Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Tulsi Vivah Puja Vidhi 2022: आज विवाह के अवसर पर दुल्हन जैसा करें तुलसी का श्रृंगार, जानें विधि

    Tulsi Vivah Puja Vidhi: तुलसी विवाह के दिन कैसा होना चाहिए तुलसी के पौधे का श्रृंगार, जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-05,10:06 IST
    Next
    Article
    tulsi vivah festival in hindi

    हिंदू धर्म के बड़े तीज-त्‍यौहार में से एक तुलसी विवाह का बहुत अधिक महत्व शास्त्रों में बताया गया है। इसलिए इस दिन को पर्व की तरह मनाया जाता है। इस वर्ष 5 नवंबर यानि कि आज तुलसी विवाह है और इस बार भी लोगों ने इस त्‍यौहार को धूमधाम से मनाने की तैयारी कर ली है। 

    यह दिन देवी लक्ष्‍मी स्वरूप तुलसी के पौधे और श्री कृष्‍ण के स्वरूप शालिग्राम के विवाह के रूप में मनाया जाता है। यह विवाह बिल्कुल वैसा ही होता है जैसे असल जीवन में लोगों को विवाह होता है। इस विवाह में तुलसी के पौधे को दुल्‍हन की तरह सजाया जाता है। 

    आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप भी अपने घर में यदि तुलसी विवाह का आयोजन कर रहे हैं, तो तुलसी के पौधे को आप दुल्‍हन की तरह कैसे सजा सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें-Tulsi Vivah 2022: तुलसी विवाह पर बनने जा रहा है ये शुभ योग, साथ ही जानें मुहूर्त

    tulsi vivah festival

    तुलसी की पत्‍ते छाटें 

    तुलसी की जो पत्तियां सूख गई हैं या काली पड़ गई हैं, उन्हें छांट लें मगर उन्‍हें फेंकने के स्थान पर उन्हें साफ करके उनका सेवन कर लें। तुलसी के पौधे ( तुलसी के पौधे की देखभाल कैसे करें) में लगी मिट्टी को साफ कर लें। यदि उसमें पुराने फूल या फिर प्रसाद चढ़ा है तो उसे हटा लें। 

    तुलसी को जल चढ़ाएं 

    तुलसी विवाह के दिन आपको को वल तुलसी को जल ही नहीं चढ़ाना है,  बल्कि आपको तुलसी के पौधे के हर पत्ते को जल से साफ करना है और किसी एक पत्ते पर हल्दी और तेल भी चढ़ाना है। इस बात का ध्‍यान रखें कि तेल और हल्दी तुलसी के पौधे की जड़ों मे न जाए। ऐसा होने से पौधे को नुकसान भी पहुंच सकता है। 

    तुलसी को वस्त्र पहनाएं 

    तुलसी के पौधे को इस दिन नए वस्त्र पहनाएं। वैसे तो बहुत से घरों में मिट्टी और गेरू के इस्तेमाल से तुलसी के पौधे का मुंह, हाथ और पैर भी बनाए जाते हैं। वैसे तो तुलसी को लाल रंग नहीं पहनाया जाता है, इसलिए आप गुलाबी रंग के वस्‍त्र तुलसी को अर्पित करें। आप लहंगा और चोली भी तुलसी को पहना सकती हैं और वस्‍त्रों के साथ-साथ आपको उन्‍हें पूरे गहने भी पहनने चाहिए। इसमें कमरबंद, नथ, गले का हार और पायल प्रमुख है। 

    इसे जरूर पढ़ें-November Festivals 2022: इस माह आने वाले बड़े त्‍यौहारों की तिथि और शुभ मुहूर्त जानें

    tulsi puja

    तुलसी को पर चढ़ाएं ये सामान 

    तुलसी के पौधे पर कांची चूड़ी, आलता, मेहंदी, मोगरे का गजरा और कमल का पुष्प भी इस दिन जरूर अर्पित करें। इतना ही नहीं, आपको तुलसी के श्रृंगार में पक्‍के सिंदूर का प्रयोग भी करना चाहिए। इसके अलावा पीले रंग का एक कपड़ा गठबंधन के लिए जरूर रखें। वहीं शालिग्राम को पीले रंग के वस्त्र पहनाएं। 

    इन बातों का रखें ध्‍यान 

    • तुलसी विवाह के दिन आपको तुलसी के पौधे से एक भी पत्ता नहीं तोड़नी है। 
    • तुलसी को कभी भी लाल रंग का सिंदूर नहीं चढ़ाना चाहिए। 
    • तुलसी को गुलाब का फूल अर्पित न करें। 
    • तुलसी पर तिल और केले का प्रसाद भी आप अर्पित कर सकते हैं। यह दोनों श्री विष्णु को अति प्रिय होता है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

     

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।