गर्मी मतलब तेज हवायें और तेज धूप... मतलब की टैनिंग। धूप मतलब रुखी और टैन स्किन। साथ में इससे स्किन बहुत बीमार हो जाती है। इसका केवल एक ही उपाय है कि गर्मी में अपनी स्किन की बहुत ज्यादा केयर करें। क्योंकि हर तरह की स्किन गर्मी में खराब होती ही है। इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी स्किन ऑयली है या ड्राय... वह गर्मी में खराब होगी ही। 

वैसे भी जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है स्किन की खुद को हाइड्रेट रखने और बाहर के तत्वों से खुद को सुरक्षित रखने की क्षमता कम होते जाती है। दरअसल जब हम यंग रहते हैं तो हमारी स्किन भी यंग रहती है और उसमें hyaluronic acid होता है जो स्किन को हाइड्रेट बनाए रखता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ यह एसिड कम होते जाता है। इसलिए बढ़ती उम्र में स्किन का ख्याल रखना और भी जरूरी बन जाता है। 

लेकिन जिस तरह से हमारी और हमारी स्किन की उम्र बढ़ रही है उसी तरह से बाहर का तापमान भी बढ़ रहा है जो हमारी स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। जिसके कारण गर्मी में कई तरह की समस्याएं होती हैं- 

सनबर्न 

summer beauty routine INSIDE

अधिक धूप में रहने से हमारी त्वचा में सांवलापन, खुजली और लाल चक्कते जैसी समस्या हो जाती है, जिसे सनबर्न कहते हैं। सनबर्न हमारे लिए बहुत हानिकारक नहीं होता है मगर इससे हमारी त्वचा को नुक़सान पहुंचता है। इससे स्किन टैन हो जाती है और इसके अलावा स्किन में स्कार्स पड़ जाते हैं जो फिर कई सालों तक रहते हैं। 

रुखी त्वचा

गर्मी में स्किन हाइड्रेट हो जाती है जिसकी वजह से स्किन के रुखेपन की वजह होती है। गर्मी में सनबर्न के बाद सबसे अधिक समस्या स्किन ड्रायनेस की ही होती है। अगर इस ड्रायनेस का सोल्यूशन नहीं किया जाता है तो इसका असर स्किन पर लंबे समय तक दिखता है। दरअसल स्किन के ड्राय होने की वजह से ही चेहरे पर कम उम्र में भी झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लगते हैं।  

स्किन में खिंचाव

यह ड्राय स्किन का एक लक्षण है जो गर्मी में अधिक होती है। यह तब होता है जब स्किन के ऑयल और पानी का बैलेंस डिसटर्ब हो जाता है। 

खुल जाते हैं पोर्स

गर्मी में बहुत अधिक पसीना आता है। इसकी वजह से स्किन को पोर्स खुल जाते हैं जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैँ। स्किन के पोर्स के खुल जाने की वजह से स्किन के अंदर धूल के कण भी जाने लगते हैं जो स्किन को बीमार भी बना देते हैं। 

डल स्किन

summer beauty routine INSIDE

इन सारे लक्षणों के बाद आपकी स्किन डल हो जाती है और आपका चेहरा उतरा हुआ लगता है। जिसके कारण मेकअप का भी असर चेहरे पर नहीं दिखता है।  

क्या है इसका समाधान? 

इन सारी समस्याओं के लिए हमने  Clinic Eximus की स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. प्रेरणा तनेजा से बात की। उन्होंने हमें बताया है कि गर्मी में स्किन से संबंधित होने वाली सारी समस्याओं से बचने के लिए हमें पूरा ब्यूटी शेड्यूल नियमित तौर पर रोज फॉलो करना होगा। तभी गर्मी में हमारी स्किन हेल्दी रह पाएगी। ये रहा वो ब्यूटी शेड्यूल-

summer beauty routine INSIDE

  • क्लींज़िंग:हमेशा एक अच्छे क्लींज़र से अपने चेहरे को क्लीन करें। आप दिन में एक बार चेहरा धोना भूल सकती हैं लेकिन दो दिन तक ऐसा ना करें। बहुत सारे कॉस्मेटिक फेस वॉश में नैचुरल मॉश्चराइज नहीं होता है इसलिए हमेशा डॉक्टर से सलाह लेकर ही फेसवॉश यूज़ करें।
  • टोनिंग: जब आप क्लींज़र से अपना चेहरा वॉश करती हैं तो आपके पोर्स खुल जाते हैं। ऐसे में उनका साफ कर बंद करने की जरूरत होती है जिसके लिए टोनर का इस्तेमाल करेँ। अल्कोहल बेस्ड टोनर का इस्तेमाल ना करें। 
  • मॉश्चरायज़र: स्किन में ऑयल और पानी के अनुपात को बैलेंस करने के लिए मॉश्चरायज़र का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप मेरी मानें तो स्किन के लिए एलोवेरा और क्रीम मिक्स मॉश्चरायज़र बेस्ट रहेगा। इससे स्किन हेल्दी और सॉफ्ट बनती है। 
  • सनस्क्रीन: सनस्क्रीन की जगह इस दुनिया में कोई नहीं ले सकता। ना केवल यूवी रेज़ बल्कि इंफ्रा रेड रेज़ भी हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप आउटडोर के साथ इनडोर वातावरण में भी सनस्क्रीन लगाएं। वैसे तो सनस्क्रीन हर 3 घंटे में लगाना चाहिए। लेकिन मैं इसके साथ यह भी कहूंगी कि कॉस्मेटिक सनस्क्रीन लगाने के बजाय डॉक्टर से सलाह लेकर ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।  
  • एक्सफोलिएट: गर्मी में हर 28-30 दिन में स्किन पर डेड स्किन जम जाती है। इसे हटाने के लिए रेग्युलर तौर पर स्किन को एक्सफलोएट करें। 
  • हाइड्रेट करें: गर्मी में स्किन बहुत जल्दी डि-हाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में बहुत सारी मात्रा में पानी पिएं। पानी की अधिक मात्रा आपको एक्टिव रखने में भी मदद करता है। 

अगर आप ये सारे स्टेप्स को फॉलो करेंगी तो गर्मी में अपनी स्किन को हेल्दी रख पाएंगी। 

Recommended Video

Read More: कहीं एलोवेरा के इन magical benefits से आप भी अनजान तो नहीं