आज की बिजी लाइफ में किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वह सुकून से बैठकर अपना भोजन कर सके। अक्सर लोग जल्दी-जल्दी में चलते हुए अपना भोजन करते हैं। ऐसे में फैमिली के साथ डिनर करना असंभव सा लगता है। सबसे पहले तो हर किसी की टाइमिंग अलग होती है, जिसके कारण साथ में डिनर करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप अपने घर में यह आदत डालती हैं कि घर का हर मेंबर एक साथ बैठकर डिनर करे तो इससे न सिर्फ फैमिली में हैप्पीनेस बढ़ती है, बल्कि यह हेल्दी रहने का भी एक आसान व प्रभावी तरीका है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में फैमिली के साथ डिनर करने के ऐसे कुछ फायदों के बारे में बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी एकसाथ बैठकर डिनर करना शुरू कर देंगी-

इसे भी पढ़ें: नकारात्मकता और बीमारियों से बचने के लिए रखें सकारात्मक सोच

बेहतर फैमिली टाइम

know the benefits of having dinner with family inside

बिजी शेड्यूल के कारण सभी फैमिली मेंबर्स के लिए अलग से फैमिली टाइम निकालना काफी मुश्किल होता है। अगर घर के कुछ सदस्य फ्री हों भी तो अन्य सदस्यों को काम होता है, जिसके साथ पूरा परिवार एक साथ मिलकर टाइम नहीं बिता पाता। जिसके कारण घर में सदस्य होने के बावजूद व्यक्ति मन ही मन एक अकेलापन महसूस करता है, लेकिन अगर आप साथ मिलकर डिनर करते हैं तो आपको अलग से फैमिली टाइम निकालने की जरूरत नहीं होगी। 

दूर होता तनाव

परिवार के साथ डिनर करने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है। दरअसल, पूरा दिन बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई अपनी जिन्दगी की परेशानियों व चैलेंजेस में ही उलझा रहता है। लेकिन जब आप साथ मिलकर डिनर करते हैं तो आप कुछ पलों के लिए उस तनाव को खुद से दूर रख पाते हैं। इतना ही नहीं, डिनर टेबल पर साथ मिलकर हंसने-बोलने व अपनी दिनभर की परेशानी शेयर करने से मन भी हल्का होता है और कई बार आपको अपनी परेशानी का आसान उपाय भी पता चल जाता है।

हेल्दी ईटिंग

know the benefits of having dinner with family inside

आज के समय में अधिकतर शारीरिक व मानसिक समस्याओं का एक मुख्य कारण हमारी ईटिंग हैबिट्स हैं। हम सभी सिर्फ पेट भरने के लिए खाना खाते हैं, पोषण के लिए नहीं। लेकिन जब पूरी फैमिली एक साथ बैठकर डिनर करती हैं तो इससे घर के हर सदस्य के भीतर हेल्दी ईटिंग हैबिट्स डेवलप होती हैं और इससे हर व्यक्ति एक हेल्दी व खुशहाल जीवन जीता है। इतना ही नहीं, यह भी देखा गया है कि जो फैमिली साथ मिलकर भोजन करती है, उन्हें किसी तरह का ईटिंग डिसआर्डर नहीं होता।

स्वास्थ्य लाभ

know the benefits of having dinner with family inside

साथ मिलकर खाने से आप एक हैप्पी फैमिली तो बनते हैं ही, साथ ही यह आदत आपके स्वास्थ्य के लिए भी वरदान समान है। इस छोटी सी आदत के कारण आप कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे डिप्रेशन, मोटापे, ईटिंग डिसआर्डर, नशीले पदार्थों का सेवन आदि से आसानी से बच सकते हैं। साथ बैठकर भोजन करना आपकी इमोशनल हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा है। 

इसे भी पढ़ें: अगर चाहती हैं हैप्पी मैरिड लाइफ, तो इन बुरी आदतों से कर लें आज ही किनारा

इसका रखें ध्यान

know the benefits of having dinner with family inside

अगर आप सच में चाहती हैं कि फैमिली के साथ डिनर करने से आपको अधिकाधिक लाभ हो तो इसके लिए आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले तो डिनर टेबल पर फोन या इंटरनेट का इस्तेमाल न करें। इससे आप साथ होकर भी साथ नहीं होंगे और इससे आपको कोई लाभ नहीं होगा। वहीं डिनर टेबल पर आप ऐसी कोई बात न करें, जिससे आपसी मन-मुटाव बढ़े। कोशिश करें कि इस समय को आप बेहद खुशनुमा तरीके से बिताएं।