प्रिंटर आजकल लगभग हर घर की जरूरत बन गया है। दरअसल, अब ऑफिस घर में सिमट गए हैं और इन दिनों लोग वर्क फ्रॉम होम को ही प्राथमिकता देने लगे हैं। जिसके कारण ऑफिस के काम भी घर से होने लगे हैं। ऐसे में कुछ महिलाओं ने तो घर में ही एक अलग स्पेस को होम ऑफिस बना लिया है। इसमें आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के अलावा जो दूसरी चीज सबसे जरूरी है, वह है प्रिंटर। प्रिंटर घर में वर्किंग वुमन के अलावा बच्चों के भी बेहद काम आता है, क्योंकि इन दिनों बच्चों की क्लासेस भी ऑनलाइन ही चल रही हैं और ऐसे में उन्हें कई बार प्रोजेक्ट्स आदि के प्रिंट्स निकालने पड़ते हैं। लेकिन घर के लिए प्रिंटर खरीदते समय कई बार मन में काफी कंफ्यूजन होता है। कौन सा प्रिंटर खरीदा जाए, वह घर में स्पेस के अनुसार हो, लाइटवेट हो और बजट में भी हो। साथ ही सारी जरूरतें भी पूरी करे, ऐसा प्रिंटर महिलाएं खरीदना चाहती हैं। आजकल मार्केट में कई ब्रांड्स के विभिन्न तरह के प्रिंटर अवेलेबल हैं। तो चलिए जानते हैं कि प्रिंटर खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

इमेज क्वालिटी

 printer inside

इमेज रिज़ॉल्यूशन में एक छोटा सा अंतर आपके प्रिंट की क्वालिटी को काफी प्रभावित कर सकता है। आजकल मार्केट में कई तरह के प्रिंटर अवेलेबल हैं, इसलिए किसी भी प्रिंटर को सलेक्ट करने से पहले आपको उसके काम के बारे में सोचना चाहिए और तभी उसकी इमेज क्वालिटी को चेक करना चाहिए। मसलन, अगर आप डिजाइन या फोटोग्राफ से जुड़े काम करती हैं तो ऐसे में ओवर-ऑल रिज़ॉल्यूशन बहुत मायने रखता है। वहीं अगर आप सिंपल टेक्स्ट बेस्ड प्रिंटिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में कम गुणवत्ता भी प्रभावी ढंग से काम कर सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: Whatsapp पर ऐसे दिख सकते हैं ऑफलाइन, जानें आपके काम की टिप्स

प्रिंट स्पीड

 printer inside

किसी भी प्रिंटर को खरीदने से पहले आपको उसकी स्पीड पर भी ध्यान देना होगा। अधिकतर जगहों पर, प्रिंटर का इस्तेमाल हैवी लोड प्रिंटिंग रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए किया जाता है। ऐसे में आपकी प्रिंटर स्पीड तेज होनी चाहिए। अगर आपकी भी ऐसी ही जरूत है तो लेजर प्रिंटर का चयन करना अधिक अच्छा माना जाता है। वहीं हाउसहोल्ड वर्क के लिए एक धीमी गति का प्रिंटर भी अच्छी तरह काम कर सकता है, अगर आपको प्रति दिन पांच से दस प्रिंट निकालने हो तो।  

इसे जरूर पढ़ें: मोबाइल फोन के ऊपर भी होते हैं germs, इस तरीके से साफ करें उसे

Recommended Video

अन्य फंक्शन

 printers inside

आजकल प्रिंटर कई तरह के मिलते हैं और आप अपनी जरूरत के अनुसार उन्हें चुन सकती हैं। मसलन, प्रिंटर का बेसिक कार्य प्रिंटिंग करना होता है। लेकिन आजकल हाई टेक प्रिंटर मिलते हैं, जिनमें फैक्स, स्कैन और फोटोकॉपी जैसी चीजें होती हैं, जो आपके काम को और भी ज्यादा आसान बनाती हैं। बेसिक और हाई टेक प्रिंटर दोनों ही प्रिंटिंग के काम को बेहतरीन तरीके से करते हैं। ऐसे में हाई टेक प्रिंटर खरीदना ज्यादा अच्छा माना जाता है, क्योंकि फिर आपको बाद में ऑफिस वर्क को पूरा करने में काफी आसानी होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik