घर को सजाने के लिए अक्सर फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। यह घर में ना सिर्फ फ्रेशनेस एड करते हैं, बल्कि आपके मूड को भी बेहतर बनाते हैं। अमूमन महिलाएं अपने बेडरूम से लेकर लिविंग रूम में फूलों को रखती हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि नेचुरल फ्लावर की मदद से घर बेहद ही खूबसूरत लगता है, लेकिन प्राकृतिक फूलों के साथ घर सजाने में एक समस्या यह होती है कि यह बेहद जल्दी मुरझा जाते हैं और इसलिए इन्हें हर दूसरे दिन बदलना पड़ता है। यही कारण है कि बहुत सी महिलाएं अपने होम डेकोर में नेचुरल फूलों की जगह आर्टिफिशियल फूलों को जगह देती है, क्योंकि इससे बार-बार फूलों के बदलने का झंझट नहीं रहता। यकीनन एक समय के बाद फूल मुरझा जाते हैं और उन्हें बदलना चाहिए। लेकिन अगर आप इन नेचुरल फूलों की केयर सही तरह से करती हैं तो इससे फूलों को लंबे समय तक फ्रेश रखा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको फूलों की सही तरह से केयर करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप फूलों को लंबे समय मुरझाने से बचा सकती हैं-

सोडे का इस्तेमाल

make flower last longer inside

सोडा आपके फूलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने में मदद करता है। बस आप एक चौथाई कप सोडे को पानी में मिलाकर फूलों के वास में डालें। सोडे में मौजूद शुगर आपके फूलों को यूं ही blossom रखेगा। अगर आपके पास क्लीयर वास है और आप चाहती हैं कि वास में से नजर आने वाला पानी क्लीयर ही नजर आए तो ऐसे में आप क्लीयर सोडा का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: गुलदस्ते के फूलों को इन 8 तरीकों से लंबे समय तक रखें फ्रेश

Recommended Video


हेयर स्प्रे

make flower last longer inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन हेयर स्प्रे भी आपके फूलों को लॉन्ग लास्टिंग बनाता है। जिस तरह हेयरस्प्रे आपके हेयरस्टाइल को यूं ही लंबे समय तक खराब होने से बचाता है, ठीक उसी तरह यह फूलों पर भी काम करता है। बस आप गुलदस्ते से थोड़ी दूर खड़ी हो और पत्तियों और पंखुड़ियों के नीचे हल्का सा हेयर स्प्रे करें।

सेब का सिरका

make flower last longer inside

अगर आप कटे हुए फूलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहती हैं तो इसमें सेब का सिरका आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए आप वास में 2 बड़े चम्मच सेब के सिरका और 2 बड़े चम्मच चीनी को फूलदान के पानी के साथ मिलाएं। अब आप इसमें फूल रखें। यह आपके फूलों की शेल्फ लाइफ बढ़ाएगा। हालांकि हर थोड़े दिन में वास को साफ करना और पानी को बदलना ना भूलें।

एस्पिरिन की मदद

अगर आप गुलाब और अन्य कटे हुए फूलों को लंबे समय तक ताजा रखने का एक फूलप्रूफ तरीका आजमाना चाहती हैं, तो एस्प्रिरिन आपके काम आएगा। बस आप वास में फूल रखने से पहले उसके पानी में एस्पिरिन को क्रश करके डालें। इसके बाद आप वास में फूलों को रखें। इसके अलावा, हर कुछ दिनों में फूलदान का पानी बदलना न भूलें।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये फूल, 1 बार जरूर आजमाएं

सिक्के आएंगे काम

make flower last longer inside

अगर आपके पास तांबे के सिक्के हैं तो उसकी मदद से भी फूलों को लंबे समय तक फ्रेश रखा जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तांबे के सिक्के और चीनी के क्यूब को फूलदान के पानी में मिलाएं। दरअसल, कॉपर एक एसिडिफायर की तरह काम करता है और बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। जिससे फूल जल्दी खराब नहीं होते।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।