तेमाल करें। अब इस पेपर की मदद से अपने गिफ्ट को रैप करें। यकीन मानिए, यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगेगा।