जब महिलाएं अपने जीवनसाथी के बारे में सोचती हैं तो उनके मन में ढेर सारे सपने होते हैं। लेकिन जब संभावित पार्टनर सामने हो तो महिलाओं उनकी खूबियों और खामियों को देखकर सोच में पड़ जाती हैं कि उनके साथ लाइफ अच्छी रहेगी या नहीं। अक्सर महिलाएं शादी की इच्छा होने के बावजूद कदम आगे नहीं बढ़ातीं, क्योंकि अपने लिए सही लाइफ पार्टनर की तलाश करना उनके लिए काफी चैलेंजिंग काम होता है। कभी-कभी तो ये तलाश जरूरत से ज्यादा लंबी खिंच जाती है। ऐसी सिचुएशन में महिलाओं की जिंदगी में जो भी पुरुष आते हैं, उन्हें वे अपने पैमानों पर परखती रहती हैं। कई बार वे पार्टनर की खूबियों से इंप्रेस होने के बावजूद डरती हैं कि कहीं उनका पार्टनर उनका साथ तो नहीं छोड़ देगा। अगर आप भी ऐसी ही सिचुएशन में फंसी हैं तो परेशान ना हों। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 10 संकेत, जिनके जरिए आप आसानी से समझ सकती हैं कि आपको मिल गया है अपने लिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर, जिसके साथ आपकी खूब निभेगी-

जाहिर करे अपना कमिटमेंट

signs that you have got perfect life partner inside

पार्टनर अपनी तरफ से ईमानदारी से जिस बात के लिए कमिटमेंट दे दे, उसे पूरा करके दिखाए। अगर वह आपकी खातिर चैलेंजिंग कामों को पूरा करने के लिए कमिटमेंट ले या फिर आपके लिए अपने भीतर कोई पॉजिटिव बदलाव लाकर दिखाए, जिसे करना आसान ना हो, तो आप समझ लीजिए कि वह अपनी तरफ से आपको खुश रखने की ईमानदार कोशिश कर रहा है। ऐसा इंसान में भले ही वो सारी खूबियां ना हों, जिनकी आपको चाह हो, लेकिन वह अपने कमिटमेंट से आपके लिए हमेशा लाइफ को अच्छा बनाने की कोशिश करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: 'गली बॉय' को दीपिका पादुकोण ने बनाया अपना दीवाना, रणवीर को माननी होंगी पत्नी की ये तीन बातें

अनचाही चीजों के लिए ना डालें दबाव

अगर आपका साथी आपके विचारों को पूरा महत्व देता है और हर मुद्दे पर आपकी राय पूछता है, तो वह निश्चित रूप से आपका रुख उसके लिए मायने रखता है। ऐसा साथी आपके साथ कभी गलत तरीके से नहीं पेश आएगा, क्योंकि वह आपकी बातों को पूरी तवज्जो देगा और आपकी पसंद-नापसंद की भी कद्र करेगा। आपके विचारों को अहमियत देने के साथ वह आपको ऐसे काम करने के लिए भी प्रेशर नहीं डालेगा, जिन्हें करना आप पसंद नहीं करतीं।

उसे आता है प्यार जताना 

signs that you have got perfect life partner inside

हर महिला चाहती है कि उसे बेशुमार प्यार मिले। पुरुष भले ही अपने काम में कितना ही मसरूफ रहे, लेकिन फुर्सत के लम्हों में उसे अपना प्यार जाहिर करना आता हो। अगर उनकी बातों में प्यार ना झलकता हो, तो भी उसके हाव-भाव से उसके इमोशन जाहिर हो जाते हों। 

इसे जरूर पढ़ें: शादी में आ रही है अड़चन तो इन वास्तु टिप्स को अपनाने से हो जाएंगी सारी मुश्किलें दूर

दिल खोलकर सुनता है आपकी बातें 

अगर आपका साथी आपसे ढेर सारी बातें करता है, तो वह आपके साथ अपनी हर छोटी-बड़ी बात शेयर करने में एंजॉय करता है। वह अपने रिश्ते को लेकर रियलिटी में ओपन है। बिना किसी डर, झिझक के वह हर बात पर आपके साथ चर्चा कर सकता है। यह साफ तौर पर स्पष्ट करता है कि वह इमोशनली आपसे जुड़ा हुआ है। 

