अगर आप नया-नया डायनिंग टेबल लिया है या आप अपने पुराने डायनिंग टेबल की सेटिंग को आकर्षक बनाना चाहती हैं तो आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान से तरीकों से आप अपनी डायनिंग टेबल के लुक को डिफरेंट और इंट्रस्टिंग बना सकती हैं। अगर आपके घर पर रात को महमान आ रहे हैं, तो उनके लिये डायनिंग टेबल की सेटिंग इस तरह रखें कि उन्‍हें स्पेशल फील हो।

इंटीरियर डिजाइनर कुंतल व्यास ने इस बारे में हमें कुछ कमाल के सजेशन दिए हैं। इन्हें अपनाकर आप भी अपने डाइनिंग एक्सपीरियंस को लाजवाब बना सकती हैं। कुंतल बताती हैं, 'नेचर से इंस्पिरेशन लेते हुए आप नेचुरल डिजाइन्स दर्शाने वाले ग्लास वासेस डाइनिंग टेबल पर रख सकते हैं और उनमें खूबसूरत से फूल सजा सकती हैं।'

inside credit kuntal

Image Courtesy : Kuntal vyas

अपनी डाइनिंग चेयर्स को आप लेसेस और बो से सजाकर उन्हें स्पेशल इफेक्ट दे सकती हैं। राउंड टेबल्स को डिफरेंट लुक देने के लिए उन पर टर्न टेबल डिस्क लगा सकती हैं।

inside kuntal vyas

Image Courtesy : Kuntal vyas

जब आप डाइनिंग टेबल की सजावट की प्लानिंग कर रही हों तो अपनी टेबल को सजाने के लिए हमेशा ब्राइट कलर्स का प्रयोग करें, फिर चाहे वो ब्राइट कलर्स वाली टेबल मैट्स हों या फिर क्रॉकरी। डाइनिंग टेबल की खूबसूरती बढ़ाने का एक और नायाब तरीका है कैंडल्स से उनकी सजावट करना। मनभावन खुशबू वाली कैंडल्स और डिजाइनर कैंडल्स को आप सेंटरपीस की तरह सजा सकती हैं। इससे आपकी टेबल को एलीगेंस और वॉर्म्थ मिलती है।

inside kuntal vyas

Image Courtesy : Kuntal vyas

इसके अलावा आप इस प्लेस में क्रिस्टल शैंडिलियर्स के साथ फूलों की सजावट कर पूरे डाइनिंग हॉल को स्पेशल फील दे सकती हैं। अगर आप थोड़ा एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं तो अपनी डाइनिंग की मेज पर फूड सर्व करने वाली टॉय ट्रेन भी लगा सकती हैं। इस डेकोरेशन के दौरान सिमिट्री का भी ध्यान रखें यानी आपकी सजावट में कोई चीज अखरे नहीं, बल्कि सजावट का हर पीस एक-दूसरे की शोभा बढ़ाए।

डायनिंग टेबल को ऑर्गनाइज्ड दिखाने के साथ-साथ खूबसूरत लुक देने के लिए आप कुछ और आसान से टिप्‍स अपना सकती हैं-

1. टेबल रखें साफ-सुथरी 

आपकी डायनिंग टेबल खूबसूरत हो और उस बेहतरीन फूड आइटम्स भी हों तो घर के सदस्यों को भूख खुद-ब-खुद लगने लगती है लेकिन अगर टेबल साफ-सुथरी ना हो तो मजा किरकिरा हो सकता है। इसीलिए अपनी डायनिंग टेबल को हमेशा साफ रखें। चाहें घर के लोगों को डिनर करना हो, पार्टी हो या फिर गेस्‍ट आने वाले हों, यह सुनिश्चित करें कि टेबल साफ-सुथरी है। टेबल पर सफाई रखने के लिए टेबल मैट्स भी रख सकती हैं। इससे टेबल साफ रखने में भी सहूलियत होगी।

kuntal vyas inside

2. ईजी मेंटेनेंस

टेबल पर आप सुंदर सा टेबल कवर लगाकर उस पर प्लास्टिक शीट बिछा सकती हैं। इससे खाना खाते हुए आपको काफी अच्छा फील होगा और इसकी क्लीनिंग भी आप आसानी से कर सकती हैं।

kuntal vyas inside

3. सेंटरपीस 

टेबल पर बीचों-बीच एक सेंटर पीस रख देने से टेबल कमरे का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बना रहेगा। इससे टेबल पर रखे दूसरे सामानों को अरेंज करने में भी आसानी होगी। सेंटरपीस के तौर पर आप सुंदर सा फ्लावर पॉट या या शो पीस रख सकती हैं। साथ ही टेबल पर नैपकिन सेट भी स्टाइलिश तरीके से रख सकती हैं।

kuntal credit inside

Image Courtesy : Kuntal vyas

4. शोकेस करें खूबसूरत कटलरी

आपने जिस तरह का फूड आइटम तैयार किया है, उसी के हिसाब से टेबल पर कटलरी भी सजाएं। मसलन सब्जियां लेने के लिए बड़ी चम्मच रखें, वहीं खाने के लिए टेबलस्पून्स अगर वेज मंजूरियन जैसी डिजेश हैं तो नाइफ और कांटों को टेबल पर करीने से सजा सकती हैं। वहीं ड्रिंक्स के लिए भी अनकूल ग्लासेस सेट कर सकती हैं।

5. स्टाइलिश तरीके से रखें प्लेट

ध्यान रखें कि बेस प्‍लेट नैपकिन के ऊपर रहे। अच्‍छा होगा कि बेस प्‍लेट के लिये आप लाइट कलर जैसे कि व्हाइट या क्रीम कलर की प्‍लेट चुनें। फूड आइटम्स से भरे बोल डायनिंग टेबल के बीच में रखें, जिससे महमानों को उ लेने में परेशानी ना आए।

6. टेबल पर ना हो बहुत ज्‍यादा सामान

डायनिंग टेबल तभी सुंदर दिखती है, जब उस पर सिर्फ काम की चीजें रखी हों और सामान लेते हुए पर्याप्त स्पेस भी हो। टेबल पर सिर्फ वही चीजें रखें, जिनकी जरूरत हो। इस्तेमाल ना होने वाला सामान टेबल से हटा दें, नहीं तो आपकी परेशानी फिजूल में बढ़ सकती है।