सिर्फ 500 रुपये के बजट में दोस्तों को गिफ्ट करें ये आइटम्स

दिवाली के मौके पर अगर आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को बजट में गिफ्ट देने का सोच रहे हैं, तो हमारे इन आइडियाज पर एक नजर जरूर डालें।  
diwali gifting ideas under  rupees

दिवाली आ रही है, ऐसे में दोस्तों को और परिवार के खास लोगों को तोहफे तो जाते ही हैं। इस तोहफे देने के चक्कर में अच्छा-खासा बजट लग जाता है। महंगे गिफ्ट्स आपकी जेब में भारी पड़ते हैं। वहीं यह भी जरूरी है कि ये गिफ्ट्स आपके दोस्तों को पसंद भी आएं। गिफ्ट अच्छा हो, आपके बजट में भी हो और उन्हें पसंद भी आए, ऐसे में क्या दें और कितने का दें, यह तय करना बहुत जरूरी है। अब बार-बार मिठाई तो आप देंगे नहीं, तो ऐसे में इससे इतर महज 500 रुपये के अंदर आने वाले कुछ बेहतरीन दिवाली गिफ्ट्स आइटम्स आप दे सकते हैं। आइए ऐसे कुछ गिफ्ट आइटम के बारे में जानें।

1 कैंडल होल्डर

candle holder gifting ideas

अब दिवाली में दीए सभी जलाएंगे। इसके लिए कैंडल होल्डर से बेहतर डेकोरेटिव आइटम गिफ्ट और क्या हो सकता है? यह यूजफुल गिफ्ट आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को दे सकते हैं। कमाल की बात यह है कि ये गिफ्ट आइटम आपको बाजार और ऑनलाइन दोनों जगह मिलेंगे और 500 रुपये के अंदर ये गिफ्ट आइटम होंगे।

2इंडोर प्लांट्स

indoor plants for gifting

यकीन मानिए, पौधों से बड़ा कोई तोहफा हो नहीं सकता है। आप अपने फ्रेंड्स को सुंदर सा इंडोर प्लांट गिफ्ट कर सकते हैं। यह एक थॉटफुल और यूजफुल गिफ्ट आइटम है, जो उन्हें बेहद पसंद आएगा। ऊपर से दिवाली के बाद पॉल्यूशन हो जाता है, जिसके लिए आप अपने खास लोगों को एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स गिफ्ट कर सकते हैं।

3पर्सनलाइज्ड गिफ्ट आइटम

diwali gifting ideas  personalized items

अगर आप किसी को पर्सनलाइज्ड आइटम तोहफे में देते हैं, तो वह उनके लिए खास बन जाता है। दिवाली के खास मौके पर अपने दोस्तों को उनकी पसंद के आइटम्स पेन ड्राइव, कॉफी मग्स, वॉल क्लॉक, पेन, ड्रेस कुछ भी अंडर 500 रुपये में दे सकते हैं। सामने वाले को ये तोहफे महंगे भी लगेंगे और उन्हें आपका एफर्ट भी जरूर आएगा।

4चॉकलेट बॉक्स

chocolate box diwali gift

आपने बाजार में चॉकलेट्स के सेलिब्रेशन बॉक्स जरूर देखे होंगे। अगर आपको लगता है कि यह गिफ्ट सिर्फ लड़कियों को दिया जा सकता है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। मिठाइयों की जगह आप अपने दोस्तों को चॉकलेट बॉक्स गिफ्ट कर सकते हैं, जिसमें तरह-तरह की चॉकलेट्स हों। 

5भगवान की मूर्ति

god idols as diwali gift

दिवाली में लोग गणेश और लक्ष्मी जी की पूजा-अर्चना करते हैं। ऐसे में ये तोहफा देना बहुत शुभ होता है। अपने दोस्तों और परिवार वालों को यह तोहफा देंगे, तो उन्हें अच्छा लगेगा और अपने मंदिर में वह आपके इस तोहफे को बड़े प्यार से जगह देंगे।

6अरोमा ऑयल्स

aroma oils gifting idea

दिवाली की साफ-सफाई, कामकाज में और त्योहार के फंक्शन के बाद आदमी कितना थक जाता है न? आप अपने दोस्तों को अरोमा ऑयल्स गिफ्ट कर सकते हैं। एक थकान भरे दिन के बाद, जब इन ऑयल्स की भीनी-भीनी खुशबू से उनकी सारी थकान मिटेगी और वह तरोताजा भी महसूस करेंगे। इन ऑयल्स की मदद से आप तरह-तरह के खुशबूदार साबुन भी बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें : लक्ष्मी जी को मनाना है तो धनतेरस में भूलकर भी न खरीदें ये चीजें

 

7तांबे के दीए और अन्य आइटम्स

copper items for diwali gifts

दिवाली के मौके पर तांबा बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे में आप अपने परिवार वालों को और दोस्तों को क्यों न ऐसा ही कुछ तोहफा दें? तांबे के दीए या अन्य डेकोरेटिव आइटम्स हों या फिर बर्तन उनके बड़े काम आएंगे। यह महंगे आते हैं, इसलिए आप छोटे-मोटे गिफ्ट्स चूज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : Diwali Wishes: दिवाली के शुभ अवसर पर अपने प्रियजनों को भेजें ये शुभकामनाएं

8 गिफ्ट हैंपर सैट

gift hamper set diwali

अब सबसे बेहतर है कि आप अपनी बजट में एक अच्छा सा गिफ्ट हैंपर बनाकर अपने दोस्तों को गिफ्ट कर सकते हैं। आप हैंपर में दोस्तों के फेवरेट चॉकलेट्स, टॉय, काम की चीजें बनाकर दे सकते हैं। इसमें अरोमा कैंडल्स, सोप्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि भी जोड़ा जा सकते हैं।

9ड्राई फ्रूट्स सेट

dry fruit for diwali gifts

ड्राई फ्रूट्स एक हेल्दी ऑप्शन है और मिठाई की जगह यह एक अच्छा गिफ्ट बनते हैं। बढ़िया बात है कि आपको इसके लिए बहुत खर्च करने की जरूरत नहीं है। बाजार में और ऑनलाइन ड्राई फ्रूट्स सेट तैयार मिल जाते हैं। ये तोहफा आपके दोस्तों को पसंद भी आएगा और वह इसे अपने आहार में शामिल भी कर सकेंगे।

 

अब इन गिफ्ट आइटम्स से आइडियाज लेकर आप अपने खास लोगों को तोहफा दे सकते हैं और उनकी दिवाली भी हैप्पी बना सकते हैं। यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसी ही रोचक गिफ्टिंग आइडियाज के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik & igp