मजबूत है सपोर्ट सिस्टम 

अगर आपका पार्टनर अपने घर-परिवार का लाडला है, नाते-रिश्तेदारों का दुलारा है और उसका फ्रेंड सर्कल भी अच्छा है तो यह आपके लिए आगे चलकर काफी अच्छा रहेगा, क्योंकि उसके अच्छे संबंधों से आपको भी इमोशनल सपोर्ट मिलेगा। इससे जिंदगी के मुश्किल लम्हों में आपको सहारा मिलेगा और आप कमजोर पड़ने के बजाय स्ट्रॉन्ग फील करेंगी।

बीती बातों को भुला दे

signs that you have got perfect life partner inside

अगर आपके साथी ने आपसे शुरुआती मुलाक़ातों में ही अपने पुराने अफेयर्स के बारे में बता दिया था, साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया था कि वो सब बातें अब गुजरे जमाने की बात हो चुकी है तो साफ है कि वह आपके साथ एक नई शुरुआत करना चाहता है और अपनी जिंदगी को नए सिरे से आपके साथ जीना चाहता है। 

आप दोनों की बहस भी परिपक्व 

हर रिश्ते में कभी ना कभी उतार-चढ़ाव आते ही हैं। इस दौरान अहम बात ये होती है कि इशुज पर बात आगे कैसे बढ़े। ऐसे में कई बार गहमागहमी भी हो जाती है। लेकिन अगर आपका साथी किसी मुश्किल स्थिति में भी अपना कूल बनाए रखता है और आपकी बात को संजीदगी के साथ सुनता है, आपसे मुद्दे के सभी पहलुओं पर खुलकर चर्चा करता है तो समझ लीजिए कि वह आपके लिए पूरी तरह से परफेक्ट है।

वह भरोसे के लायक है

वह एक ऐसा इंसान है, जिस पर आपको पूरा भरोसा है। उसने अपनी बातों से या अपने कामों से कभी आपको हर्ट करने की कोशिश नहीं की और हमेशा आपको सपोर्ट किया है। साथ रहने के लिए पार्टनर पर भरोसा होना बहुत अहम है और यह गुण आपके पार्टनर में है तो आप उसके साथ जिंदगी भर का साथ निभाने के बारे में सोच सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:इन एक्ट्रेसेस ने पति से दूर रह कर भी कामयाब बनाई अपनी रिलेशनशिप, जानिए कैसे

महिलाओं का करे सम्मान

वह सिर्फ आपसे ही नहीं, बल्कि हर महिला से बात करते हुए उसे पूरा आदत देता है, महिलाओं के लिए बातचीत में आदर का भाव रखता हो, अपने घर-परिवार की महिलाओं को पूरा सम्मान देता हो और किसी भी तरह की मुश्किल आने पर भी महिलाओं के साथ पूरे संयम से पेश आता हो। ऐसा साथी जीवनभर आपकी इज्जत करेगा। 

स्वभाव का अच्छा और खुशमिजाज हो 

जिन लोगों का दिल बड़ा होता है, वो छोटी-छोटी बातों में नाराज नहीं होते, अक्सर कूल रहते हैं और अपने आसपास वालों का दिल भी लगाए रहते हैं। ऐसे लोग जहां भी होते हैं, वहां हंसी-खुशी का माहौल बना रहता है। अगर आपका साथी भी ऐसा ही है, जिसकी कंपनी हर किसी को पंसद आती है, जो मिलनसार है और पूरी तरह से खुशमिजाज है तो आपको वह हमेशा खुश रखेगा। अगर आप किसी बात से दुखी भी होंगी तो उसके साथ होने पर बहुत जल्दी नॉर्मल हो जाएंगी और खुद को हर पल एंजॉय करते हुए पाएंगी।

इन गुणों के होने पर आपका पार्टनर निश्चित रूप से आपके लिए एक अच्छा पति साबित हो सकता है। अगर आप उसका साथ दें और उसके साथ अपनी जिंदगी बिताने का वादा करें तो यकीनन आपकी लाइफ में रोमांस और खुशियां हमेशा बरकरार रहेंगे।