शादी में आने वाले मेहमानों को जो चीज़ सबसे ज्यादा याद रह जाती है, वह है खाना। वेडिंग फंक्शन में फूड की वैरायटी काफी मायने रखती है। हम सभी ने अपनों की शादियां अटेंड की हैं और जब किसी शादी में कोई डिश लाजवाब होती है तो उसका स्वाद कई दिनों तक जुबां पर रह जाता है। इतना ही नहीं, बाद में भी हम उस वेडिंग के खाने की बात करते हैं। इस तरह खाने के बहाने वह शादी सभी के लिए यादगार बन जाती है।

शायद यही कारण है कि शादियों में खाने की कई वैरायटी को शामिल किया जाता है, ताकि आने वाला हर मेहमान खुश हो सके। ऐसे में किसी भी कैटरर को बुक करना यकीनन एक टफ टास्क है। क्योंकि अगर आपकी शादी के खाने का स्वाद बिगड़ गया तो समझ लो कि पूरी शादी ही बिगड़ गई।

एक कैटरर को फाइनल करने से पहले आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए ताकि एक अच्छे कैटरर को चुनने में आपसे कोई गड़बड़ ना हो। तो चलिए आज इस लेख में हम जानते हैं कि वेडिंग के लिए कैटरर बुक करते समय आपको किन बातों पर फोकस करना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: सजाना चाहती हैं सुहागरात का कमरा तो अपनाएं ये तरीके, कमरे को दें रोमांटिक टच

Caterer

जरूर करें टेस्ट

अगर आप किसी कैटरर को बुक कर रही हैं तो यह सबसे जरूरी और पहला स्टेप है। आप सिर्फ किसी के कहने पर ही कैटरर को फाइनल ना करें। पहले उनसे मिलकर बातचीत करें और यह जानने का प्रयास करें कि उनकी फूड क्वालिटी कैसी है। इसके अलावा, उनके भोजन को टेस्ट करना ना भूलें। इससे आपको काफी हद तक उनके खाने और खाना बनाने के तरीकों का अंदाजा हो जाएगा।

बताएं जरूरतें

जब आप अपनी वेडिंग के लिए कैटरर चुन रही हैं तो सबसे पहले आप अपनी आवश्यकताओं को एक डायरी में संक्षेप में लिखें। मसलन, यह बुफे कैटरिंग होगी या फिर आप सिट-डाउन कैटरिंग चाहती हैं। इसी तरह वेडिंग में बच्चों के लिए आप अलग से कोई अरेंजमेंट चाहती हैं। जब आप इन सभी जरूरतों के बारे में पहले ही लिख लेंगी तो कैटरर से इस बारे में बात करना काफी आसान हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए क्यों वेडिंग के लिए करवानी चाहिए कैश रजिस्ट्री

caterers for house party

बताएं वेन्यू

जब आप कैटरर से फाइनल टॉक कर रही हैं तो उनके साथ अपने वेन्यू के बारे में ठीक से बात करें क्योंकि उन्हें भी उस स्थान की सुविधाओं के बारे में जानना होगा। तभी वह आपको बेस्ट सर्विस दे पाएंगे। (वेडिंग प्लानिंग स्ट्रेस को इस तरह करें हैंडल)

बजट पर दें ध्यान

कैटरर को बुक करते समय आपको अपने बजट पर भी ध्यान देना होगा। वैसे आपका बजट मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का मेन्यु चुन रही हैं। इसलिए, पहले आप कैटरिंग सर्विस के बारे में बात करें और फिर उसके अनुसार निर्णय लें। वैसे आप फाइनल निर्णय से पहले उनसे प्राइस को लेकर नेगोशिएट भी कर सकती हैं।

Recommended Video

यूं ढूंढे कैटरर

अब सवाल यह उठता है कि आप अपनी वेडिंग के लिए एक बेहतरीन कैटरर किस तरह चुनें। इसके कई तरीके हैं। सबसे पहले तो आप अपनी जान-पहचान में कैटरर चुनें। मसलन, आपने किसी करीबी की शादी अटेंड की हो और आपको वहां का फूड अच्छा लगा हो तो आप उनसे संपर्क करके कैटरर का नंबर ले सकती हैं। इसके अलावा, इंटरनेट की मदद भी ली जा सकती है। अगर आपको इंटरनेट से कैटरिंग सर्विस के बारे में पता चला है, तो रिव्यू और रेटिंग पर ध्यान देना ना भूलें। (कोरोना काल में बदले शादी के रूप निराले)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: freepik