भारत में बड़ी शादियां कोई नई बात नहीं है। शादी में लंबी गेस्ट लिस्ट होती है, जहां उनके हिसाब से गिफ्ट सेलेक्ट किए जाते हैं। शादी में एक-दूसरे को गिफ्ट देना और उनका धन्यवाद करना एक रिवाज है। वहीं शादी में आने वाले कई ऐसे लोग होते हैं जो उपहार के नाम पर कुछ भी दे देते हैं और आप फिर उस उपहार को किसी और को गिफ्ट कर देते हैं। कई लोग ऐसा नहीं करना चाहते लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि उन्हें गिफ्ट में क्या देना चाहिए। इन सभी से छुटकारा पाने के लिए कैश रजिस्ट्री बेस्ट ऑप्शन है। 

आज हम ऐसे दौर में रह रहे हैं जहां लोग शादी से पहले एक-दूसरे के साथ रहने लगते हैं। इसलिए उन्हें शादी के बाद नये फर्नीचर, कॉफी मशीन या फिर अन्य किसी घरेलू चीज की आवश्यकता नहीं होती है। गिफ्ट देने के बजाय कैश रजिस्ट्री कराना बेहतर ऑप्शन है। शादी में आने वाले मेहमानों द्वारा एक छोटा-सा कंट्रीब्यूशन न्यूली मैरिड कपल के लिए बेस्ट गिफ्ट हो सकता है। कई बार ऐसा होता है जब शादी में खर्चे काफी हो जाते हैं, जिसकी भरपाई करने में कई महीने लग जाते हैं। आइए जानते हैं मौजूदा समय में वेडिंग के लिए कैश रजिस्ट्री क्यों जरूरी है।

कैश सारी कमी करता है पूरी

cash wedding

शादी में भले ही कुछ गिफ्ट आपके मन मुताबिक मिले लेकिन ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि जब सभी गिफ़्ट बिल्कुल परफेक्ट हो। जैसे अगर आपको लहंगा गिफ्ट किया गया तो ऐसा जरूरी नहीं कि कलर या फिटिंग आपकी पसंद का हो। या फिर कई लोगों को गिफ्ट के तौर पर गोल्ड की चेन या फिर रिंग दिए जाते हैं, लेकिन इसके साथ भी यही समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आपके पास कैश होगा तो सभी कमी पूरी कर सकते हैं। 

कैश रजिस्ट्री है पूरी तरह से सेफ

wedding gift

कई बार शादी में बहुत से लोग आते हैं। ऐसे में उन सभी द्वारा दिए गए गिफ्ट, इनवेल्प और फूलों को संभालना मुश्किल हो जाता है। इस दौरान किसने गिफ्ट दिया और किसने नहीं, यह मैनेज करना एक टास्क बन जाता है। ऐसे में कैश रजिस्ट्री कराने से आप इस समस्या से बच सकती हैं। कैश रजिस्ट्री पूरी तरह से सेफ है। यह गेस्ट और फैमिली दोनों की सहूलियत के हिसाब से बेहतर ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें: अगर घर में ही हो रही है आपकी भी शादी, तो इस तरह करें सुंदर सजावट

ट्रेंड में कैश रजिस्ट्री

wedding registries

कैश रजिस्ट्री का ट्रेंड कभी खत्म नहीं होने वाला है। वेडिंग कैश कपल की आने वाली लाइफ को आसान बनाएगा, जहां मन मुताबिक वह उसे खर्च कर सकते हैं। बता दें कि कैश रजिस्ट्री काफी ट्रेंड में है। इसके अलावा अगर कपल चाहें तो आगे के लिए इस कैश को सेव भी कर सकते हैं। वहीं वेडिंग प्रेजेंट हमेशा कपल के अनुसार होना चाहिए। अगर आप कोई गिफ्ट डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं तो कैश रजिस्ट्री बेस्ट है।

Recommended Video

 

इनवेल्प में पैसे देने का रिवाज

digital cash wedding registry

शादी में अक्सर इनवेल्प में पैसे डालकर गिफ्ट के तौर पर दे दिया जाता है, लेकिन यह काफी पुराना तरीका है। इसके अलावा कई लोग खाली इनवेल्प देकर बेवकूफ बना देते हैं। ऐसे में लोगों की इन आदतों से बचने के लिए भी कैश रजिस्ट्री किया जा सकता है। वहीं कई बार इनवेल्प में पैसे देना अच्छा नहीं लगता। इसकी बजाय आप भी कैश रजिस्ट्री करवा सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।