• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में भूल से भी ना सहें ये चीजें

अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं तो आपको कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं सहना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 Aug 2022, 13:00 ISTUpdated -12 Aug 2022, 20:04 IST
Next
Article
long distance relationship tips

जब कोई इंसान किसी रिश्ते में जुड़ता है तो उसे ऐसा लगता है कि मानो उसे दुनिया की सारी खुशियां मिल गई हों। लेकिन किसी भी रिश्ते को खुशनुमा बनाए रखने के लिए बहुत अधिक एफर्ट्स की जरूरत होती है। यह कोशिशें तब और भी अधिक बढ़ जाती हैं, जब व्यक्ति लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हो।

ऐसे कपल्स केवल वॉइस कॉल, वीडियो कॉल व टेक्सटिंग के जरिए एक-दूसरे से कनेक्टेड रहते हैं। उनके लिए अन्य कपल्स की तरह मिलना या साथ में समय बिताना संभव नहीं हो पाता है। जिसके कारण उनके बीच में कभी-कभी समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं।

किसी भी रिश्ते में थोड़ी-बहुत गलतफहमी होना या फिर टकराव होना सामान्य है, लेकिन कुछ चीजों को रिश्ते में कभी भी बरदाश्त नहीं किया जाना चाहिए। यकीनन लॉन्स डिस्टेंस रिलेशनशिप में दोनों ही पार्टनर की अपनी-अपनी जिम्मेदारियां होती हैं और इसलिए वह अक्सर एक-दूसरे को पर्याप्त समय नहीं दे पाते।

लेकिन इसके अलावा कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जो आपके रिश्ते को टॉक्सिक बनाती हैं और इसलिए, लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में भी इसको कभी नहीं सहना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं-

हर वक्त इंतजार ही करना

waiting for partner 

एक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अपने पार्टनर से मिलने के लिए यकीनन आपको सालों का इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन वीडियो कॉल व मैसेज पार्टनर के करीब होने का अहसास देते हैं। लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि वह आपको जानबूझ कर इंतजार करवा रहा है, तो यह एक रेड साइन हो सकता है।(बेहतर पार्टनर बनने के टिप्स)

इसे जरूर पढ़ें-  नए-नए लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं यह उपाय

अगर मैसेज भेजने के बाद घंटों तक उसका कोई रिप्लाई नहीं आता है या फिर आप दोनों के फिक्स कॉल टाइम पर भी वह आपसे बात नहीं करता है और तरह-तरह के बहाने बनाता है, तो ऐसे में आपको थोड़ा सतर्क होने और एक मजबूत स्टैंड लेने की आवश्यकता है।

वर्बल एब्यूज

verbal abuse 

जब महिलाओं के शोषण या दुर्व्यवहार की बात होती है तो लोग केवल शारीरिक शोषण(इस तरह लड़ें शोषण से) को ही गंभीरता से लेते हैं, लेकिन वर्बल एब्यूज महिला के दिल पर लगते हैं। कहा भी जाता है कि जिस्म का घाव तो भर जाता है, लेकिन दिल पर लगा घाव जल्द नहीं भरता है। कुछ महिलाएं रिश्ते में वर्बल एब्यूज सहती हैं।

यह देखने में आता है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में महिलाएं इसके लिए कहीं ना कहीं खुद को दोषी मानती हैं और अपने पार्टनर को सही ठहराती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि मौखिक दुर्व्यवहार उतना ही गंभीर है जितना कि शारीरिक शोषण। जिस रिश्ते में आपको सम्मान नहीं मिल रहा है, वहां पर प्यार और बराबरी की उम्मीद कैसे की जा सकती है।

Recommended Video

हमेशा छोड़ने की बातें करना

breakup 

जब व्यक्ति लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में होता है तो उसे यह पता नहीं होता है कि उसका पार्टनर कब, कहां पर है और क्या कर रहा है। जिससे कहीं ना कहीं मन में एक असुरक्षा की भावना बनी रहती है। हालांकि, इस स्थिति में दोनों का एक-दूसरे के प्रति प्यार ही उनके रिश्ते को मजबूती(रिश्ते मजबूत बनाने क टिप्स) देता है।

लेकिन पिछले कुछ समय से अगर आपका पार्टनर आपको बार-बार लो फील करवाता है या फिर उसकी बातों में अलग होने और आपको छोड़ने की बातें अधिक होती हैं तो आप इसे बर्दाश्त न करें। इससे ना केवल आपका मन दुखी होगा, बल्कि आपका आत्मविश्वास भी कमजोर होगा। बेहतर होगा कि आप सीधे-सीधे अपने पार्टनर से इस बारे में बात कर लें।

इसे जरूर पढ़ें- Relationship Tips: इन 7 बातों से समझें कि रिलेशनशिप में क्या चाहते हैं पुरुष


अब अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आप बिल्कुल भी चुप ना रहें। आप अपने पार्टनर से इस बारे में बात करें और अपने आत्म-सम्मान के साथ किसी तरह का समझौता ना करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Credit- Freepik, pexels

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।