इन दिनों देश में लॉकडाउन है और लोगों को घर पर रहने की ही सलाह दी जा रही है। जिसके चलते परिवार के सभी सदस्यों को साथ वक्त बिताने का मौका मिल रहा है। पहले जहां काम की भागदौड़ के चक्कर में पूरा परिवार लंच व डिनर अपनी सहूलियत के हिसाब से करता था, वहीं अब मील टाइम सही मायनों में फैमिली मील टाइम बन गया है। चूंकि लॉकडाउन के चलते अब आप सभी को साथ में वक्त बिताने और डिनर करने का मौका मिल रहा है तो ऐसे में क्यों ना आप डिनर टाइम को फन टाइम बनाएं। 

जी हां, आप भी यकीनन अपनी फैमिली के साथ मस्ती करने का मौका ढूंढती होंगी। अमूमन यह मस्ती स्क्रीन के सामने ही होती है। कभी साथ बैठकर मूवी देखना या फिर फोन में गेम्स खेलना। हालांकि यह भी एक अच्छा विचार है, लेकिन हर बार स्क्रीन पर ही वक्त बिताने की जगह कुछ रियल मस्ती की जाए। इसके लिए डिनर टाइम में भी आप काफी कुछ कर सकती हैं। जिससे घर का माहौल काफी लाइट व खुशहाल बना रहेगा। तो चलिए जानते हैं कि डिनर टाइम को मस्ती टाइम बनाने के लिए क्या करें-

इसे भी पढ़ें: परिवार के साथ डिनर करने से मिलते हैं इतने फायदे, जानकर दंग रह जाएंगी आप

लें बच्चों की मदद

family dinner time fun at home INSIDE

आप सोच रही होंगी कि बच्चों की डिनर की तैयारी में मदद लेने में क्या मजा। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। दरअसल, बच्चों को किचन में मम्मा की हेल्प कराने में काफी मजा आता है। भले ही वह वेजिटेबल को वॉश करें या फिर आपको चीजें सर्व करें। इस तरह उन्हें लगता है कि जैसे उन्होंने ही डिनर तैयार किया हो। इसके अलावा उनकी मदद से आपका काम भी काफी हद तक कम हो जाएगा। आप चाहें तो किचन में उनके साथ कुकिंग करते हुए थोड़ी मस्ती भी कर सकती हैं।

Recommended Video

दें डिफरेंट शेप

खाना तो दिन में तीन बार बनता है। हर बार आप भी एक ही तरह का भोजन तैयार करती होंगी। लेकिन अब आपने कुछ मस्ती करने का सोचा है तो उसकी शुरूआत अपनी प्लेटिंग से करें। वैसे भी कहा जाता है कि व्यक्ति पहले अपनी आंखों से भोजन करता है और उसके बाद अपने हाथों व मुंह से। इस तरह, आप अपने डिनर को थोड़ा यूनिक व फन टाइम बनाने के लिए भोजन को डिफरेंट शेप देते हुए तैयार करें। आप बच्चों के लिए कलर स्कीम या फिर कोई एनिमल शेप दे सकती हैं। इस तरह खाने को देखते ही उनके चेहरे पर एक बड़ी सी स्माइल आ जाएगी। फैमिली के साथ डिनर डेट पर कैटरीना कैफ की तस्वीरें हुई वायरल

खेलें गेम

family dinner time fun at home INSIDE

डिनर टाइम में मस्ती करने का यह भी एक जबरदस्त तरीका है। आप अपनी डाइनिंग टेबल पर ही कई तरह के मस्ती भरे गेम्स खेल सकती हैं। जैसे घर  का हर सदस्य डिनर में तैयार किसी भी फूड के उपर कम से कम 30 सेंकड के लिए बिना रूके कुछ बोलेगा। इस दौरान उसे सोचने का मौका नहीं दिया जाएगा। अगर वह अटकता है तो आउट हो जाएगा। इस तरह सबको काफी मजा आएगा। इसी तरह, डिनर फूड से रिलेटेड बच्चे बड़ों से कुछ सवाल पूछेंगे। अगर बड़ों ने उसका जवाब सही दिया तो बच्चों को बड़ों की पसंद का फूड खाना होगा, वहीं अगर बड़ों ने गलती की तो वह हार जाएंगे और तब उन्हें बच्चों की पसंद का फूड खाना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: फैमिली के साथ बिताना है क्वालिटी टाइम, करें ये 3 बेहतरीन एक्टिविटीज


पुरानी यादें

family dinner time fun at home INSIDE

डिनर टेबल यकीनन फैमिली के सदस्यों को गहराई से जोड़ने का एक रास्ता है। ऐसे में आप डिनर टेबल पर कुछ मजेदार किस्सों को शेयर करें। किस्से ऐसे होने चाहिए, जिसे सुनकर किसी भी व्यक्ति को अजीब ना लगे और हर व्यक्ति खुलकर हंस सके। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)