जिन घरों में बच्चे होते हैं, वहां पर अक्सर ढेर सारे स्टफ टॉयज मौजूद होते हैं। दरअसल, ऐसे टॉयज बच्चों के लिए सेफ होते हैं और इनसे किसी को चोट लगने का खतरा नहीं होता। हर उम्र के बच्चे इनसे खेलना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर इनके साथ लगातार खेला जाए और क्लीनिंग पर पर्याप्त ध्यान ना दिया जाए तो ना सिर्फ यह टॉयज पुराने और बेकार नजर आते हैं। बल्कि बच्चों को बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

अब सवाल यह उठता है कि इस स्टफ टॉयज को आसान तरीकों से किस तरह क्लीन किया जाए। अमूमन महिलाएं इन्हें क्लीन करने के लिए मशीन वॉश तकनीक का सहारा लेती हैं। लेकिन इससे अक्सर टॉयज की आंखें व अन्य पार्ट निकल जाता है या फिर टॉयज कहीं-कहीं से डैमेज हो जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि स्टफ टॉयज को बिना डैमेज के आसानी से क्लीन कर सकें तो चलिए आज हम आपको  इसके आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

सबसे पहले करें वैक्यूम

vaccume cleaning teddy

स्टफ टॉयज को क्लीन करने के लिए सबसे पहले आप उन्हें वैक्यूम या सॉफ्ट ब्रिसल्ड ब्रश को यूज करें। ऐसा करने से आप स्टफ टॉयज के उपर की मौजूद गंदगी को बेहद आसानी से क्लीन कर पाएंगी और फिर उसे डीप क्लीन करना काफी आसान हो जाता है। भले ही आप स्टफ टॉयज को मशीन वॉश करें या हैंड वॉश, सबसे पहले उन्हें वैक्यूम अवश्य करें।

इसे जरूर पढ़ें:Easy Hacks: कपड़े में लगे चाय के दाग को हटाने के आसान हैक्स

करें हैंड वॉश

teddy bear cleaning

टॉयज को वैक्यूम करने के बाद स्टफ टॉयज को क्लीन करने के लिए आप उसे हैंड वॉश कर सकती हैं। यह स्टफ टॉयज को क्लीन करने का सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है। इसके लिए आप एक टब में जेंटल डिटर्जेंट और ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इसके बाद आप टॉय को उसमें डिप करें और पुराने टूथब्रश या सॉफ्ट ब्रिसल्ड ब्रश की मदद से टॉयज को क्लीन करें। स्टफ टॉयज को क्लीन करने के बाद क्लीनिंग सॉल्यूशन को जेंटली स्क्वीज़ कर लें। उसके बाद आप साफ पानी की मदद से उसे क्लीन करें।

Recommended Video

करें एयर ड्राई 

air tight teddy

स्टफ टॉयज बेहद नाजुक होते हैं और इसलिए उन्हें किसी भी तरह के डैमेज से बचाने के लिए आप उन्हें एयर ड्राई ही करें। इसके लिए आप पहले एक क्लीन टॉवल लें और टॉय को उसमें रोल करें। ताकि इससे टॉय में मौजूद अतिरिक्त पानी को आसानी से अब्जॉर्ब कर सकें। फिर इसे कपड़े सुखाने की पिन या सूखे फ्लैट पर टॉयज को लटकाकर उसे सूखने दें। वहीं अगर आप समय बचाने के लिए क्लॉथ ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो हमेशा लोएस्ट हीट सेटिंग पर ही उसे ड्रायर करें।

इसे जरूर पढ़ें:कपड़ों से आ रही है मिट्टी के तेल की गंध तो ऐसे करें दूर, आजमाएं ये घरेलू तरीका

अगर करें मशीन वॉश

wash in machine

स्टफ टॉय को मशीन करना एक आसान तरीका है। हालांकि टॉयज को मशीन वॉश करने से पहले उसके लेबल को अवश्य चेक करें। मशीन में स्टफ टॉयज को वॉश करते हुए आप पहले उसे एक मैश बैग में रखें। इसके बाद आप ठंडे पानी और माइल्ड डिटर्जेंट को मशीन में डालें और डेलीकेट साइकल का ऑप्शन चुनकर मशीन में इसे वॉश करें। साथ ही क्लीनिंग टाइमिंग को भी कम ही रखें। अगर टॉय पर किसी तरह का दाग लग गया है तो मशीन में उसे वॉश करने से पहले दाग को रिमूव करें। इसके लिए आप मार्केट में अलग से मिलने वाले स्टेन रिमूवल क्लीनर आपके काम आ सकते हैं। हालांकि इन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें। मशीन में वॉश करने के बाद आप उन्हें क्लॉथपिन की मदद से हवा में सुखाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।