जब दो लोग एक रिश्ते में होते हैं तो शुरूआत में आपसी प्यार ही सबकुछ होता है। लेकिन जब बात लॉन्ग टर्म रिलेशन की हो तो ऐसे में प्यार के अलावा भी कई चीजों पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। मसलन, आपसी संवाद और विश्वास के बिना कोई भी रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिक सकता। हालांकि कई बार ऐसा भी देखने में आता है कि कपल्स एक-दूसरे से प्यार तो बहुत करते हैं, लेकिन उनमें आपसी विश्वास की कमी होती है, जिसके कारण उनका रिश्ता बेहद नाजुक बन जाता है। कई बार तो सिर्फ इसी विश्वास की कमी के चलते एक प्यार भरा जोड़ा अलग भी हो जाता है। हो सकता है कि आपके रिश्ते में भी ऐसी ही कुछ समस्या हो और आपको समझ नहीं आ रहा हो कि वास्तव में क्या किया जाए। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप आपसी विश्वास की डोर को मजबूत कर सकती हैं। इससे आपका रिश्ता और उसमें प्यार भी कई गुना बढ़ेगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जरूर करें चर्चा

 relationship inside ()

रिश्ते में आपसी विश्वास की कमी के कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आपके पार्टनर की कुछ ऐसी आदतें हों, जिसके कारण आप चाहकर भी उन पर विश्वास ना कर पा रही हों। मसलन, आप उन पर भरोसा करके उन्हें अपनी सैलरी या पैसे दे दें और फिर वह उन्हें खर्च करके आपको गोल-मोल उत्तर दें। बार-बार ऐसा होने पर आपसी विश्वास कम होने लगता है। इसलिए अगर आपको अपने रिश्ते में एक बार फिर से विश्वास पैदा करना है तो आप उन बातों के बारे में चर्चा जरूर करें, जिसके कारण आपके रिश्ते में अविश्वास है।

इसे जरूर पढ़ें: यह संकेत बताते हैं कि आपका Selfie Obsession पड़ रहा है आपके रिश्ते पर भारी 

जानिए कारण 

 relationship inside

अगर आपके रिश्ते में चाहकर भी विश्वास पैदा नहीं हो पा रहा है तो यह जरूरी है कि आप सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जानें। हो सकता है कि आपने या आपके पार्टनर से पहले एक-दूसरे को धोखा दिया हो या फिर आप अपने पार्टनर से अलग होने और अन्य विकल्पों पर विचार कर रही हों। ऐसे में हम काफी सारी बातें अपने पार्टनर से छिपा जाते हैं, जिससे रिश्ते में अविश्वास की स्थिति पैदा होती है। इसलिए यह जरूरी है कि पहले आप अपने दिमाग को शांत करें और खुद से यह सवाल करें कि वास्तव में आप क्या चाहती हैं। अगर आप अपने पार्टनर के साथ ही रहना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस तरह के सभी विचारों को अपने दिमाग से निकाल दें और भरोसे की डोर को मजबूत करें।

इसे जरूर पढ़ें: Relationship Tips: पार्टनर हो समझदार, तो इन 6 तरीकों से रिलेशनशिप रहेगी मजबूत

Recommended Video

ब्लेम गेम बिल्कुल नहीं

 relationship inside

ब्लेम गेम भी अक्सर रिश्तों को कमजोर बनाता है और उनके बीच अविश्वास पैदा करता है। मसलन, अगर आप अपने पार्टनर से कोई बात शेयर करती हैं और वह आप पर दोष मढ़ने लगता है। ऐसे में आप अगली बार उन्हें अपनी बात बताने से कतराएंगी। जब आप उनसे बातें छिपाना शुरू करेंगी तो इससे आपके पार्टनर के मन में अविश्वास पैदा होगा। इसलिए कभी भी रिलेशन में ब्लेम गेम ना खेलें क्योंकि यह केवल आपके और आपके साथी के बीच की चीजों को खराब करेगा। आरोप लगाने से बेहतर है कि आप दोनों सामने से एक-दूसरे से सवाल पूछें और चीजों को सुलझाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik