अगर आपकी जींस पुरानी हो गई हैं तो आप उसे फेंकने से पहले ये स्टोरी पढ़ लें। आप अपनी पुरानी जींस से इतना फैंसी सामान बना सकती हैं जो आपको बाज़ार में काफी महंगा मिलेगा। 

आप अपनी पुरानी जींस से कुशन कवर, डोर मैट्स, शूज़, बैग्स जैसी ना जाने कितनी ही काम की चीज़ें आसानी से बना सकती हैं। बस आपको अपनी पुरानी जींस को कैसे इस्तेमाल करना है इसका आइडिया होना चाहिए। 

पुरानी जींस से बनाएं घर के इंटिरियर का सामान 

old jeans interior

पुरानी जींस से आप अपने घर के इंटिरियर का सामान भी बना सकती हैं। अगर आपकी जींस पुरानी हो गई है और जगह-जगह से घिसने लगी है तो आप उसे काटकर डोरमेट बना सकती हैं। इसके अलावा और पॉकेट और बेल्ट वाले जींस के कुशन कवर भी अपनी पुरानी जींस से ही बना सकती हैं। अगर आपके पास को टेबल है तो आप उस पर गद्दी रखकर उसके ऊपर जींस का कवर बना सकती हैं। वैसे पुरानी जींस से फैंसी बैग्स सभी बन जाते हैं जो मजबूत भी रहते हैं और आपके ज्यादातर आउटफिट के साथ मैच भी हो जाते हैं। अगर आप चाहें तो अपनी पुरानी जींस से फैंसी बैग की जगह सब्जी या घर का सामान लाने वाला बड़ा बैग भी बना सकती हैं।

पुरानी जींस से बनाएं रसोई का सामान 

old jeans kitchen goods

रसोई में भी कई तरह के कपड़ों की जरुरत होती है। आप अपनी पुरानी जींस से किचन में रखे माइक्रोवेव के ग्लव्स, एप्रन, किचन वाले शूज़ भी बना सकती हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो माइक्रोवेव को ढकने के लिए उसका फैंसी कवर भी बनवा सकती हैं। 

पुरानी जींस से बनाएं फैंसी सामान

old jeans wall hanging dairy 
आप पुरानी जींस से वॉल हैंगिग, फोन हैंगिंग और डायरी जैसी कई यूज़फुल चीज़े भी बना सकती हैं। पुरानी जींस को फेंकने का कोई फायदा नहीं है लेकिन आप अगर थोड़ा सा आइडिया लगाएं तो आपका खर्चे वाला जरुरी सामान आसानी से आप मुफ्त में बना लेंगी और स्मार्ट वुमेन भी कहलाएंगी।