फैमिली किसी भी व्यक्ति की सबसे बड़ी ताकत है, लेकिन रिश्तों की डोर उतनी ही नाजुक होती है। इस नाजुक डोर को मजबूती देने के लिए उसे समय देना पड़ता है। आज की बिजी लाइफ में किसी के पास इतना समय ही नहीं होता कि वह खुद को भी समय दे सके तो अपनों के लिए समय निकालना लगभग असंभव नजर आता है। कई बार आप अपनी फैमिली के साथ होती हैं, पर उस समय यह समझ नहीं आता कि रिश्तों को मजबूती किस तरह दी जाए। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक आप जितनी देर भी परिवार के साथ होती हैं, उसमें अधिकतर समय तो फोन पर ही गुजर जाता है।

 इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट से जानिए बुरे वक्त में ऐसे दें अपने पति का साथ ताकि और भी गहरा हो जाए आपका रिश्ता

faimly togehter inside

रिश्तों को मजबूती देने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप बहुत अधिक समय परिवार के साथ बिताएं। आप भले ही कुछ वक्त परिवार के साथ हों, लेकिन वह क्वालिटी टाइम होना चाहिए। रिश्तों को मजबूती क्वांटिटी टाइम नहीं, क्वालिटी टाइम देता है। अमूमन महिलाओं को यह समझ नहीं आता कि वह अपनी फैमिली के साथ मिलकर कौन सी एक्टिविटी करें तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी Mindfulness Activities के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप फैमिली के साथ मिलकर कर सकती हैं-

माइंडफुल वॉक

faimly togehter inside

यूं तो आप कई बार वॉक करती होंगी लेकिन एक बार परिवार के साथ माइंडफुल वॉक करके देंखे। इसमें आपको एक अलग ही मजा आएगा और सभी लोगों की ब्रेन एक्सरसाइज भी होगी। इसके लिए आप जमीन पर एक लाइन खींचे या एक टेप लगाएं और बच्चे के हाथ में घंटी या ऐसी कोई चीज दें जो हिलने पर आवाज करे। अब आप बच्चे के साथ मिलकर वॉक करें। इस तरह चलने में बच्चों को बेहद एकाग्रता की जरूरत होगी। जैसे ही बच्चे का ध्यान थोड़ा सा भी इधर-उधर होगा, तो घंटी बजेगी। इस तरह की वॉक से बच्चे में एकाग्रता बढ़ेगी।

माइंडफुल ईटिंग

faimly togehter main

 

आज के समय में खाना खाते समय भी हमारा ध्यान फोन या टीवी में होता है, जिससे हम खाने का लुत्फ नहीं ले पाते हैं। जिससे हमारे senses उतने डेवलप नहीं हो पाते। इसलिए आप फैमिली के साथ माइंडफुल ईटिंग करें। इसके लिए खाना खाते समय फोन व टीवी बंद करें और खाने की शुरूआत में आप सभी से कहें कि वह भोजन को मुंह में लेकर चुपचाप खाएं और खाने के हर इंग्रिडिएंट को महसूस करें। शुरूआत में हो सकता है कि खाना मुंह में रखने के बाद आपका ध्यान इधर-उधर जाए, लेकिन आप फिर से भोजन पर अपना फोकस करें।

इसे भी पढ़ें: पर्सनल लाइफ में रिश्तेदार करते हैं ताक-झांक, ऐसे करें उन्हें स्मार्टली हैंडल

मेडिटेशन

faimly togehter inside

फैमिली के साथ अगर आप सच में एक माइंडफुल एक्टिविटी करना चाहती हैं तो मेडिटेशन करना एक अच्छा विचार है। कोशिश करें कि घर से सभी व्यक्ति सुबह पंद्रह मिनट पहले उठ जाएं और फिर आप सभी एक साथ बैठकर मेडिटेशन करें। इसके लिए फैमिली के सभी सदस्य किसी शांत जगह पर बैठ जाएं और फिर आंखें बंद करके अपनी सांसों के आवागमन पर फोकस करें। आप यह प्रैक्टिस दस से मिनट से शुरू करके आधा घंटे तक कर सकती हैं।