Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कार्तिक महीने में आजमाएं तुलसी के ये अचूक उपाय, आएगा भरपूर पैसा

    Tulsi Ke Upay: कार्तिक के महीने में तुलसी के पौधे के कुछ उपाय आपके जीवन में समृद्धि के द्वार खोल सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-20,14:09 IST
    Next
    Article
    kartik month  tulsi puja upay

    हिंदू धर्म में कार्तिक के महीने का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि इस पूरे महीने में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और ऐसी मान्यता है कि इस मास में तुलसी के पौधे की पूजा और इसमें जल चढ़ाने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

    कार्तिक के पूरे महीने में विधि विधान से तुलसी पूजन और आरती की जाती है जिससे घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। यदि आप इस महीने में तुलसी से जुड़े हुए कुछ उपाय आजमाती हैं तो आपके घर में धन की बर्षा हो सकती है और साथ ही, आपका रुका हुआ धन भी वापस मिल सकता है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें कार्तिक महीने में तुलसी से जुड़े कुछ आसान उपायों के बारे में। 

    तुलसी की नियमित करें पूजा 

    tulsi puja in kartik month

    ज्योतिष में ऐसी मान्‍यता है कि कार्तिक मास में तुलसी की नियमित पूजा करने से आपके धन में इजाफा होता है और जीवन से सभी प्रकार के कष्‍ट दूर होते हैं। स्‍कंद पुराण में कार्तिक मास के बारे में कहा गया है कि जिस प्रकार शास्‍त्रों में वेद, नदियों में गंगा और युगों में सतयुग से श्रेष्‍ठ कुछ और नहीं है वैसे ही इस महीने में तुलसी पूजा से बड़ा कोई कर्म नहीं माना जाता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: कार्तिक के महीने में भूलकर भी न करें ये 5 काम, रूठ सकती हैं माता लक्ष्मी

    भगवान विष्णु को भोग में तुलसी अर्पित करें 

    यदि आप नियमित रूप से विष्णु पूजन में भोग अर्पित करते समय उसमें तुलसी दल भी चढाएंगी तो ये आपके आने वाले जीवन में समृद्धि का कारक बन सकता है। तुलसी को विष्णु प्रिया कहा जाता है, इसलिए भोग में तुलसी दल चढ़ाने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है। 

    तुलसी में नियमित दीपक जलाएं 

    tulsi upay for kartik month

    कार्तिक मास में तुलसी और शालिग्राम के विवाह की परंपरा चली आ रही है। ज्योतिष के अनुसार कार्तिक में पूरे महीने लगातार तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाने से परम पुण्‍य की प्राप्ति होती है और हमारे जीवन में सुख शांति स्थापित होती है।

    वहीं ऐसी मान्यता भी है कि कार्तिक माह में हम यदि तुलसी के उपाय अगर न करें या तुलसी की पूजा न करें तो इस पूरे महीने की पूजा अधूरी मानी जाती है। कार्तिक माह में तुलसी की पूजा करने से हमें चार गुना ज़्यादा फल मिल जाता है। 

    तुलसी का नया पौधा लगाएं 

    यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो आप कार्तिक के महीने में नया पौधा जरूर लगाएं। यदि आपके घर में पहले से तुलसी मौजूद है तब भी कार्तिक महीने में तुलसी का नया पौधा लगाएं। इस उपाय से आपके घर में सदैव माता लक्ष्मी का वास रहेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें: कार्तिक के महीने में तुलसी की पूजा के 5 महत्वपूर्ण नियम जानें

    तुलसी के पौधे में जल के साथ कच्चा दूध चढ़ाएं 

    tulsi plant upay for kartik month

    यदि आप कार्तिक के महीने में तुलसी में जल चढ़ाते समय थोड़ा कच्चा दूध डालेंगी तो ये आपके लिए विशेष रूप से फलदायी होगा। मुख्य रूप से कार्तिक के महीने में बृहस्पतिवार के दिन ये उपाय जरूर आजमाएं, इससे आपके घर में सदैव समृद्धि का वास रहेगा। 

    मंदिर के पास लगाएं तुलसी का पौधा 

    ऐसी मान्यता है कि यदि आप कार्तिक के महीने में तुलसी का पौधा घर के पास स्थित किसी मंदिर में लगाती हैं तो आपके जीवन में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होगी। इस उपाय से आपके जीवन में हमेशा सौहार्द्र बना रहेगा। 

    तुलसी की ऐसे करें परिक्रमा 

    कार्तिक माह में नियमित तुलसी परिक्रमा करने के बाद तुलसी की जड़ के पास से मिट्टी लेकर अपने मस्तक पर और नाभि के पास लगाएं। इसके साथ ही तुलसी के पास दीपदान करें। इस आसान उपाय से आपके घर में धन की वर्षा होगी। 

    कार्तिक के महीने में तुलसी के पौधे के ये विशेष उपाय आपके जीवन को खुशियों से भर सकते हैं और इन उपायों से आपके घर के सभी कलेश दूर करने में मदद मिलेगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit: freepik.com   

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।