शादी किसी लड़की के लिए जितनी बड़ी खुशी का मौका होती है, यह उतना ही अधिक तनावपूर्ण भी होता है। दरअसल, शादी तय होने के तुरंत बाद ही सिर पर कई तरह की जिम्मेदारियां आ जाती हैं। वेडिंग फंक्शन के दौरान किसी तरह की गड़बड़ ना हो, इसलिए आपको कई तैयारियां करनी होती हैं। वेडिंग प्लानिंग करना इतना भी आसान नहीं है। वेन्यू डिसाइड करने से लेकर मेहमानों की लिस्ट बनाने का काम यकीनन काफी थकान भरा होता है। जिसके कारण कई बार आपको काफी तनाव का अहसास होता है। आपकी नींद, हेल्थ और स्किन को भी प्रभावित कर सकता है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि वेडिंग प्लानिंग के कारण होने वाला स्ट्रेस आपको बुरी तरह प्रभावित कर सकता है जो आपको हर समय क्रोधी और चिड़चिड़ा बना सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप स्ट्रेस को मैनेज करें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिससे आप तनाव के स्तर को कम कर सकती हैं और इससे वेडिंग प्लानिंग में भी परेशानी नहीं होगी-

लें थोड़ा ब्रेक

 wedding planning inside

शादी तय हो जाने के बाद यकीनन आप हरदम अपनी वेडिंग को प्लॉन करने के बारे में सोचती हैं। एक काम खत्म होने के बाद आप दूसरी तैयारियों में जुट जाती हैं, जिससे तनाव का स्तर बढ़ने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप थोड़ा ब्रेक लें। ब्रेक लेने के लिए टाइम स्लॉट चुनें। उस दौरान सुनिश्चित करें कि आप शादी के बारे में बात नहीं करती हैं। बल्कि किसी अन्य विषय पर चर्चा करें या फिर आप इस वक्त में खुद को पैम्पर करें या फिर कुछ देर रिलैक्स करें। यह आपके तनाव के स्तर को कुछ हद तक कम कर देगा।

इसे जरूर पढ़ें: शादी को यूनिक बनाने में काम आएंगे यह bollywood inspired आईडिया

पार्टनर को दें थोड़ा टाइम

 wedding planning inside

अक्सर यह देखा जाता है कि लड़की शादी की तैयारियों में जुट जाती है, लेकिन इन सबके बीच वह अपने पार्टनर को टाइम देना ही भूल जाती हैं। लेकिन आप ऐसी भूल ना करें। वेडिंग प्लानिंग के बीच में भी आप कुछ वक्त अपने पार्टनर के लिए निकालें। उनसे फोन पर बात करें या फिर मिलने के लिए जाएं। यह एक छोटी सी चीज है, लेकिन इससे आपको काफी अच्छा लगता है और तनाव भी कम होता है।

लें मदद

 wedding planning inside

यकीनन आप अपना हर काम करने के लिए सक्षम हैं। लेकिन अतिरिक्त मदद यकीनन आपके काम को आसान बना देगी और यह तनाव को भी काम करेगा। सब कुछ अकेले मैनेज करना या फिर पूरी वेडिंग को अकेले प्लॉन करने में आप अंततः काफी अधिक थक जाएंगी। इसलिए, जरूरत पड़ने पर हमेशा मदद मांगें। याद रखें कि अत्यधिक दबाव आपके लिए स्थिति को काफी दर्दनाक बना देगा।

इसे जरूर पढ़ें: शादी के आखिरी सप्ताह में इन चीजों को एक बार जरूर करें रिचेक

Recommended Video

करें व्यायाम

 wedding planning inside ()

यह भी एक आसान तरीका है तनाव को मैनेज करने का। इसलिए, अपने दिमाग को तनाव मुक्त रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। इसके लिए आप एक रूटीन बनाएं। मेडिटेशन, योग और ब्रीदिंग एक्सरसाइज जरूर करें। इससे एक ओर तनाव कम होगा और रात में नींद भी अच्छी आएगी। एक्सरसाइज करने से बॉडी में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं। इसके अलावा आपका स्टेमिना भी बढ़ेगा, जिससे आप हर काम को बेहतरीन तरीके से मैनेज कर पाएंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik