काम में खलल किसी को भी पसंद नहीं आता। भले ही आप ऑफिस में हों या घर पर। आजकल घर से भी काम करने का चलन काफी बढ़ गया है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप मनमर्जी से काम करें। अगर आप सफलता हासिल करना चाहती हैं तो घर पर भी काम करते समय उतना ही निष्ठावान होना पड़ता है। अगर आप ऑफिस में हैं तो आपके पास डेस्क होती है, लेकिन अगर आप घर से काम करती हैं तो यह जरूरी है कि आपके पास एक ऑफिस डेस्क हो और उसमें आप काम के दौरान इस्तेमाल में आने वाली चीजों को रखें।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर इन 8 चीजों को न रखें, तभी आएगी सुख-समृद्धि

मेरा यह पर्सनल एक्सपीरियंस रहा है। पेशे से फ्रीलांसर होने के कारण मुझे लंबे समय तक कंप्यूटर पर बैठकर काम करना होता था लेकिन कुछ समय पहले तक मेरी ऑफिस टेबल एक छोटी स्टडी टेबल हुआ करती थी, लेकिन बेड पर आराम करते हुए उस टेबल के इस्तेमाल ने जल्द ही मुझे कमर का दर्द दे दिया। जब मेरी परेशानी बढ़ने लगी तो मुझे एक ऑफिस टेबल की जरूरत महसूस हुई। टेबल घर लाने के बाद न सिर्फ मैं लंबे समय तक काम कर पाती हूं, बल्कि इससे घर के अन्य सदस्यों को भी परेशानी नहीं होती। हालांकि महज टेबल लाना ही काफी नहीं होता, जरूरत होती है कि आप उसमें सभी जरूरत का सामान रखें क्योंकि अगर आप एक छोटी सी चीज भी लेने के लिए अपनी सीट से उठेंगी तो आपका एक घंटा कहां खत्म हो जाएगा, आपको इसका पता भी नहीं चलेगा। तो चलिए आज हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी वर्क टेबल पर होंगे तो काम आपके लिए काफी आसान हो जाएगा-

पानी की बोतल

inside  how to decorate work desk

मौसम चाहे कोई भी हो, आपके शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है। अक्सर देखा जाता है कि लोग घंटों एक ही जगह बैठकर काम करते हैं। कई बार तो उनके पास इतना समय ही नहीं होता कि वह उठकर पानी पीने जा सकें। जिसके कारण लोगों को सिरदर्द की समस्या का भी सामना करना पड़ता है, इसलिए हमेशा अपनी डेस्क पर एक पानी की बोतल जरूर रखें और काम के बीच में पानी पीती रहें

नोटपैड

INSIDE  how to decorate work desk

आपकी मेमोरी चाहे कितनी भी अच्छी हो, लेकिन फिर भी काम करते समय कुछ चीजें माइंड से स्किप हो जाती हैं। इसलिए अपनी वर्कडेस्क पर एक डायरी व पेन जरूर रखें। इसमें आप सभी जरूरी डेडलाइन व उस दिन किए जाने वाले कामों की सूची बनाएं। वैसे मैंने अपनी टेबल के सामने एक व्हाइटबोर्ड टांगा हुआ है, जिसके कारण सभी जरूरी चीजें हमेशा मेरी आंखों के सामने रहती हैं।

प्रिंटर

INSIDE  how to decorate work desk

कई बार काम के दौरान फाइल बनाने या फिर किसी को कोई जरूरी डाक्यूमेंट स्कैन करके भेजने की जरूरत होती है, ऐसे में आपके पास थ्री इन वन प्रिंटर होना जरूरी है। आप बार-बार एक छोटे से काम के लिए मार्केट तो नहीं जा सकतीं। अगर आपके पास प्रिंटर होगा तो आपका काम काफी आसान हो जाएगा।

चार्जर

INSIDE  how to decorate work desk

अपनी वर्क टेबल पर आप पावरबैंक जरूर रखें या फिर अगर चाहें तो चार्जर की लीड को आप कंप्यूटर से कनेक्ट करके भी मोबाइल को चार्ज कर सकती है। दरअसल, काम के दौरान जब बार-बार कॉल आती हैं या फिर आपके फोन की बैटरी कम होती है तो आपको अपनी सीट से कई बार उठना पड़ता है। वहीं अगर आपका फोन व चार्जर आपके पास होगा तो आपका काम डिस्टर्ब नहीं होगा। वैसे कोशिश करें कि काम के दौरान आप नोटिफिकेशन बंद कर दें ताकि आपका ध्यान बार-बार फोन की तरफ न जाएं।

हेडफोन 

INSIDE  how to decorate work desk

कुछ लोगों का काम ऐसा होता है कि उन्हें कई बार कुछ ऑडियो सुनना या रिकॉर्ड करना होता है। ऐसे में आपकी टेबल की ड्रॉअर में हेडफोन तो होना ही चाहिए, ताकि आपको जब भी इसकी जरूरत हो, आप इसका इस्तेमाल कर सकें। 

इसे जरूर पढ़ें: रह रही हैं घर से दूर, तो ऐसे सजाएं अपना कमरा

लाइट स्नैक्स

INSIDE  how to decorate work desk

जब आप लंबे वक्त तक काम करती हैं तो हल्की-फुल्की भूख लगना लाजमी है। जब भूख लगी हो तो काम में भी मन नहीं लगता। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ लाइट स्नैक्स अपनी टेबल की ड्रॉअर में रखें। इससे जब आपको भूख लगेगी तो आप उसका सेवन कर सकती हैं।